scorecardresearch
 

Sharkbot Malware: हैकर्स को आपकी बैंकिंग डिटेल्स पहुंचा रहे ये ऐप्स, हजार लोगों के फोन में हैं मौजूद

Sharkbot Malware: एंड्रॉयड यूजर्स फोटोज, वीडियोज और डॉक्यूमेंट को मैनेज करने के लिए फाइल मैनेजर ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं. गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कुछ फाइल मैनेजर ऐप्स में शार्कबॉट वायरस मिला है. इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है, लेकिन अभी भी हजारों लोगों के फोन में ये ऐप मौजूद हैं. ये ऐप्स यूजर्स की बैंकिंग डिटेल्स हैकर्स तक पहुंचा रहे हैं.

X
Sharkbot Malware हैकर्स को भेज रहा यूजर्स की बैंकिंग डिटेल्स
Sharkbot Malware हैकर्स को भेज रहा यूजर्स की बैंकिंग डिटेल्स

फाइल मैनेजर के नाम पर लोगों के फोन से डेटा चुराने वाले एंड्रॉयड ऐप्स का खुलासा हुआ है. ये ऐप्स Google Play Store पर मौजूद हैं और यूजर्स को Sharkbot Trojan से प्रभावित कर रहे हैं. हैकर्स ने बड़ी ही चालाकी से इन ऐप्स में शार्कबोट बैकिंग ट्रोजन का इस्तेमाल किया है. इन ऐप्स में इंस्टॉलेशन के वक्त ये ट्रोजन नहीं होता है. 

गूगल प्ले स्टोर पर सब्मिट करते वक्त इन संदिग्ध ऐप्स में कोई ट्रोजन नहीं था, लेकिन बाद में ये ऐप्स रिमोट सोर्स से इन्हें फीच कर रहे थे. चूंकि ये टोर्जन ऐप्स फाइल मैनेजर्स हैं, इसलिए लोगों को इनके परमिशन मांगने पर शक भी नहीं होता है. आपसे परमिशन लेकर ये ऐप शार्कबोट मालवेयर को लोड करता है. 

कैसे काम करता है Sharkbot मालवेयर

जहां तक बात शार्कबोट मालवेयर की है, तो ये एक बेहद खतरनाक ट्रोजन है, जो लोगों की बैंकिंग डिटेल्स को चुराता है. ये मालवेयर कुछ इस तरह से काम करता है कि आपको असली की तरह ही नकली बैंकिंग लॉगइन फॉर्म्स प्रॉम्प्ट होंगे.

जब यूजर्स इन नकली फॉर्म्स में अपना डेटा एंटर करते हैं, तो ये ट्रोजन क्रेडेंशियल्स चुरा लेता है और उन्हें हैकर्स को भेजता है. ये मालवेयर कई बार गूगल प्ले स्टोर पर दिख चुका है और लगातार अपने आप को बेहतर कर रहा है.

नई डिटेल्स के आने के बाद गूगल को इन ऐप्स के बारे में रिपोर्ट किया गया था. फिलहाल इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से रिमूव कर लिया गया है, लेकिन अभी भी जिन लोगों के फोन में ये ऐप्स मौजूद हैं, उनकी बैंकिंग डिटेल्स पर खतरा है. 

तुरंत डिलीट करें ये खतरनाक ऐप्स

ऐसा एक ऐप X-File Manager है, जिसे Victor Soft Ice LLC ने डेवलप किया है. इस ऐप को 10 हजार से ज्यादा बार गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा चुका है. हालांकि, अब गूगल ने इसे अपने प्लेटफॉर्म से रिमूव कर किया है. अगर आपके फोन में भी ऐसा कोई ऐप है, तो उसे आपको डिलीट कर देना चाहिए. 

दूसरा संदिग्ध ऐप File Voyager है, जिसे Julia Soft Io LLC ने डेवलप किया था. इस ऐप को 5 हजार से ज्यादा बार गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया गया था.

इसके अलावा Lite Cleaner M नाम का भी एक ऐप शार्कबॉट ट्रोजन के साथ स्पॉट हुआ है. इन ऐप्स को Google Play Store से रिमूव कर दिया गया है. अगर आपके फोन में इनमें से कोई भी ऐप है, तो आपको तुरंत ही उन्हें डिलीट कर देना चाहिए.

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें