scorecardresearch
 

WhatsApp में जल्द आ सकता है वीडियो कॉलिंग फीचर, लीक हुआ स्क्रीनशॉट

एक जर्मन वेबसाइट ने व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग का स्क्रीन शॉट पोस्ट किया है. वेबसाइट के मुताबिक व्हाट्सएप इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है और जल्द इसे आम लोगों के लिए शुरू करेगा.

जर्मनी की वेबसाइट ने पोस्ट किया व्हाट्सएप कॉलिंग का यह कथित स्क्रीनशॉट जर्मनी की वेबसाइट ने पोस्ट किया व्हाट्सएप कॉलिंग का यह कथित स्क्रीनशॉट

दुनिया की सबसे ज्यादा यूज की जाने वाली इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp जल्द ही वीडियो कॉलिंग फीचर दे सकती है. एक जर्मन वेबसाइट ने कथित व्हाट्सएप कॉलिंग के कुछ लीक्ड फोटोज अपलोड किए हैं जिसमें iOS में यह फीचर दिख रहा है. खबरों के मुताबिक व्हाट्सएप इस फीचर का टेस्ट कर रहा है और इसके जरिए से दूसरे स्टैंड एलोन एप को भी मात देना चाहता है.

गौरतलब है कि व्हाट्सएप का ऑडियो कॉलिंग फीचर भी ज्यादा पुराना नहीं है और इसके लिए भारत सहित कई देशों में व्हाट्सएप वॉयस कॉलिंग के खिलाफ टेलीकॉम कंपनियां लॉबिंग करती रही हैं. उनका मानना है कि व्हाट्सएप कॉलिंग की वजह से उनके मोबाइल नेटवर्क का यूज कम होने के चलते वे नुकसान में हैं.

कैसा होगा इंटरफेस
बहरहाल, वेबसाइट पर पोस्ट किए वीडियो कॉलिंग का स्क्रीनशॉट इसके वॉयस कॉल इंटरफेस जैसा ही लग रहा है. इस स्क्रीन शॉट में म्यूट बटन और स्विच कैमरा बटन भी दिख रहा है जिससे यूजर रियर और फ्रंट कैमरे के जरिए वीडियो कॉल कर सकेंगे.

 

वेबसाइट के मुताबि‍क, iOS के लिए व्हाट्सएप के 2:12:16.1 वर्जन की टेस्टिंग की जा रही है और डेवलपर्स इसका बीटा वर्जन यूज कर रहे हैं. हालांकि कंपनी की तरफ से वीडियो कॉलिंग फीचर के बारे में कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

इस साल आए कई नए फीचर
व्हाट्सएप समय-समय पर अपने यूजर इंटरफेस और फीचर्स में बदलाव करता है. इसके तहत हाल ही में इसमें दर्जनों नए इमोजी दिए गए हैं. इसके अलावा इस साल व्हाट्सएप में बैकअप और क्विक रिप्लाई जैसे दर्जनों नए फीचर्स भी लाए गए हैं.

व्हाट्सएप ने गूगल से बैकअप के लिए करार किया है जिसके तहत यूजर अपने व्हाट्सएप कंटेंट का बैकअप सीधे गूगल ड्राइव में ले सकता है. इस बैकअप में फोटो, म्यूजिक, चैट और वीडियो जैसे तमाम व्हाट्सएप कंटेंट का बैकअप आपके जीमेल से जुड़े गूगल ड्राइव में लेने का ऑप्शन आएगा.

वहीं स्टार मैसेज फीचर भी इसी साल लाया गया है. इस फीचर के जरिए आप खास मैसेज को स्टार करके बाद में पढ़ने के लिए स्टोर कर सकते हैं. यह फीचर जीमेल के फीचर के जैसा ही है जिसमें किसी खास मेल को स्टार से मार्क करने का ऑप्शन होता है.

दूसरी एप्स को चुनौती
व्हाट्सएप के इस नए वीडियाे कॉलिंग फीचर से सिर्फ यही सुविधा देने वाली स्टैंड अलोन एप्स को कड़ी चुनौती मिलेगी. दरअसल, व्हाट्सएप यूजर्स की संख्या को देखते अनुमान लगाया जा रहा है कि इस फीचर के बाद अधि‍कतर मोबाइल यूजर्स वीडियो कॉल के लिए इसका ही इस्तेमाल करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें