scorecardresearch
 

डेटिंग ऐप पर हुई मुलाकात-8 साल में बनी बात, यूं तेलंगाना में समलैंगिक कपल ने रचाई शादी!

Telangana Gay Couple Wedding: इस समलैंगिक शादी के बाद अब नवविवाहितों की तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिससे LGBTQ समुदाय के कई लोग #CoupleGoals दे रहे हैं और देश में इसी तरह के आयोजनों की मेजबानी करने की उम्मीद कर रहे हैं. 

X
Abhay Dang And Supriyo Chakraborty (Photo- Insta) Abhay Dang And Supriyo Chakraborty (Photo- Insta)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हैदराबाद में समलैंगिक कपल ने शादी रचाई
  • धूमधाम से हुई समलैंगिक कपल की शादी
  • 8 साल से एक दूसरे को कर रहे थे डेट

तेलंगाना (Telangana) में समलैंगिक पुरुषों की शादी (Gay Couple Wedding) सुर्खियों में हैं. दिल्ली के अभय डांगे (34) और पश्चिम बंगाल के सुप्रियो चक्रवर्ती (31) ने 8 साल तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद शादी कर ली. इस समलैंगिक व‍िवाह (Gay Marriage) में हल्दी, मेहंदी से लेकर संगीत तक हर रस्‍म को निभाया गया, जिसमें दोनों तरफ के परिवार शामिल हुए. 

इस शादी के बाद अब नवविवाहितों की तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिससे LGBTQ समुदाय के कई लोग #CoupleGoals दे रहे हैं और देश में इसी तरह के आयोजनों की मेजबानी करने की उम्मीद कर रहे हैं. 

बता दें कि भारत ने 2018 में समलैंगिक यौन संबंध को अपराध घोषित करने वाले कानून को रद्द कर दिया था, लेकिन देश में समलैंगिक विवाह को अभी तक मान्यता नहीं दी गई है.

हालांकि, भले ही वे कानून के तहत अपनी शादी को रजिस्टर्ड नहीं कर सकते, अभय डांगे (Abhay Dang) और सुप्रिया चक्रवर्ती (Supriyo Chakraborty) ने हैदराबाद की एक दोस्त सोफिया डेविड द्वारा आयोजित एक समारोह में शादी कर ली. सोफिया भी LGBTQ समुदाय से हैं. 

ऐसे बढ़ी नजदीकी

इंस्टाग्राम पर Official Humans of Hyderabad पेज ने सुप्रिया चक्रवर्ती को कोट करते हुए बताया कि कैसे उनकी और अभय की मुलाकात हुई. इंस्टाग्राम पोस्ट पर लिखा है- 'हम एक डेटिंग ऐप पर मिले और हमारी पहली डेट 8 घंटे तक चली. हमने एक कैफे में नाश्ते के साथ डेटिंग शुरू की, फिर शॉपिंग करने गए, लंच किया, सैलून गए, चाय पी और फिर सड़कों पर यूं ही घूमते रहे. हम अगली कुछ डेट में तेजी से आगे बढ़े क्योंकि हमें एहसास हुआ कि हम एक दूसरे के लिए परफेक्ट हैं. हमारे साथ विवाद भी रहे, लेकिन हमने एक-दूसरे से बहुत कुछ सीखा है और एक जोड़े के रूप में विकसित हुए.'

पोस्ट में आगे लिखा है- 'हमने सीखा कि लड़ाई के दौरान अपने अहं को कैसे अलग रखा जाए और चीजों को नॉर्मल होने दिया जाए. हम एक दूसरे के दृष्टिकोण को भी बहुत महत्व देते हैं. ये कुछ ऐसी वजहें हैं जिन्होंने हमारे खुशहाल रिश्ते में योगदान दिया है. डेटिंग शुरू करने के एक महीने के भीतर हम एक-दूसरे के माता-पिता से मिले और अब हमने शादी रचा ली. अपने दोस्तों और परिवार के बीच अपने पति के साथ यहां बैठकर मैं बेहद अभिभूत महसूस कर रही हूं. यह सब अभी भी वास्तव में स्वप्न जैसा लगता है. हालांकि, समलैंगिक पुरुषों के रूप में स्वीकार किए जाने की हमारी यात्रा बहुत कठिन नहीं रही है. मैंने अपनी मां को दो-तीन में ही मना लिया था.' 

'उम्मीद है कि समलैंगिक विवाह अब सामान्य हो जाएंगे'

दंपति ने स्थानीय मीडिया से कहा- "हम बिना बंदिश वाली दुनिया में रहने की उम्मीद करते हैं, उम्मीद है कि देश में समलैंगिक विवाह सामान्य हो जाएंगे." सुप्रियो ने कहा कि उनकी इस शादी ने एक मजबूत संदेश दिया है कि खुश रहने के लिए किसी की इजाजत या मंजूरी की जरूरत नहीं होती.  

कौन हैं दोनों कपल? 

बंगाल के सुप्रियो चक्रवर्ती जहां होटल इंडस्ट्री से जुड़े हैं तो वहीं दिल्ली के अभय डांग आईटी क्षेत्र में कार्यरत हैं. दोनों अभी हैदराबाद में ही जॉब कर रहे हैं. सुप्रियो व अभय साल 2012 में एक ऑनलाइन डेटिंग ऐप के जरिए मिले थे और तब से एक साथ रह रहे हैं. फिलहाल अब वो शादी के बंधन में बंध चुके हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें