scorecardresearch
 

Apple ने Samsung को किया पीछे, बनी नंबर-1 स्मार्टफोन कंपनी

Apple ने पांच से के बाद एक बार फिर से नंबर-1 का स्पॉट अपने नाम किया है. इससे पहले सैमसंग और हुआवे से ये पीछे थी.

Photo for representation Photo for representation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Apple ने किया सैमसंग को पीछे, बनी नंबर-1 स्मार्टफोन कंपनी
  • सैमसंग की सेल फीकी, iPhone 12 Mini को भी मिल रहा खराब रेस्पॉन्स

अमेरिकी टेक कंपनी Apple ने स्मार्टफोन सेल्स के मामले में Samsung को पीछे कर दिया है. गौरतलब है कि पांच साल में पहली बार वर्ल्डवाइड स्मार्टफोन सेल्स में पहली बार ऐपल नंबर-1 बना है. 

गार्टनर स्मार्टफोन्स सेल्स रिपोर्ट के मुताबिक 2020 की चौथी तिमाही में वर्ल्ड वाइड स्मार्टफोन मार्केट में 5% की गिरावट दर्ज की गई थी. 2016 की बात करें तो तब ऐपल वर्ल्ड वाइड स्मार्टफोन्स सेल्स में नंबर-1 था. अब एक बार फिर से नंबर-1 बन चुका है. 

गार्टनर की इस रिपोर्ट में ये अनुमान लगाया गया है कि ऐपल ने इस तिमाही में 79.94 मिलियन स्मार्टफोन्स बेचे हैं, जबकि सैमसंग 62.17 मिलियन ही बेच पाया है. बता दें कि जब तक का ये डेटा है, तब तक सैमसंग के फ्लैगशिप लॉन्च नहीं किए गए थे. ऐपल का फ्लैगशिप लॉन्च हो चुका है और इस वजह से भी सेल में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 

iPhone 12 सीरीज की बात करें तो हर मॉडल उतना पॉपुलर नहीं हुआ है. iPhone 12 Mini की बिक्री कम हुई है और इसे एक तरह से फ्लॉप माना जा रहा है. इस वजह से अब ये भी क्लियर नहीं है कि अगले साल कंपनी इस साइज का iPhone लाएगी या नहीं. 

दूसरे और तीसरे नंबर के लिए सैमसंग और चीनी कंपनी हुआवे में काफी समय तक रेस लगी रही. अब चूंकि iPhone 12 सीरीज आ चुके हैं और ग्लोबल मार्केट में कंपनी की स्मार्टफोन सेल्स बढ़ी है, इस वजह से ये आंकड़ा देखने को मिल रहा है. 

अभी वर्ल्ड वाइड स्मार्टफोन सेल्स फिगर की बात करें तो ऐपल नंबर-1 हो गया है, जबकि दूसरे नंबर पर सैमसंग है. अमेरिका से बैन होने के बाद हुआवे की स्थिति थोड़ी खराब जरूर हुई है. भारत में भी हुआवे स्मार्टफोन्स का बिजनेस फीका चल रहा है. 


हाल ही में हुआवे ने अपनी स्मार्टफोन कंपनी Honor को बेचने का ऐलान किया है. वर्ल्ड वाइड ज्यादा बिक्री करने वाली स्मार्टफोन कंपनियों की लिस्ट में नंबर-2 पर फिलहाल सैमसंग, जबकि तीसरे नंबर Xiaomi है और चौथे नंबर पर Oppo है. 


 

 

TAGS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें