scorecardresearch
 

फेमस महिला सेलिब्रिटी पर लगा 1500 करोड़ का जुर्माना, जानें क्या है आरोप

इंटरनेट सेलिब्रिटी (Internet Celebrity) हुआंग वेई (Huang Wei) पर टैक्स चोरी (Tax Evasion) के आरोप में 160 मिलियन पाउंड (1500 करोड़ रुपये से अधिक) का जुर्माना लगा है.

X
Photo: Huang Wei/Getty Photo: Huang Wei/Getty
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टैक्स चोरी पर तगड़ा जुर्माना
  • 1500 करोड़ से अधिक करना होगा भुगतान
  • इंटरनेट सेलिब्रिटी है महिला

चीन की इंटरनेट सेलिब्रिटी (Internet Celebrity) हुआंग वेई (Huang Wei) पर टैक्स चोरी (Tax Evasion) के आरोप में 160 मिलियन पाउंड (1500 करोड़ रुपये से अधिक) का जुर्माना लगा है. चीनी सरकार द्वारा वेई पर तगड़ा एक्शन लेते हुए टैक्स, लेट फीस और जुर्माने का जल्द भुगतान करने का आदेश दिया गया है. आइए जानते हैं पूरा मामला...  

बता दें कि 36 साल की हुआंग वेई को चीन में लाइवस्ट्रीमिंग (Chinese Live-Streamer) की क्वीन कहा जाता है. उन्हें इंटरनेट पर विया (Viya) के नाम से जाता है. ई-कॉमर्स लाइवस्ट्रीमर वेई के चाइनीज सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म Weibo पर 18 मिलियन और Taobao पर 80 मिलियन फॉलोअर्स हैं. 

भारी भरकम जुर्माना लगाया गया

'डेली मेल' की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते दिनों उन पर 2019-2020 में व्यक्तिगत आय, टैक्स और अन्य अपराधों को छिपाने के लिए भारी भरकम जुर्माना लगाया गया. जुर्माने की रकम 1.34 बिलियन युआन थी. भारतीय मुद्रा में बात की जाए तो ये रकम 16 अरब रुपये के करीब बैठती है.  
 
दक्षिणी चीन के शहर हांग्जो में टैक्स ब्यूरो के अनुसार, इनकम टैक्स विभाग ने सोमवार को अपनी वेबसाइट के जरिए बताया कि हुआंग वेई को बैक टैक्स, लेट फीस और जुर्माने में 1.34 बिलियन युआन का भुगतान करने का आदेश दिया गया है. 

हुआंग वेई ने माफी मांगी

इस घटना के बाद वेई ने अपने Weibo Account के जरिए माफी मांगते हुए कहा- "मुझे अपने टैक्स नियमों के उल्लंघन के लिए गहरा खेद है, मैं इनकम टैक्स अधिकारियों द्वारा दी गई सजा को पूरी तरह से स्वीकार करती हूं."

सोशल मीडिया पर इस वजह से हैं बेहद पॉपुलर 

हुआंग वेई को सोशल मीडिया पर लाइवस्ट्रीमिंग के जरिए बड़े से बड़े और छोटे से छोटे उत्पादों को अपने कौशल कला द्वारा बेचने की की क्षमता के लिए जाना जाता है. उन्होंने ऑनलाइन शॉपिंग Taobao प्लेटफॉर्म पर नूडल्स से लेकर व्यावसायिक रॉकेट लॉन्च सर्विस तक बेचा है. ऑनलाइन सेल्सपर्सन वेई अरबों-खरबों रुपये से उत्पाद ऑनलाइन बेच चुकी हैं. वह खरीदारों को कॉस्मेटिक्स, कपड़े जैसी अन्य चीजों पर लाखों डॉलर खर्च करने के लिए मना ही लेती हैं. इसी काबिलियत के चलते उन्हें 2021 में टाइम पत्रिका की 100 प्रभावशाली हस्तियों की सूची में नामित किया गया था. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें