scorecardresearch
 

कौन है वो पाकिस्तानी मॉडल जिसके करतारपुर साहिब के फोटोशूट पर हुआ बवाल?

पाकिस्तानी मॉडल (Pakistani Model) का नाम सौलेहा इम्तियाज़ (Sauleha Imtiaz) है. विवाद बढ़ने के बाद सौलेहा ने तस्वीरें हटा दीं और अपने इंस्टाग्राम पेज पर माफी भी मांगी है. 

X
फोटो: swalaaa_lala/Insta
फोटो: swalaaa_lala/Insta
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विवादों में पाकिस्तानी मॉडल
  • सोशल मीडिया पर हुई आलोचना
  • मॉडल ने मांगी माफी

करतारपुर गुरुद्वारा दरबार साहिब (Kartarpur Sahib Gurdwara) के सामने फोटो शूट को लेकर पाकिस्तानी मॉडल (Pakistani Model) विवादों में है. मॉडल का नाम सौलेहा इम्तियाज़ (Sauleha Imtiaz) है. विवाद बढ़ने के बाद सौलेहा ने तस्वीरें हटा दीं और अपने इंस्टाग्राम पेज पर माफी भी मांगी है. 

दरअसल, लाहौर की ये मॉडल फोटो शूट के दौरान सिर पर बिना कुछ ओढ़े हुए धार्मिक स्थल पर तस्वीरें क्लिक कराते हुए नजर आई थी. फोटो शूट तस्वीरें सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर इसकी खूब आलोचना हुई.

कौन है ये पाकिस्तानी मॉडल?

विवादों में घिरी पाकिस्तानी मॉडल सौलेहा (Sauleha) ने माफी मांगी है, साथ ही उन तस्वीरों को भी डिलीट कर दिया है, जिनको लेकर विवाद हुआ था. सुलेहा का इंस्टाग्राम (Instagram) पर swalaaa_lala नाम से अकाउंट हैं. उसके एकाउंट पर 28 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं. सौलेहा मॉडल, ब्लॉगर और सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर के तौर पर पाकिस्तान में जानी जाती हैं.

इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया माफीनामा

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sauleha صالحہ امتیاز 🇵🇰 (@swalaaa_lala)

मॉडल ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर माफी मांगते हुए लिखा- 'हाल ही में मैंने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की, जो किसी शूट या किसी चीज का हिस्सा भी नहीं थी. मैं सिर्फ इतिहास जानने और सिख समुदाय के बारे में जानने के लिए करतारपुर गई थी. यह किसी की भावनाओं या कुछ भी आहत करने के लिए नहीं किया गया था. हालांकि, अगर मैंने किसी को चोट पहुंचाई है या उन्हें लगता है कि मैं वहां की संस्कृति का सम्मान नहीं किया तो मुझे माफ कर दें. मैंने बस दूसरे लोगों को तस्वीरें लेते देखा तो खुद की भी फोटोज खिंचवा ली.'

'सिख संस्कृति का सम्मान करती हूं'

मॉडल ने आगे लिखा- 'मैं सिख संस्कृति का बहुत सम्मान करती हूं. ये तस्वीरें उस याद का एक हिस्सा थीं जो मैं वहां गई था. हालांकि, भविष्य में मैं हमेशा इन चीजों के बारे में और अधिक स्पष्ट रहूंगी और इस तरह के कृत्यों को करने से बचूंगी. कृपया इसे शेयर करें ताकि लोगों को पता चले कि यह जानबूझकर नहीं किया गया था.'

कम्युनिटी से माफी मांगनी चाहिए: फवाद चौधरी 

उधर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने मामले में नाराजगी व्यक्त की. उन्होंने पाकिस्तान सरकार से करतारपुर साहिब के अंदर मॉडल द्वारा फोटोशूट पर एक्शन लेने की मांग की. सिरसा ने कहा- श्री गुरु नानक देव जी के पवित्र स्थान पर ऐसा व्यवहार और कृत्य पूरी तरह से अस्वीकार्य है!

सिरसा के ट्वीट के बाद, पाकिस्तान पुलिस ने घटना की जांच शुरू कर दी है. पुलिस ने कहा कि वह फोटोशूट से जुड़े सभी पहलुओं की जांच कर रही है और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करेगी. वहीं पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने भी कहा कि डिजाइनर और मॉडल को सिख समुदाय से माफी मांगनी चाहिए. 

चौधरी ने कहा कि मॉडल और डिजाइनर सिख कम्युनिटी से माफी मांगें क्योंकि करतारपुर साहिब कोई फिल्म सेट नहीं है बल्कि एक धार्मिक प्रतीक है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें