scorecardresearch
 

एडिलेड: भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 4 विकेट से हराया

त्रिकोणीय श्रृंखला के चौथे मैच में टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को 4 विकेट से हराकर अपनी दूसरी जीत दर्ज की. आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे, जिसे कप्‍तान धोनी और अश्विन ने 2 गेंद रहते ही पूरा कर लिया.

महेंद्र सिंह धोनी महेंद्र सिंह धोनी

त्रिकोणीय श्रृंखला के चौथे मैच में टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को 4 विकेट से हराकर अपनी दूसरी जीत दर्ज की. आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे, जिसे कप्‍तान धोनी और अश्विन ने 2 गेंद रहते ही पूरा कर लिया.

भारत की ओर से मैन ऑफ द मैच बने गौतम गंभीर ने सर्वाधिक 92 रन की पारी खेली. गंभीर और सहवाग की सलामी जोड़ी ने अच्‍छी शुरुआत की थी और दोनों ने पहले विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी की. सहवाग को 20 रन के निजी योग पर क्लिंट मैक्के ने डेविड हसी के हाथों कैच कराया.
मैच का पूरा स्‍कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें 

बेहतरीन लय में दिख रहे कोहली 18 रन के निजी योग पर आउट हुए. उन्हें मैक्के ने पदार्पण मैच खेल रहे पीटर फॉरेस्ट के हाथों कैच कराया. कोहली ने गम्भीर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 38 रन जोड़े.

इसके बाद रोहित शर्मा ने कुछ अच्छे शॉट्स जरूर खेले, लेकिन वह भी 33 रन के निजी योग पर रेयान हैरिस की गेंद पर मिशेल स्टार्क को कैच थमा बैठे.
एडिलेड वनडे: टीम इंडिया के जीत की तस्‍वीरें देखें

रोहित ने गम्भीर के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 76 रन जोड़े. शतक की ओर अग्रसर बढ़ रहे गम्भीर को 92 रन के निजी योग पर मैक्के ने पगबाधा आउट किया. इसके बाद सुरेश रैना भी 239 के कुल योग पर 38 रन बनाकर पवैलियन लौट गए.
जडेजा 12 रन बनाकर डॉहेटरी का शिकार बने.

इससे पहले मेजबान टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 269 रन का स्‍कोर खड़ा किया. ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से डेविड हसी ने सर्वाधिक 72 रन बनाए. भारत की ओर से उमेश यादव और विनय कुमार ने 2-2 जबकि जहीर खान ने 1 विकेट झटका.

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसकी कुल रन संख्या में अभी 14 रन ही जुड़े थे कि पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग 6 रन के निजी योग पर पवेलियन लौट गए. पोंटिंग को आर. विनय कुमार ने विराट कोहली के हाथों कैच कराया.

इसके बाद विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर भी 18 रन के निजी योग पर रन आउट हो गए. वार्नर ने 24 गेंदों पर दो चौके लगाए. वार्नर ने कप्तान माइकल क्लार्क के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 39 रन जोड़े.

क्लार्क के रूप में ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट गिरा. क्लार्क को 38 रन के निजी योग पर उमेश यादव ने बोल्ड किया. उन्होंने 43 गेंदों पर पांच चौके लगाए.

पदार्पण मैच खेल रहे पीटर फॉरेस्ट ने 83 गेंदों पर 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 66 रन बनाए. उन्हें उमेश यादव ने अपना दूसरा शिकार बनाया. फॉरेस्ट ने हसी के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 98 रन जोड़े.

ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट हसी के रूप में गिरा. हसी को जहीर खान ने वीरेंद्र सहवाग के हाथों कैच कराया. हसी और डेनियल क्रिस्टियन ने पांचवें विकेट के लिए 56 रन जोड़े.

क्रिस्टियन 39 रन के निजी योग पर रन आउट हुए, जबकि मैथ्यू वेड 16 रन बनाकर विनय कुमार के दूसरे शिकार हुए.

क्लिंट मैक्के अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर रन आउट हुए. मैक्के ने 3 रन बनाए. रेयान हैरिस 2 रन पर नाबाद लौटे.

इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय टीम ने इस मुकाबले में अनुभवी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को रोटेशन प्रणाली के तहत आराम दिया है. तेंदुलकर की जगह गौतम गम्भीर की टीम में वापसी हुई है, जबकि प्रवीण कुमार की जगह उमेश को अंतिम एकादश टीम में शामिल किया गया है.

ऑस्ट्रेलिया ने मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज माइकल हसी को आराम दिया है. हसी की जगह फॉरेस्ट को ऑस्ट्रेलिया की टीम में शामिल किया गया है.

सीरीज के पिछले मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने बेहद मामूली अंतर से श्रीलंका को हराया था. दूसरी ओर अपने पिछले मैच में भारत भी श्रीलंका को पटखनी दे चुका है. बहरहाल, दोनों ही धुरंधर टीमों के हौसले बुलंद हैं.
टीम:
भारत: वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, विराट कोहली, सुरेश रैना, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन, आर. विनय कुमार, जहीर खान, उमेश यादव.
ऑस्‍ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, रिकी पॉन्टिंग, माइकल क्लार्क, मैथ्यू वेड, पीटर फोरेस्‍ट, डेविड हसी, डेनियल क्रिश्चियन, रयान हैरिस, क्लिंट मैके, मिशेल स्टार्क, जेवियर डाकुटी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें