scorecardresearch
 

सेलेब्स के WhatsApp चैट्स और फोटोज अब नहींं हो सकेंगे लीक, ये है वजह

WhatsApp के चैट्स तो एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं, लेकिन बैकअप एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं. हाल ही में वॉट्सऐप ने कहा है कि आन वाले समय में चैट्स बैकअप में भी एंड टु एंड एन्क्रिप्शन दिया जाएगा. अब इसकी टेस्टिंग शुरू हो रही है.

Photo for representation Photo for representation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • WhatsApp चैट्स में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन की बीटा टेस्टिंग
  • आम तौर पर वॉट्सऐप चैट बैकअप से होती थीं प्राइवेट फोटोज लीक

WhatsApp काफी समय से चैट बैकअप के लिए एंड टु एंड एन्क्रिप्शन पर काम कर रहा है. अब इसकी टेस्टिंग शुरू हो गई है और क्लाउड बैकअप पर भी अब एंड टु एंड एन्क्रिप्शन दिया जाएगा.

इससे पहले वॉट्सऐप चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड होते थे, लेकिन वॉट्सऐप चैट्स का जो बैकअप होता है वो एन्क्रिप्टेड नहीं होता है. कंपनी ने हाल ही में कहा था कि अब चैट बैकअप के लिए भी एंट टु एंड एन्क्रिप्शन आ रहा है, लेकिन कब आएगा ये नहीं बताया गया. बीटा वर्जन में इसे जारी किया गया है. 

वॉट्सऐप चैट्स बैकअप एनक्रिप्टेड न होने की वजह से कई बार क्लाउड से लोगों के चैट्स और पर्सनल फोटोज भी लीक हुई हैं. बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड के कई सेलेब्स के चैट्स इसी तरह से लीक हुए हैं.  

रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp के iOS बीटा में एंड टु एंड एन्क्रिप्शन का सपोर्ट चैट बैकअप के लिए भी दिया जा रहा है.  यानी वॉट्सऐप के चैट्स की तरह इसका बैकअप भी  कोई तीसरा ऐक्सेस नहीं कर पाएगा. 

WABetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप iCloud पर स्टोर चैट्स के लिए एंड टु एंड एन्क्रिप्शन की शुरुआत कर रहा है जिससे आईफोन यूजर्स को फायदा होगा. 

हालांकि सिर्फ आईफोन यूजर्स नहीं बल्कि एंड्रॉयड यूजर्स को भी इसका फायदा मिलेगा. क्योंकि हाल ही में एंड्रॉयड के लिए भी इसकी टेस्टिंग की गई है जिसे WABetainfo ने  स्पॉट किया था. 

रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp चैट बैकअप एन्क्रिप्शन के लिए 64 डिजिट एन्क्रिप्शन की यूज किए जाएंगे. 64 डिजिट एन्क्रिप्शन की यूज नहीं करना चाहते हैं तो आपको पासवर्ड का भी ऑप्शन मिलेगा. 

अगर आप अपने बैकअप का  पासवर्ड भूल जाते हैं तो ऐसी स्थिति में वॉट्सऐप चैट बैकअप को रिस्टोर करना मुमकिन नहीं होगा. चैट बैकअप के लिए एंड टु एंड एन्क्रिप्शन सभी लोगों के लिए कंपनी कब जारी करेगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें