scorecardresearch
 

4 साल की 'Mowgli Girl', जिसने खूंखार जानवरों के बीच जंगल में गुजारे दिन

'मोगली गर्ल' (Mowgli Girl) जंगल में पालतू कुत्ते के साथ घास के बिस्तर पर सोती और जीवित रहने के लिए जंगली जामुन खाती थी. काफी खोजबीन के बाद उसे करीब दो हफ्ते के बाद जंगल से जिंदा बाहर निकालने में सफलता हासिल हुई.

X
(Image: Sakha Republic Rescue Service) (Image: Sakha Republic Rescue Service)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • खूंखार जानवरों के बीच जंगल में रही मासूम
  • मोगली गर्ल के नाम से हुई मशहूर
  • घास के बिस्तर पर सोती थी

'रियल लाइफ मोगली गर्ल' (Real-Life Mowgli Girl) करीना चिकितोवा (Karina Chikitova) एक बार फिर से सुर्खियों में है. चिकितोवा अब 11 साल की हो गई हैं और वह प्रतिष्ठित Yakut Ballet School में आगे की पढ़ाई के लिए सेलेक्ट हुई हैं. साइबेरिया के जंगल में खूंखार भेड़ियों और भालुओं के बीच 12 दिन गुजारने वाली चिकितोवा को 'मोगली गर्ल' के नाम से जाना जाता है. 

चिकितोवा ने 2014 में दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी थीं, जब वह खूंखार जंगली जानवरों से भरे साइबेरियाई जंगल में 12 दिन बिताने के बाद जिंदा पाई गई थी. जब वह जंगलों में गुम हुई थीं, तब उसकी उम्र महज चार साल थी. 

'डेली स्टार' की रिपोर्ट के मुताबिक, जंगल में खो चुकी चिकितोवा के साथ एक पालतू कुत्ता भी था. वह जंगल में कुत्ते के साथ घास के बिस्तर पर सोती और जीवित रहने के लिए जंगली जामुन खाती थी. काफी खोजबीन के बाद चिकितोवा को करीब दो हफ्ते के बाद जंगल से जिंदा बाहर निकालने में सफलता हासिल हुई.

इस हाल में जंगल से मिली 

रेस्क्यू टीम के सदस्य अर्टोम बोरिसोव ने बताया कि "वह घास के बीच बैठी थी, पूरी तरह से चुप थी. शुरू में मैंने उसे नोटिस नहीं किया. लेकिन जब उसने मुझे देखा और अपनी बाहें फैला दीं तो मेरा ध्यान उसपर गया."

(Photo: Sakha Republic Rescue Service)

बोरिसोव ने कहा, "मैंने उसे उठाया, वह बहुत छोटी और हल्की थी. उसके पैर में जूते नहीं थे. उसका चेहरे, पैर और हाथों में मच्छरों के काटने के निशान थे. वह काफी डरी हुई थी. उसने सबसे पहले पानी और खाने के लिए मांगा और फूट-फूट कर रोने लगी. मैं भी मुश्किल से अपने आंसू रोक सका."

तब से चिकितोवा को 'रियल लाइफ मोगली गर्ल' कहा जाने लगा. उसको लेकर एक किताब भी लिखी गई है. फिल्म निर्माण की बात भी चल रही थी. उसका सपना है कि वो एक दिन मॉस्को के बोल्शोई थिएटर में परफ़ॉर्म करे. Yakut Ballet School में दाखिला लेकर उसने इस दिशा में एक कदम बढ़ा दिया है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें