scorecardresearch
 

पेरिस हमलाः मास्टरमाइंड के पिता ने कहा- हम तबाह हो गए

पेरिस हमलों के मास्टरमाइंड अब्देल हमीद अबेद के किए पर उसका पूरा परिवार शर्मिंदा है. हमीद भले ही अभी फरार है, लेकिन उसके पिता उमर मीडिया के सामने आए हैं और कहा है कि मेरे बेटे ने जो कुछ भी किया उससे हमारा सिर शर्म से झुक गया है.

अब्देल हमीद अबेद अब्देल हमीद अबेद

पेरिस हमलों के मास्टरमाइंड अब्देल हमीद अबेद के किए पर उसका पूरा परिवार शर्मिंदा है. हमीद भले ही अभी फरार है, लेकिन उसके पिता उमर मीडिया के सामने आए हैं और कहा है कि मेरे बेटे ने जो कुछ भी किया उससे हमारा सिर शर्म से झुक गया है. हमारी जिंदगी तबाह हो गई है.

2013 में जुड़ा था आईएस से
हमीद मूलतः मोरक्को निवासी एक दुकानदार का बेटा है. वह कथित तौर पर 2013 में सीरिया गया था और वहां आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से मिल गया था. पहली बार वह वैन चलाते हुए एक वीडियो में दिखाई दिया था. इस वैन में कई लाशें भरी हुई थीं.

भाई को भी किया था भर्ती
हमीद ने अपने छोटे भाई को भी आईएस में भर्ती करवाया था. तब उसका भाई मात्र 13 साल का था. हमीद के परिवार ने पहले कहा था कि वह मर चुका है, लेकिन अब पुलिस को लगता है कि उसे गुमराह किया गया. उसे बेल्जियम में 20 साल कैद की सजा भी सुनाई जा चुकी है.

परिवार की यह स्थिति
हमीद के पिता उमर 40 साल पहले खान में काम करने के लिए बेल्जियम आए थे. उमर ने बताया कि हमने सीढ़ी चढ़ी. मैंने कपड़ों की दुकान खोली. हमीद को भी एक दुकान खरीदकर दी. हमारी जिंदगी अच्छी भली चल रही थी. लेकिन 2013 में अचानक सब खत्म हो गया, जब वह सीरिया गया.

दूसरे मुख्य संदिग्ध की तलाश
फ्रेंच पुलिस को अब दूसरे मुख्य संदिग्ध की तलाश है. अपुष्ट सूत्रों के मुताबिक उसकी पहचान कर ली गई है. मामले की जांच से जुड़े तीन अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अब तक की जांच बताती है कि हमलों का दूसरा संदिग्ध अभी जिंदा है और फरार है. उसकी पहचान करने की कोशिश जारी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें