scorecardresearch
 

स्क्रीनगार्ड लगाते ही फिंगरप्रिंट स्कैनर हुआ गड़बड़? फोन की सेटिंग में करें ये बदलाव, चुटकियों में होगा ठीक

How To Fix Fingerprint Sensor: क्या आपके फोन में भी फिंगरप्रिंट सेंसर ठीक से काम नहीं कर रहा है? खासकर स्क्रीनगार्ड लगाने के बाद से. आप इसे आसानी से फिक्स कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी दुकान पर जाने की जरूरत नहीं है. बल्कि सेटिंग में कुछ बदालव करना होगा. आइए जानते हैं आप कैसे फिंगरप्रिंट सेंसर की दिक्कत को फिक्स कर सकते हैं.

X
स्क्रीनगार्ड लगाने के बाद कई बार फिंगरप्रिंट सेंसर ठीक से काम नहीं करता है (फोटो-Unsplash)
स्क्रीनगार्ड लगाने के बाद कई बार फिंगरप्रिंट सेंसर ठीक से काम नहीं करता है (फोटो-Unsplash)

स्मार्टफोन में स्क्रीन की प्रोटेक्शन बहुत जरूरी है क्योंकि इसके टूटने का डर भी रहता है और इसकी मेंटेनेंस कॉस्ट भी काफी ज्यादा है. ऐसे में लोग डिस्प्ले की प्रोटेक्शन के लिए स्क्रीनगार्ड यूज करते हैं. स्क्रीनगार्ड यूज करने के बाद बहुत से लोगों के फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर ठीक से काम नहीं करता है. 

अगर आपके फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है, तो इस दिक्कत का सामना कभी भी हो सकता है. ऐसा नहीं है कि स्क्रीनगार्ड लगाने से फिंगरप्रिंट सेंसर खराब हो जाता है, बल्कि इसे ठीक करने के लिए आपको सेटिंग में कुछ बदलाव करना होगा. आइए जानते हैं ऐसा क्यों होता है. 

स्क्रीनगार्ड लगाने पर क्यों आती है दिक्कत?

दरअसल, स्क्रीनगार्ड लगाने से पहले आपने जब फिंगरप्रिंट सेंसर सेट किया होगा, तब सेंसर और फिंगरप्रिंट के बीच कुछ नहीं होता है. वहीं गार्ड लगाने के बाद दोनों के बीच एक फिल्म आ जाती है, जिससे फिंगरप्रिंट सेंसर ठीक से काम नहीं करता है.

फिंगरप्रिंट की ये दिक्कत सिर्फ स्क्रीनगार्ड की वजह से होती है. इसे आप दोबारा सेट करके आसानी से ठीक कर सकते हैं. यानी आपको फोन में सेट पुराना फिंगरप्रिंट रिमूव करना होगा और फिर नया फिंगरप्रिंट ऐड करना होगा. 

चूंकि नया फिंगरप्रिंट स्क्रीनगार्ड से साथ सेट किया जाएगा, इसलिए सेंसर यूज करने में कोई दिक्कत नहीं होगी. बेहतर एक्सपीरियंस के लिए हमें हर बार स्क्रीनगार्ड लगाने के साथ पुराने फिंगरप्रिंट को रिमूव कर देना चाहिए और नया फिंगरप्रिंट सेटिंग में जाकर ऐड करना चाहिए. 

कैसे सेट कर सकते हैं फिंगरप्रिंट सेंसर? 

फिंगरप्रिंट सेट करने के लिए आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाना होगा. यहां कई सारे ऑप्शन मिलेंगे, जिसमें आपको बायोमैट्रिक्स और सिक्योरिटी पर जाना होगा. अब आपको फिंगरप्रिंट का ऑप्शन मिलेगा.

अगर आपने पहले से पिन सेट किया होगा, तो आपको उस पिन को एंटर करना होगा. अब आपको नया फिंगरप्रिंट ऐड करने का ऑप्शन मिल जाएगा. इस तरह से आप फिंगरप्रिंट की इस दिक्कत को दूर कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें