scorecardresearch
 

अचार के एक टुकड़े की कीमत 5 लाख रुपये! सुनकर हैरान रह गए लोग

अचार के एक टुकड़े को छत से चिपका दिया गया. अब इस आर्टवर्क को करीब 5 लाख रुपये में बेचा जा रहा है. अचार के इस टुकड़े को मैकडॉनल्ड्स (McDonald's) के चीज बर्गर (Cheeseburger) से निकाला गया था. सोशल मीडिया पर यह कलाकृति वायरल हो रही है.

X
'अचार' पेंटिंग की कीमत करीब 5 लाख रुपये लगाई गई (फोटो- michaellettgallery/Insta) 'अचार' पेंटिंग की कीमत करीब 5 लाख रुपये लगाई गई (फोटो- michaellettgallery/Insta)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अचार की कलाकृति वायरल
  • आर्टवर्क ऑस्ट्रेलियाई कलाकार का है

सोशल मीडिया पर अचार (Pickle) के एक आर्टवर्क की तस्वीर वायरल हो रही है. इस आर्टवर्क को करीब 5 लाख रुपये की कीमत पर एक ऑक्शन में बेचा जा रहा है. कलाकृति में दीवार पर अचार के टुकड़े को चिपके हुए दर्शाया गया है. हालांकि, लोग अचार के एक टुकड़े की इतनी अधिक कीमत जानकर हैरान रह गए.

ये आर्टवर्क ऑस्ट्रेलियाई कलाकार मैथ्यू ग्रिफिन का है. इस अचार के टुकड़े को उन्होंने मैकडॉनल्ड्स (McDonald's) के चीज बर्गर (Cheeseburger) से निकाला था.

प्रदर्शनी में उन्होंने अचार के टुकड़े को सॉस के जरिए छत से चिपका दिया. आर्टवर्क का नाम 'Pickle' (अचार) रखा गया. सीलिंग से चिपके अचार के टुकड़े की कीमत NZ$10,000 रखी गई है, यानी भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 4 लाख 92 हजार रुपये बैठती है. 

'Pickle' उन चार कलाकृतियों में से एक है, जिन्हें ऑकलैंड (न्यूजीलैंड) में होने वाली ललित कला सिडनी प्रदर्शनी में दिखाया गया. इस कार्यक्रम की डिटेल सिडनी के फाइन आर्ट्स के इंस्टाग्राम पेज पर साझा की गई. इस पोस्ट पर लोगों ने अलग-अलग राय दी. किसी ने आर्टवर्क की सराहना की तो किसी ने इसे 'बकवास' कलाकृति बताया. 

एक यूजर ने लिखा- 'जब मैं छोटा था तो मैकडॉनल्स में ऐसी हरकत के लिए मुझे पुलिस ने पकड़ लिया था और आज यह आर्ट हो गया.' एक अन्य यूजर ने लिखा- 'ये है रईस लोगों का लेट नाइट ट्रेडिशन.'  

वहीं, 'द गार्जियन' से बात करते हुए, सिडनी के ललित कला के निदेशक, रयान मूर ने कहा- ऐसे काम के लिए मजाकिया प्रतिक्रियाएं अमान्य नहीं हैं. ये ठीक है, क्योंकि ये मजेदार है.' उन्होंने कहा कि कलाकृति लोगों के बीच मूल्य और अर्थ पैदा करने के तरीके के बारे में सवाल उठाती है. मूर ने यह भी कहा कि 'Pickle' कोई 'आर्टवर्क' है या नहीं, इस सवाल के बारे में वो परेशान नहीं हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें