scorecardresearch
 

Modi-Biden Meet: मोदी-बाइडेन का पर्सनल कनेक्शन: तीन फोन कॉल, दो वर्चुअल मीटिंग...और अब आमने-सामने की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की शुक्रवार यानी आज मुलाकात होनी है. दोनों नेताओं के बीच होने वाली ये पहली आमने-सामने की मुलाकात है.

X
PM Narendra Modi and US President Joe Biden (File Picture) PM Narendra Modi and US President Joe Biden (File Picture)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी और जो बाइडेन की मीटिंग आज
  • व्हाइट हाउस में पहली बार मिलेंगे दोनों नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के अमेरिकी दौरे का आज खास दिन है. भारतीय समयानुसार शुक्रवार रात करीब साढ़े आठ बजे पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से मुलाकात होनी है. दोनों राष्ट्रप्रमुखों के बीच ये होने वाली पहली आमने-सामने की मुलाकात है. 

अपने अमेरिकी दौरे पर पीएम मोदी ने गुरुवार को ही उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की है. जिसमें कई मसलों पर चर्चा की गई. लेकिन पीएम मोदी और जो बाइडेन के साथ मीटिंग से कई अहम संकेत निकल सकते हैं. 

आमने-सामने की पहली मुलाकात, फोन पर हो चुकी है बात

जो बाइडेन इसी साल जनवरी में अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे, तब से लेकर अबतक दोनों नेताओं में तीन बार फोन पर बात हो चुकी है. पीएम मोदी उन प्रमुख नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने जो बाइडेन को फोन कर जीत की बधाई दी थी. 

इसके अलावा पीएम मोदी और जो बाइडेन की कोरोना संकट को लेकर चर्चा हुई थी, जब भारत में दूसरी लहर का कहर बरपा था तब अमेरिका ने अपनी ओर से मदद बढ़ाई की थी. इन फोन कॉल के अलावा भी पीएम मोदी और जो बाइडेन कई समिट/बैठकों में साथ आए हैं. फिर चाहे QUAD की वर्चुअल समिट हो या फिर G20 की मीटिंग हो. 

गौरतलब है कि इन मुलाकातों से पहले पीएम मोदी की जो बाइडेन से तब भी मुलाकात हुई थी, जब वह उपराष्ट्रपति थे. तब बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति थे. 

किन मसलों पर हो सकती है चर्चा?

भारत-अमेरिका की इस द्विपक्षीय वार्ता में मुख्य तौर पर कोरोना संकट, वैक्सीनेशन, निवेश, समझौतों के अलावा अफगानिस्तान, आतंकवाद समेत अहम मसलों पर मंथन संभव है. अमेरिका भी लगातार चीन को काउंटर करने की कोशिश में है, जहां उसके लिए भारत का साथ जरूरी है. 


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें