scorecardresearch
 

क्या Reliance Jio की बादशाहत खत्म? कम हो गए इतने करोड़ ग्राहक, BSNL को मिला फायदा

TRAI ने जो नई रिपोर्ट जारी की है उसके अनुसार Reliance Jio को झटका लगा है. इसका फायदा Airtel और BSNL को मिला है. Reliance Jio ने सवा करोड़ से ज्यादा कस्टमर्स को दिसंबर महीने में गंवा दिया है.

X
Jio Jio
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Jio को नुकसान लेकिन Airtel का फायदा
  • BSNL को भी मिला फायदा

Reliance Jio को तगड़ा झटका लगा है. TRAI की नई रिपोर्ट के अनुसार Reliance Jio के कस्टमर्स कम हुए हैं लेकिन Bharti Airtel और BSNL को फायदा मिला है. TRAI ने December 2021 का डेटा जारी कर दिया है. 

रिपोर्ट के अनुसार Reliance Jio को लगभग सवा करोड़ कस्टमर्स का नुकसान हुआ है. हालांकि, अभी भी Jio का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा 36 परसेंट है. इसके बाद Airtel 30.81 परसेंट मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर है. 

TRAI की रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि Vi को भी नुकसान हुआ है. Vi ने 16 लाख यूजर्स गंवाए हैं. दिसंबर महीने में Bharti Airtel को सबसे ज्यादा फायदा मिला है. इसने 4.5 लाख कस्टमर्स को ऐड किया है. दिसंबर महीने में BSNL को भी फायदा मिला है.

Airtel के पास दिसंबर में सबसे अधिक एक्टिव वायरलेस सब्सक्राइबर्स (VLR subscribers) थे जबकि BSNL and MTNL के VLR सब्सक्राइबर्स सबसे कम थे. Jio इस मामले में 87.64 परसेंट एक्टिव वायरलेस सब्सक्रिप्शन के साथ दूसरे नंबर पर रहा. 

TelecomTalk की एक रिपोर्ट के अनुसार Reliance Jio अपने इनएक्टिव कस्टमर्स को हटाने पर काम कर रहा हो. इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि नवंबर में हुए प्रीपेड टैरिफ हाइक से लो-इनकम वाले यूजर्स BSNL की ओर चले गए. 

मार्केट शेयर के हिसाब से Airtel दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है. इसके एक्टिव वायरलेस सब्सक्राइबर्स 98.01 परसेंट है. तीसरे स्थान पर 23 परसेंट मार्केट शेयर के साथ Vi है जिसके 86.42 परसेंट एक्टिव वायरलेस सब्सक्राइब्रर्स है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें