scorecardresearch
 

US: भारतीय मूल की कमला हैरिस बनीं उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, ओबामा ने भी की जमकर तारीफ

कमला हैरिस को डेमोक्रेट्स ने अपना उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है. जो बिडेन ने मंगलवार को इसका ऐलान किया, बराक ओबामा ने भी इस फैसले की तारीफ की.

डेमोक्रेट्स की ओर से राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डेमोक्रेट्स की ओर से राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

  • अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां तेज
  • कमला हैरिस होंगी डेमोक्रेट्स की ओर से VP कैंडिडेट

अमेरिका में कोरोना वायरस संकट के बीच राष्ट्रपति चुनावों की तैयारी जारी है. तीन नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले मंगलवार को डेमोक्रेट्स के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने अपने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया. भारतीय मूल की अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस अब डेमोक्रेट्स की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार होंगी. जो बिडेन ने ट्विटर पर इसका ऐलान किया, जिसके बाद से ही हर ओर से बधाइयों के संदेश आ रहे हैं.

जो बिडेन ने अपने ट्विटर पर लिखा, ‘कमला हैरिस को इस जंग में अपना साथी बनाकर वह काफी खुश हैं, उनकी गिनती देश के सबसे अच्छे सीनेटर में होती है. मैंने इनके साथ काफी लंबे वक्त तक काम किया है, उन्होंने महिलाओं और बच्चों के लिए शानदार काम किया और भविष्य को तैयार किया है.’

कैसे चुना जाता है अमेरिका का राष्ट्रपति? जानें भारत से कितनी अलग है चुनावी प्रक्रिया

ऐलान के बाद कमला हैरिस की ओर से भी ट्वीट किया गया और पार्टी का शुक्रिया अदा किया गया. उन्होंने लिखा कि जो बिडेन लोगों को जोड़ने वाले इंसान हैं और अपने राजनीतिक करियर में उन्होंने यही किया है. मुझे खुशी है कि मैं उनकी उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनी हूं और वो जो भी कहेंगे मैं अपने कमांडर इन चीफ की बात मानूंगी.

आपको बता दें कि 55 साल की कमला हैरिस पहली भारतीय मूल की महिला हैं, जो इतने बड़े पद के लिए उम्मीदवार बनी हैं. इससे पहले वो पहली भारतीय मूल की महिला थी जो सीनेटर चुनी गईं. पिछले काफी वक्त से अमेरिका में अश्वेत लोगों, बाहरी लोगों और एशियन कम्युनिटी की ओर से डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ आंदोलन चलाया जा रहा है, ऐसे में इसकी उम्मीद जताई जा रही थी कि कमला हैरिस ही इस पोजिशन के लिए फिट हैं.

कमला हैरिस ने भी शुरुआत में राष्ट्रपति पद के लिए अपना कैंपेन शुरू किया था, लेकिन कुछ वक्त बाद ही उन्होंने अपना नाम वापस लिया और जो बिडेन का समर्थन किया. अब तीन नवंबर को होने वाले चुनाव पर हर किसी की नजर है, क्योंकि अब भारतीय मूल के करीब 15 लाख वोटर्स का झुकाव डेमोक्रेट्स की ओर हो सकता है.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी कमला हैरिस की तारीफ की और उन्होंने लिखा कि मैं उन्हें काफी वक्त से जानता हूं, वो इस काम के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. उन्होंने अपना करियर संविधान की रक्षा के लिए खर्च किया है, आज देश के लिए बढ़िया दिन है.

इसे पढ़ें: ट्रंप की ट्रिक चलेगी या बिडेन मारेंगे बाजी? जानें अभी कैसे हैं अमेरिकी चुनाव के समीकरण

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें