scorecardresearch
 

पाकिस्तान: करतारपुर आने वाले तीर्थयात्रियों को देना होगा 20 US डॉलर सुविधा शुल्क

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉक्टर मोहम्मद फैसल ने कहा है कि पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर आने वाले प्रत्येक श्रद्धालु से सुविधा शुल्क लेगा.

करतारपुर आने वाले श्रद्धालुओं को देना होगा सुविधा शुल्क करतारपुर आने वाले श्रद्धालुओं को देना होगा सुविधा शुल्क

  • पाकिस्तान करतारपुर आने वाले तीर्थयात्रियों से लेगा सुविधा शुल्क
  • पाकिस्तान ने साफ किया है कि यह सुविधा शुल्क है, प्रवेश शुल्क नहीं

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉक्टर मोहम्मद फैसल ने कहा है कि पाकिस्तान सरकार करतारपुर कॉरिडोर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति से सुविधा शुल्क लेगी. यह रकम 20 यूएस डॉलर के बराबर होगी. पाकिस्तान ने भारत के सामने पहले भी तीसरे चरण की बैठक के दौरान यह मांग रखी थी.

पाकिस्तान ने साफ किया है कि यह सर्विस फीस होगा न कि प्रवेश शुल्क. माना जा रहा है कि यह सुविधा शुल्क पानी, दवाई और अन्य सुविधाओं के लिए ली जा रही है. पाकिस्तान श्रद्धालुओं के बीच बंटने वाले प्रसाद और लंगर के लिए भी जरूरी इंतजाम के लिए हाल ही में सहमत हुआ था. दोनों देश यात्रियों को सुरक्षित और सौहार्द्रपूर्ण माहौल मुहैया कराने पर दोनों देश सहमत हैं.

भारत पाकिस्तान के बीच जारी तनावों के बाद भी करतारपुर कॉरिडोर पर दोनों देश एकजुट होकर काम कर रहे हैं. जल्द ही करतारपुर कॉरिडोर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा.

इससे पहले करतारपुर कॉरिडोर पर भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच तीसरे दौर की वार्ता हुई थी. इस वार्ता में कई अहम समझौतों पर बातचीत हुई थी. भारत के सिख श्रद्धालु अब बिना वीजा के पूरे साल करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए जा सकेंगे.

इस कॉरिडोर के जरिए भारतीय मूल के वैसे लोग जिनके पास OCI (Overseas Citizenship of India) कार्ड है वो भी करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए आ-जा सकेंगे. अटारी बॉर्डर पर दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत हुई थी.

भारत ने पाकिस्तान से एक बार फिर से आग्रह किया है कि वो सिख यात्रियों के साथ भारत के प्रोटोकॉल ऑफिसर को जाने दे, ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो. पाकिस्तान गुरुद्वारा परिसर में भारतीय अधिकारियों की उपस्थिति को लेकर भी एतराज जता रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें