scorecardresearch
 

नॉर्थ कोरिया के हैकर्स ने की सबसे बड़ी Crypto चोरी, साफ कर दिए इतने हजार करोड़ रुपये, अभी भी पकड़ से बाहर

Cryptocurrency भी अब सेफ नहीं है. हाल ही में नॉर्थ कोरिया के हैकर्स ने सबसे बड़ी क्रिप्टो चोरी की थी. अब ये फंड्स को मूव भी कर रहे हैं और सुरक्षा एजेंसियों की पकड़ से ये साइबर क्रिमिनल्स बाहर हैं.

X
Cryptocurrency Cryptocurrency
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नॉर्थ कोरिया का है हैकिंग ग्रुप Lazarus
  • हाल ही में हैकर्स इन करेंसी को मूव किया है

Cryptocurrency में भी चोरी की घटनाएं सामने आने लगी हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले महीने नॉर्थ कोरिया के हैकर्स ने सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी चोरी की थी. 600 मिलियन डॉलर (लगभग 4500 करोड़ रुपये) की क्रिप्टोकरेंसी साइबर क्रिमिनल्स ने Axie Infinity नाम के वीडियो गेम से चोरी की थी. 

The Washington Post की एक रिपोर्ट के अनुसार अभी भी चोरी की हुई क्रिप्टोकरेंसी का यूज हैकर्स कर पा रहे हैं. हाल ही में हैकर्स ने 4.5 मिलियन डॉलर की कीमत के Ethereum को मूव किया था. क्रिप्टोकरेंसी ट्रैकिंग साइट Etherscan ने इसको रिपोर्ट किया है. 

इससे पहले Treasury Department ने उन एसेट्स को फ्रिज करने की कोशिश की थी जिसमें डिजिटल वॉलेट ग्रुप जो इस अटैक में यूज किया गया था उस पर सेंक्शन लगाया गया था. इस गैंग की पहचान Treasury Department ने Lazarus Group के रूप में की है. ये ग्रुप नॉर्थ कोरिया का है. 

ये भी पढ़ें:- Tecno का प्रीमियम स्मार्टफोन Phantom X जल्द होगा लॉन्च, Amazon पर किया गया लिस्ट

इस ग्रुप ने ही साल 2014 में सोनी पिक्चर्स को हैक किया था. ब्लॉकचेन एनालिटिक्स फर्म Elliptic के अनुसार, साइबर क्रिमिनल्स का ये ग्रुप अभी तक चोरी की गई क्रिप्टोकरेंसी का 100 मिलियन डॉलर लॉन्ड्री कर चुके हैं. 

गैंग से जुड़े तीन और एड्रेस को ट्रेजरी ने सेंक्शन कर दिया है. इंटरनेशनल क्रिप्टो एक्सचेंज Binance ने बताया कि उसने उन्होंने 5.8 मिलियन डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी जो हैकर्स ने ट्रांसफर किए हैं उन्हें फ्रॉज कर दिया है. ये क्रिप्टो चोरी दिखाती है कि लो-इनफॉर्समेंट और नॉर्थ कोरिया के बीच चूहे बिल्ली का खेल चल रहा है. 

नॉर्थ कोरिया के हैकर्स उदाहरण है किस तरह उन्होंने क्रिप्टो इकोनॉमी के कमजोरी प्वॉइंट को पकड़ लिया है. वो क्रिप्टो प्लेटफॉर्म में मौजूद खामी का फायदा उठाकर वैसे टूल का यूज करते हैं जिससे उन्हें इन एसेट्स ट्रैकर को हाइड करने और प्राइवेसी बढ़ाने में मदद मिलती है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें