scorecardresearch
 

इन आदतों की वजह से नहीं छोड़ पाते फेसबुक : रिसर्च

दुनिया भर में फेसबुक यूजर्स पर कई रिसर्च होते रहती हैं. एक ताजा रिसर्च में बताया गया है कि क्यों लोग फेसबुक को छोड़ नहीं पाते हैं.

Representational Image Representational Image

क्या आपने कभी कसम खाई है कि अब कुछ भी हो जाए, फेसबुक से दूर ही रहना है और इस कसम को खाए हुए एक हफ्ता भी नहीं होता कि आप फिर से अपना फेसबुक प्रोफाइल खोल लेते हैं. अगर इन दोनों सवालों के जवाब 'हां' में हैं तो फिर एक बात तय है कि आप अकेले नहीं हैं.

फेसबुक छोड़ने की ऐसी कसमें खाकर तोड़ने वाले दुनिया भर में बड़ी तादाद में हैं. कॉर्नेल विश्वविद्यालय के रिसर्चर्स ने स्टडी में पाया कि चार ऐसी वजहें हैं जिनकी वजह से फेसबुक को हाथ न लगाने की कसम बार-बार टूट जाती है.

रिसर्च हेड एरिक बॉमर ने कहा, 'पहली वजह तो कथित लत है, जिन्हें लगता है कि उन्हें फेसबुक की लत लग गई है या फेसबुक इनकी आदत में शामिल है, तो वो ज्यादा फेसबुक यूज न करने की कसम तोड़ कर इस पर वापस लौट आते हैं.'

स्टडी में शामिल एक शख्स ने आदत के इस पहलू को साफ करते हुए कहा, 'फेसबुक इस्तेमाल नहीं करने के फैसले की शुरुआत के 10 दिनों में जब भी मैं इंटरनेट खोलता था, ना चाहते हुए भी मैं वापस इस साइट पर पहुंच जाता था.'

यह रिसर्च हॉलैंड की एजेंसी 'जस्ट' ने की है, जिसमें 5 हजार लोगों को शामिल किया गया. सर्वे का डाटा 99daysoffreedom.com काम ने उपलब्ध कराया, जिसने प्रतिभागियों से 99 दिनों तक फेसबुक से दूर रहने का आग्रह किया था.

इनपुट: IANS

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें