scorecardresearch
 

Apple को लगा झटका, कम है iPhone SE 3 की डिमांड, 20 परसेंट घटाना पड़ा प्रोडक्शन

Apple iPhone SE 3: ऐपल ने इस तिमाही अपने कई आइटम्स के प्रोडक्शन को कम करने का फैसला किया है. रिपोर्ट्स की मानें तो इसकी वजह रूस-यूक्रेन युद्ध और दुनियाभर में कमजोर मांग है. हाल में लॉन्च हुए iPhone SE 3 का प्रोडक्शन 20 परसेंट तक घटाया जाएगा.

X
iPhone SE 3
iPhone SE 3
स्टोरी हाइलाइट्स
  • iPhone SE 3 की डिमांड है कम- रिपोर्ट
  • कंपनी घटा रही है आईफोन और एयरपॉड्स का प्रोडक्शन
  • इस महीने की शुरुआत में लॉन्च हुआ था iPhone SE 3

Apple ने इस महीने की शुरुआत में अपना सबसे सस्ता 5G सपोर्ट वाला फोन iPhone SE 3 लॉन्च किया है. रिपोर्ट्स की मानें तो स्मार्टफोन को ब्रांड की उम्मीदों के मुताबिक रिस्पॉन्स नहीं मिल रहा है. धीमी शुरुआत की वजह से कंपनी iPhone SE 3 के प्रोडक्शन में कटौती करने का फैसला किया है. रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी स्मार्टफोन के प्रोडक्शन में बड़ी कटौती कर रही है. इसकी एक प्रमुख वजह रूस और यूक्रेन युद्ध भी है. 

कंपनी ने घटाया iPhone SE 3 का प्रोडक्शन- रिपोर्ट

Nikkei Asia की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी कंपनी ऐपल ने iPhone SE के प्रोडक्शन को 20 परसेंट घटाने का फैसला किया है. इससे साफ दिखता है कि यूक्रेन और रूस युद्ध का असर कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स की मांग पर भी पड़ रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस तिमाही के लिए ऐपल 20 लाख से 30 लाख यूनिट्स का प्रोडक्शन कम करने के लिए सप्लायर्स से बातचीत कर रहा है.

दूसरे प्रोडक्ट्स पर भी पड़ा है असर

सूत्रों की हवाले से बताया गया है कि प्रोडक्शन घटाने का बड़ा कराण उम्मीद से कम डिमांड है. रिपोर्ट की मानें तो ऐपल के इस फैसले का असर दूसरे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक मेकर्स पर भी पड़ेगा. अगर ऐपल हाल में लॉन्च हुए आईफोन के प्रोडक्शन को घटाता है, तो दूसरे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक मेकर्स भी प्रोडक्शन ऑर्डर घटा सकते हैं.

ऐपल अप्रैल से जून तिमाही के लिए प्रोडक्शन कम कर सकती है. iPhone SE 2022 के अलावा कंपनी ने AirPods के ऑर्डर भी घटा दिए हैं. कंपनी ने साल 2022 के लिए AirPods की 1 करोड़ यूनिट्स में कटौती की है. ऐपल ने इस महीने की शुरुआत में ही iPhone SE 2022 को लॉन्च किया है.

यह ब्रांड का सबसे अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन है. इसकी कीमत 43,900 रुपये से शुरू होती है, जो 64GB स्टोरेज वेरिएंट की है. वहीं फोन का टॉप मॉडल 256GB स्टोरेज के साथ 58,900 रुपये में आता है. आईफोन SE 2022 और AirPods के अलावा कंपनी ने iPhone 13 की पूरी रेंज में भी कटौती की है. कंपनी ने सप्लायर्स ने iPhone 13 की पूरी रेंज की 20 लाख कम यूनिट्स तैयार करने के लिए कहा है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें