scorecardresearch
 

अलर्ट! फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग साइट के जरिए सस्ता सामान बेचने के नाम पर किया जा रहा है फ्रॉड

फेक ई-कॉमर्स साइट्स स्मार्टफोन एक्सेसरीज, लग्जरी वॉच और दूसरे प्रोडक्ट्स को बेचने का दावा करते हैं. इसके जरिए लोगों को स्कैम का शिकार बनाया जाता है.

E-Commerce E-Commerce
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फेस्टिव सीजन में कई ई-कॉमर्स साइट्स पर सेल चल रही है
  • इसका फायदा उठाने के लिए फ्रॉडस्टर्स स्कैम कर रहे हैं
  • फेक ई-कॉमर्स साइट्स स्मार्टफोन एक्सेसरीज, लग्जरी वॉच और दूसरे प्रोडक्ट्स को बेचने का दावा करते हैं

फेस्टिव सीजन में कई ई-कॉमर्स साइट्स पर सेल चल रही है. इसका फायदा उठाने के लिए फ्रॉडस्टर्स स्कैम कर रहे हैं. देश में फेक ई-कॉमर्स साइट की संख्या काफी बढ़ गई है. ये फेक ई-कॉमर्स साइट्स स्मार्टफोन एक्सेसरीज, लग्जरी वॉच और दूसरे प्रोडक्ट्स को बेचने का दावा करते हैं. 

इसके चक्कर में आकर कई कस्टमर्स अपने पैसे खो देते हैं. इस स्कैम को फेसबुक पेज एड नेटवर्क के जरिए फैलाया जाता है. इसको लेकर न्यूज एजेंसी IANS ने रिपोर्ट किया है. रिपोर्ट के अनुसार wellbuymall.com एक ऐसा ही पोर्टल है. ये हजारों इंडियन यूजर्स को कनेक्ट किया और फरार हो गया. 

इसने कस्टमर्स को टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स को कम दाम में खरीदने का ऑफर दिया. ऑर्डर करने और फिर पेमेंट करने के बाद ये भाग गया. 

इस तरह के साइबर फ्रॉड का शिकार बने सुजीत वर्मा ने scamadviser.com पर पोस्ट किया कि उन्होंने ऑनलाइन ऑर्डर किया और फिर पेमेंट भी कर दिया. इसके बाद कंपनी की ओर से ना ऑर्डर डिलीवर किया गया ना ही कोई रिस्पांस दिया गया. ये सभी फ्रॉड थे. 

साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार फेसबुक पर कस्टमर फीडबैक प्रोसेस स्लो है. ये एडवरटाइजर के बारे में नोट फिट लेट से डिसाइड करता है. फ्रॉडस्टर इसी का फायदा उठाते हैं. साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर Rajshekhar Rajaharia ने IANS को बताया कि जब तक फेसबुक इन एड्स को ब्लॉक करता है फ्रॉडस्टर इसका फायदा उठा चुके होते हैं. 

इसके लिए फ्रॉडस्टर फेसबुक एड पर काफी पैसे भी खर्च करते हैं. एड में यूजर्स को चीनी और फेक सामान को  बढ़िया सामान के तौर पर दिखाया जाता है. इस तरह की कई फर्जी ई-कॉमर्स साइट्स फेस्टिव सीजन का फायदा उठा कर लोगों के साथ स्कैम कर रहे हैं. इससे बचने की जरूरत है.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×