scorecardresearch
 

नोवाक जोकोविच

नोवाक जोकोविच

नोवाक जोकोविच

नोवाक जोकोविच, टेनिस खिलाड़ी 

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) एक सर्बियाई पेशेवर टेनिस खिलाड़ी है (Novak Djokovic Serbian Professional Tennis Player). वह एटीपी रैंकिंग्स मे दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी हैं (Novak Djokovic World Number 1 Tennis Player). जोकोविच कुल रिकॉर्ड 354 हफ्तों के लिए नंबर 1 रहे हैं., वह रिकॉर्ड सात बार एटीपी ईयर-एंड पर नंबर 1 पोजीशन पर रहे हैं. उन्होंने रोजर फडरर और रफाएल नडाल के साथ संयुक्त रूप से रिकॉर्ड 20 ग्रैंड स्लैम पुरुष सिंगल्स खिताब जीते हैं (Novak Djokovic Grand Slams). 

उन्होंने कुल 86 एटीपी सिंगल्स टाइटल जीते हैं. जोकोविच ओपन एरा में दोहरा करियर ग्रैंड स्लैम हासिल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. वह एटीपी टूर पर करियर गोल्डन मास्टर्स पूरा करने वाले भी इकलौते खिलाड़ी हैं (Novak Djokovic Records). 

जोकोविच ने 2003 में अपने पेशेवर करियर की शुरुआत की. 20 साल की उम्र में, उन्होंने 2008 ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था (Novak Djokovic First Grand Slam). 

सर्बिया का प्रतिनिधित्व करते हुए, जोकोविच ने 2010 में अपना पहला डेविस कप खिताब जीता. इसके अलावा, उन्होंने 2008 बीजिंग ओलंपिक में सर्बिया के लिए कांस्य पदक जीता. जोकोविच ने चार बार लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है (Novak Djokovic Award). 

नोवाक जोकोविच का जन्म 22 मई 1987 को बेलग्रेड, सर्बिया में (Novak Djokovic Age) श्रीसन और डिजाना जोकोविच के घर हुआ था. उनके पिता सर्बियाई और माता क्रोएशियाई हैं. उनके दो छोटे भाइयों, मार्को और जोर्डजे ने भी पेशेवर टेनिस खेला है (Novak Djokovic Family).

जोकोविच ने चार साल की उम्र में टेनिस खेलना शुरू किया. जोकोविच को टेनिस खेलते हुए देखकर यूगोस्लाव टेनिस खिलाड़ी जेलेना जेनसिक ने कहा था कि उन्होंने मोनिका सेलेस के बाद से यह सबसे बड़ी प्रतिभा देखी है. जेनसिक छह वर्षों तक जोकोविच की कोच रहीं. जोकोविच ने 14 साल की उम्र में यूरोपीय चैंपियनशिप जीतकर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की. जोकोविच सर्बियाई, अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन और इतालवी बोलते हैं (Novak Djokovic Language).

वह हाई स्कूल में अपनी भावी पत्नी, जेलेना रिस्तिक से मिले, और 2005 में उसके साथ डेटिंग शुरू की. 10 जुलाई 2014 को इस जोड़े ने मोंटेनेग्रो में शादी कर ली (Novak Djokovic Wife). उनके बेटे का जन्म 2014 में और बेटी का जन्म 2017 में हुआ (Novak Djokovic Children).

जोकोविच ने 2022 ऑस्ट्रेलियन ओपन (2022 Australian Open) में भाग लेने के लिए अपनी अज्ञात कोविड टीकाकरण स्थिति (Undisclosed Vaccination Status) के बावजूद 5 जनवरी को मेलबर्न की यात्रा की. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Australian Prime Minister Scott Morrison) ने कहा कि टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए जोकोविच को अपने कोविड टीकाकरण के डिटेल्स देने होंगे वरना वह  "अगले विमान से घर" पहुंच जाएंगे. इसके तुरंत बाद उन्हें ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल  (Australian Border Force) ने हिरासत में लिया था. बाद में, गलत वीजा आवेदन को इसकी वजह बताकर उन्हें निर्वासित करने के लिए कार्यवाही की गई.

और पढ़ें
Follow नोवाक जोकोविच on:

नोवाक जोकोविच न्यूज़