scorecardresearch
 

दिल्‍ली-एनसीआर में अमूल ने बढ़ाए दूध के दाम

दूध की कीमतें रुकने का नाम नहीं ले रही हैं.‘अमूल’ ब्रांड से दूध बेचने वाली गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शुक्रवार से दूध की कीमत एक से दो रुपए प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला किया है.

अमूल अमूल

दूध की कीमतें रुकने का नाम नहीं ले रही हैं.‘अमूल’ ब्रांड से दूध बेचने वाली गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शुक्रवार से दूध की कीमत एक से दो रुपए प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला किया है.

बिहार दूध उत्पादन में अव्वल होने की कतार में 

हालांकि, ग्राहकों के लिए यह थोड़ी राहत की बात हो सकती है कि ‘पारस’ ब्रांड से दूध बेचने वाले एक अन्य डेयरी सहकारी संघ ने कहा है कि उसकी तुरंत दाम बढाने की कोई योजना नहीं है. पारस दूध की भी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अच्छी पहुंच है.

 एक गिलास दूध में होते हैं बीस खतरनाक केमिकल...

उधर, मदर डेयरी की ओर से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया. गुजरात दुग्ध सहकारी संघ के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने कहा कि इस वृद्धि के बाद शुक्रवार से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ‘अमूल ताजा’ की कीमत 29 रुपए हो जायेगी जो पहले 28 रुपए थी, जबकि इसके स्लिम एंड ट्रिम दूध की कीमत 25 रुपए प्रति लीटर होगी और अमूल गोल्ड (फुल क्रीम) 38 रुपए का होगा जो अब तक 36 रुपए का मिलता था.

 भारतीय नस्लों की गाय-भैंसों का दूध ज्‍यादा पौष्टिक

अमूल ने अपने गृह राज्य गुजरात में 25 जुलाई से ही कीमत बढ़ा दी है. मुंबई में 10 जुलाई से ही बढी कीमत लागू है. सोढ़ी ने कहा कि देश के अन्य हिस्सों में भी दूध की कीमत बढ़ाई जाएगी. उन्होंने कहा कि दूध की खरीद कीमत बढ़ने के कारण दाम बढ़ाये गये हैं.

सोढ़ी ने कहा ‘‘ परिवहन और अन्य लागतों के बढ़ने के कारण हमें किसानों को पहले से ज्यादा कीमत देनी पड़ रही है जिसके कारण ग्राहकों के लिए दूध की कीमत बढ़ानी पड़ रही है.’’

पारस ब्रांड ने कीमत बढ़ाने से इन्कार किया है. पारस के निदेशक (परिचालन) नरेंद्र नागर ने निकट भविष्य में दूध की कीमत बढ़ाने से इन्कार किया है.

 गाय के दूध में सुपरबग । खौफ की बीमारी

नागर ने कहा ‘‘हम डीजल की कीमत बढ़ने और अन्य वजहों से दूध की खरीद लागत में बढ़ोतरी को झेल रहे हैं. ग्राहकों के हित में हमने निकट भविष्य में दूध की कीमत न बढ़ाने का फैसला किया है.’’

अमूल के दूध को मंहगा करने के फैसले को अनुचित बताते हुए उन्होंने कहा कि अमूल की खरीद की कीमत में बढ़ोतरी का उनपर भी बुरा असर होगा. हालांकि मदर डेयरी से इस मामले में संपर्क करने की कोशिश बेकार रही.

पिछले मई महीने में दूध के तीनों प्रमुख ब्रांड ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूध की कीमत में दो रुपए तक की बढ़ोतरी की थी.

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो देखने के लिए जाएं http://m.aajtak.in/ पर.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें