scorecardresearch
 

Free Internet चलाने के इन तरीकों के बारे नहीं जानते होंगे आप, डेटा खत्म होने के बाद आएगा काम

Free Internet का यूज Facebook के जरिए किया जा सकता है. इसके लिए आपको सोशल मीडिया ऐप Facebook के सीक्रेट फीचर की मदद लेनी होगी.

X
Free Internet Free Internet
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जानें कैसे करें फ्री इंटरनेट का यूज
  • फेसबुक का सीक्रेट फीचर आएगा काम

Free Internet उस समय काफी जरूरी हो जाता है जब आप घर से बाहर हो और आपका मोबाइल डेटा खत्म हो गया हो. लेकिन, कई लोगों को पता नहीं होता है वो अपने आसपास के फ्री Wi-Fi को कैसे अपने डिवाइस में कनेक्ट कर सकते हैं. 

सोशल मीडिया जायंट Facebook भी यूजर्स को ये सुविधा देता है. Facebook के फ्री Wi-Fi सर्विस से आप Free Internet का यूज कर सकते हैं. इसका मतलब आपको इसके लिए किसी डेडिकेटेड हॉटस्पॉट खोजने वाले ऐप की जरूरत नहीं होगी. 

पब्लिक Wi-Fi hotspots जिसे Facebook बताता है वो लोकल बिजनेस के होते हैं और उसे सोशल मीडिया नेटवर्क वेरिफाई भी करता है. ये Wi-Fi भरोसे के लायक होते हैं और ज्यादातर केस में फ्री होते हैं. अगर आपने कभी Facebook के Wi-Fi फाइंडर के बारे में नहीं सुना है तो इसके बारे में हम यहां पर सबकुछ बता रहे हैं. 

फेसबुक का ये फीचर ऐप में छुपा होता है. ये फीचर Android और iPhone दोनों के Facebook ऐप पर उपलब्ध है. इस गाइड में हम आपको आपको फेसबुक के इस सीक्रेट टूल के बारे में बता रहे हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले Facebook ऐप को अपने आईफोन या एंड्रॉयड ऐप पर ओपन करना होगा. 

इसके बाद आपको टॉप-राइट कॉर्नर में मौजूद थ्री-लाइन मेन्यू बटन पर क्लिक करना होगा. मेन्यू स्क्रीन में आपको Settings and privacy के ऑप्शन पर जाना होगा. यहां पर आपको Find Wi-Fi के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. 

इसके बाद फेसबुक आपके आसपास में उपलब्ध पब्लिक Wi-Fi hotspots के बारे में बताएगा. ये मैप और जगह दोनों की जानकारी देता है. अगर आपको आसपास के hotspots नहीं दिख रहे हैं तो आपको Search Again पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद आप See More बटन पर क्लिक करके Wi-Fi hotspot के बारे में ज्यादा जानकारी ले सकते हैं. इसमें आपको Wi-Fi का नाम, इसकी स्पीड जैसी जानकारी दी जाती है. आप ऑप्शन पर क्लिक करके वहां तक जाने का डायरेक्शन देख सकते हैं. 

हालांकि, इसमें फ्री और पेड दोनों तरह के Wi-Fi हो सकते हैं. इसके अलावा आप अगर किसी टेलीकॉम कंपनी के ऑफिशियल ऐप से रिचार्ज करते हैं तो आपको फ्री डेटा दिया जाता है.

Airtel की बात करें तो 359 रुपये से ऊपर के सभी रिचार्ज पर कंपनी 1GB डेटा वाला 2 कूपन देती है. जबकि 479 रुपये से ऊपर के रिचार्ज पर कंपनी 1GB डेटा वाला 4 कूपन देती है. इसके लिए ऐप से रिचार्ज करना होगा. इसी तरह का ऑफर Jio और Vi की तरफ से भी दिया जाता है जिसे आप रिचार्ज करने से पहले चेक कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें