scorecardresearch
 

5G SIM के लिए आ रही फोन कॉल्स? क्या करना चाहिए, एक गलती पड़ सकती है भारी

5G SIM Card: क्या आपको 5G नेटवर्क यूज करने के लिए 5G SIM कार्ड की जरूरत होगी? कुछ यूजर्स को अपने मौजूदा सिम कार्ड को 5G में अपग्रेड कराने के लिए फोन आना शुरू हो गए हैं. ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि क्या आपको सच में एक 5G सिम कार्ड की जरूरत है. आपको आने वाले कॉल्स किसके हैं? क्या कंपनी एक्जीक्यूटिव आपको फोन कर रहे हैं या आपके साथ कोई फ्रॉड करने की कोशिश कर रहा है. इस आर्टिकल में हम इन्हीं सवालों के जवाब पर बात करेंगे.

X
5G SIM सिम कार्ड के लिए आ रहे फोन? क्या करें 5G SIM सिम कार्ड के लिए आ रहे फोन? क्या करें

5G नीलामी के बाद 5G सर्विस के लिए बेसब्री आपको महंगी पड़ सकती है. लोग जल्द से जल्द अपने 5G स्मार्टफोन को 5G नेटवर्क पर काम करते देखना चाहते हैं. बहुत से लोग इसका इंतजार कर रहे हैं. मगर आपकी ये बेसब्री महंगी पड़ सकती है. स्कैमर्स हमेशा की तरह आपकी जल्दबाजी का फायदा उठा सकते हैं. 

ऐसा ही एक मामला हमारी जानकारी में आया है. जहां यूजर्स को 5G SIM कार्ड के लिए कॉल आ रहा है. अभी तक किसी भी टेलीकॉम कंपनी ने 5G SIM कार्ड को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है. इसलिए यह कॉल किसी स्कैमर का हो सकता है. 

क्या है मामला? 

यूजर्स को कॉल करके अपने मौजूदा कार्ड को 5G SIM मेंअपग्रेड करने के लिए कहा जा रहा है. यह कॉल किसी कंपनी एक्जीक्यूटिव के नाम पर किया जा रहा है. मगर 4G के वक्त तो कंपनी ने सिम कार्ड अपग्रेड के लिए किसी को कॉल नहीं किया.

अभी तक किसी ब्रांड ने 5G SIM कार्ड को लेकर कोई घोषणा भी नहीं की है. संभवतः यह कॉल फ्रॉडस्टर्स का हो सकता है. हमारे साथ अपने अनुभव को शेयर करते हुए यूजर ने बताया कि कॉलर शुरुआत में उनसे किसी कंपनी एक्जीक्यूटिव की तरह बात कर रहा था.

थोड़ी बातचीत के बाद उसका रवैया घर का पता जानने तक पहुंच गया. मसलन ऐसा फ्रॉडस्टर्स आपकी लोकेशन जानने के लिए कर रहे हों. सिर्फ लोकेशन ही नहीं बल्कि बात-बात में वह आपके कई जानकारी जानकारी हासिल करने की कोशिश करेंगे. 

आपको क्या करना चाहिए? 

अगर आपको भी इस तरह की कोई कॉल आती है, जो अपनी डिटेल्स ना शेयर करें. बेहतर होगा कि आप इस तरह की जानकारी के लिए कंपनी के आउटलेट पर जाएं. वहां आपको 5G SIM कार्ड और इससे जुड़ी आ रही कॉल्स की भी जानकारी मिल जाएगी. 

किसी कंपनी एक्जीक्यूटिव के पास आपकी बहुत सी डिटेल्स होती हैं. कम से कम आपने सिम कार्ड लेते हुए जो जानकारी दी होगी, वो तो होती ही हैं. ऐसे में आपकी लोकेशन जानना किसी कंपनी एक्जीक्यूटिव का काम नहीं है. 

क्या आपको 5G SIM की जरूरत है? 

इस सवाल का सीधा जवाब है नहीं. आपको 5G सर्विस यूज करने के लिए 5G सिम कार्ड की जरूरत नहीं है. अगर आपके पास एक ऐसा सिम कार्ड है, जो 4G LTE पर काम करता है, तो इस पर आपको 5G कनेक्टिविटी भी मिल जाएगी.

आप अपने मौजूदा 4G सिम कार्ड पर भी 5G कॉल और डेटा यूज कर सकेंगे. हालांकि, बाद में आपको बेहतर कवरेज के लिए 5G SIM देखने को मिल सकते हैं. टेलीकॉम कंपनियां नेटवर्क रोलआउट के बाद नए सिम कार्ड को 5G के साथ जरूर पेश कर सकती हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें