scorecardresearch
 

YouTube पर नहीं दिखेंगे Ads, बहुत आसान है हटाने का तरीका, करनी होगी छोटी-सी सेटिंग

How to Block YouTube Ads: क्या आप भी YouTube पर ऐड्स Skip कर-कर के परेशान हो गए हैं? बहुत ही आसान तरीके से आप इस झंझट से फ्री में मुक्ति पा सकते हैं. इसके लिए आपको छोटी सी सेटिंग करनी होगी, जो बहुत ही आसान है. इस सेटिंग के तुरंत बाद ही आपको YouTube पर ऐड फ्री एक्सपीरियंस मिलने लगेगा. आइए जानते हैं पूरा प्रॉसेस.

X
Adblock For YouTube: यूट्यूब पर नहीं दिखेंगे ऐड्स
Adblock For YouTube: यूट्यूब पर नहीं दिखेंगे ऐड्स

YouTube के नाम से लगभग हर वो शख्स परिचित है, जो स्मार्टफोन यूज करता है. वीडियो कंजम्पशन में इस प्लेटफॉर्म का अलग ही दबदबा है. इसकी एक बड़ी वजह YouTube का फ्री होना है. यानी आप इसे आसानी से सिर्फ इंटरनेट के दम पर एक्सेस कर सकते हैं. हालांकि, कोई भी चीज फ्री में नहीं आती है. इसके लिए एक कीमत अदा करनी होती है. 

ऐसा ही कुछ YouTube के मामले में भी है. भले ही आपको लगता हो कि YouTube पर आप फ्री में वीडियोज देख रहे हैं, लेकिन ऐसा है नहीं. इसके लिए आप एक हिडन चार्ज पे कर रहे होते हैं.

यह चार्ज होता है ऐड्स के रूप में. इस प्लेटफॉर्म पर आपको कई सारे ऐड्स दिखते हैं और इन ऐड्स को देखने के लिए आप डेटा खर्च करते हैं. क्या आपने कभी नोटिस किया है कि YouTube Video की क्वालिटी कैसी भी क्यों ना हो?

ऐड्स की क्वालिटी हमेशा क्रिस्टल क्लियर होती है. अब सवाल ये है कि क्या आप ऐड्स के बिना YouTube नहीं देख सकते हैं. बिलकुल देख सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे. यानी YouTube Premium का सब्सक्रिप्शन लेना होगा.

यूट्यूब प्रीमियम पर खर्च होंगे पैसे 

YouTube Premium का सब्सक्रिप्शन 129 रुपये के चार्ज से शुरू होता है. वैसे आपको कुछ फोन्स के साथ यूट्यूब सब्सक्रिप्शन का फ्री एक्सेस भी मिलता है, लेकिन यह एक्सेस कुछ ही दिनों के लिए होता है. बहुत ज्यादा मिलेगा तो एक साल का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलेगा. वैसे ऐड फ्री YouTube एक्सपीरियंस हासिल करने के कुछ और भी तरके भी हैं. 

ये है आसान और फ्री तरीका

अगर आप वेब ब्राउजर पर YouTube देखते हैं, तो ऐड ब्लॉकलर का इस्तेमाल कर सकते हैं. Adblock For YouTube एक्सटेंशन की मदद से आप आसानी से YouTube पर दिखने वाले ऐड्स को ब्लॉक कर सकते हैं.

अच्छी बात ये है कि इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल आप क्रोम और Edge किसी भी ब्राउजर पर कर सकते हैं. इस एक्सटेंशन के बाद आपको ऐड फ्री YouTube एक्सपीरियंस मिलेगा. एक और तरीका है, जिसकी आप मदद ले सकते हैं.

इसके तहत आपको Google Play Store से Free Adblocker Browser: Adblock & Private Browser डाउनलोड करना होगा. इस थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल करने के बाद ऐड फ्री YouTube देख सकते हैं. ये ऐप एक सिंपल ब्राउजर है, जो अपने प्लेटफॉर्म पर सभी ऐड्स को ब्लॉक कर देता है. आप दूसरे ऐप्स भी ट्राई कर सकते हैं.

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें