scorecardresearch
 

पेट में चला गया मछली का कांटा, शख्स की दर्दनाक मौत!

मछली की हड्डी निगलने के बाद एक शख्स की मौत का मामला सामने आया है. शख्‍स मछली की 1 इंच लंबी हड्डी निगल गया था. इस हड्डी से उसकी आंत में छेद हो गया. डॉक्‍टरों ने इस शख्‍स को बचाने की कोशिश भी की, पर कार्डियक अरेस्‍ट से शख्‍स की मौत हो गई.

X
श्रीलंका में शख्‍स ने निगल ली थी मछली की यही हड्डी (Credit: B M Munasinghe IJSCR )   श्रीलंका में शख्‍स ने निगल ली थी मछली की यही हड्डी (Credit: B M Munasinghe IJSCR )

एक किसान ने गलती से मछली की 1 इंच लंबी हड्डी निगल ली. इस हड्डी की वजह से उसकी आंत में छेद हो गया और वह खतरनाक इंफेक्‍शन का शिकार हो गया. यही इंफेक्‍शन जानलेवा बन गया और मरीज की मौत हो गई. यह घटना श्रीलंका में सामने आई. 

मछली की हड्डी खाने से मौत की घटना 'इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी केस रिपोर्टस' (International Journal of Surgery Case Reports) में प्रकाशित हुई है. श्रीलंका के रहने वाले मरीज की उम्र 60 साल थी. शख्‍स दर्द, उल्‍टी, कब्ज और बढ़े हुए पेट के साथ अस्‍पताल में भर्ती हुआ था. 

उसकी हालत देख उसे 'इंटेंसिव केयर' में एडमिट किया गया. कई जांच हुई, इन रिपोर्टों में सामने आया कि उसके पेट में फ्लूड भर गया है. इस तरह के लक्षण तब होते हैं जब किडनियां काम करना बंद कर देती हैं. यह बहुत हद तक 'सेप्सिस' का लक्षण होता है. सेप्सिस में बॉडी का इम्‍यून सिस्‍टम अंगों के खिलाफ ही अटैक करता है. 

इसके बाद दो घंटे तक मरीज का ऑपरेशन चला, इसमें सामने आया कि आंत में छोटा छेद हो रखा है. जांच पर पता चला कि ऐसा 1 इंच की मछली की हड्डी को निगलने के कारण हुआ.

मरीज को बचाने के लिए डॉक्‍टरों ने आंत के संक्रमित हिस्‍से को हटाया. लेकिन, मरीज की कार्डियक अरेस्‍ट की वजह से मौत हो गई. 

डॉक्‍टर ने कही ये बात 
स्‍टडी के मुताबिक, मछली की हड्डियों को निगलने से पेट में इस तरह की दिक्‍कतें होती हैं. इस स्‍टडी को लेकर एम्‍स के डॉक्‍टर विप्‍लब कुमार मिश्रा ने कहा कि ऐसे केस काफी कॉमन हैं. खासकर तटीय इलाकों में, जहां लोग मछली का रोज सेवन करते हैं. 

वहीं विशेषज्ञ मानते हैं कि अगर इस तरह के मामलों के बारे में जल्‍द पता चल जाए तो इलाज संभव है. लेकिन, अगर इलाज में देरी हो तो मरीज की मौत भी हो सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें