scorecardresearch
 

फ्रांस: 'अल्लाह-हु-अकबर' चिल्लाते हुए कई लोगों को मारा चाकू, 1 की मौत

हमले के बाद आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) ने इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा है कि उसी ने यह हत्या करवाई है. एएफपी न्यूज एजेंसी के मुताबिक मौके पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शी लोगों ने पुलिस को बताया कि चाकू से हमला करने वाले हमलावर ने वारदात को अंजाम देते समय 'अल्लाह हू अकबर' के नारे लगाए.

X
पुलिस ने घटनास्थल को घेरा (तस्वीर- GETTY IMAGES) पुलिस ने घटनास्थल को घेरा (तस्वीर- GETTY IMAGES)

फ्रांस की राजधानी पेरिस में शनिवार शाम कथित आतंकी ने लोगों पर चाकू से हमला किया. जानकारी के मुताबिक एक अज्ञात हमलावर ने सेंट्रल पेरिस के ओपेरा जिले में बीच सड़क पर लोगों पर चाकू से हमला कर दिया. इस हमले में 1 लोगों की मौत हो गई, वहीं कई लोगों के घायल होने की खबर है. घायल लोगों में भी 2 की हालत गंभीर बताई जा रही है.

हमले के बाद आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसी ने यह हत्या करवाई है. एएफपी न्यूज एजेंसी के मुताबिक मौके पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शी लोगों ने पुलिस को बताया कि चाकू से हमला करने वाले हमलावर ने वारदात को अंजाम देते समय 'अल्लाह हू अकबर' के नारे लगाए.

पेरिस पुलिस अधिकारियों के मुताबिक हमलावर को पुलिस ने मार गिराया है. घटना शनिवार शाम की है. पेरिस पुलिस ने बताया कि हमलावर हाथ में चाकू लिए सेंट्रल पेरिस में घुसा और लोगों पर ताबड़तोड़ हमला करना शुरू कर दिया. इससे पहले की मौके पर लोग कुछ समझ पाते हमलावर ने करीब 5 से 6 लोगों पर वार कर चुका था.

बीते मार्च महीने में ही फ्रांस के सुपरमार्केट में आतंकी हमला हुआ था जिसमें दो लोगों की मौत हुई थी. गोली चलाने वाले शख्स ने इस्लामिक स्टेट से जुड़े होने का दावा किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुपरमार्केट में गोलीबारी करने वाले आतंकी ने 2015 पेरिस हमले में शामिल रहे आतंकी को रिहा करने की मांग की थी. हालांकि, हमलावर को पुलिस ने मार गिराया.

गौर हो कि फ्रांस साल 2015 से ही आतंकियों के निशाने पर है. जनवरी 2015 में यहां की एक व्यंग्य मैगजीन 'चार्ली एब्दो' के दफ्तर पर हमला हुआ था, जिसमें 12 लोगों की मौत हुई थी. 2015 के नवंबर महीने में पेरिस में ISIS आतंकियों ने बार, रेस्टोरेंट और स्टेडियम में हमला कर 130 लोगों की जान ले ली थी. जुलाई 2016 में एक ट्रक से हमला कर 84 लोगों की जान ली गई थी. इस हमले की जिम्मेदारी भी इस्लामिक स्टेट ने ली थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें