scorecardresearch
 

फेसबुक बंद करेगा मोबाइल एप से फोटो सिंक फीचर, करना होगा Moments का यूज

पहले मैसेंजर और अब मोमेंट्स, फेसबुक अपनी स्ट्रैटिजी के तहत लोगों को अपना नया एप यूज करने पर मजबूर करता है. कंपनी जल्द ही मोमेंट्स एप के लिए फेसबुक एप से फोटो सिंक फीचर खत्म करने वाली है.

Facebook Moments Facebook Moments

फेसबुक की शुरू से ही यह पॉलिसी रही है कि वह कई फीचर्स को पहले फेसबुक एप में शुरू करता है और फिर उसके लिए खास एप लॉन्च कर उस फीचर को एप से हटा देता है. ऐसे में यूजर्स को मजबूर होकर फेसबुक का बनाया हुआ एप यूज करना होता है जिससे उसे काफी फायदा होता है.

इसका ताजा उदाहरण फेसबुक का फोटो शेयरिंग एप मोमेंट्स है जिसके लिए कंपनी ने मोबाइल एप से फोटो सिंक फीचर हटाने का फैसला किया है. फेसबुक जल्दी ही अपने मोबाइल एप से फोटो सिंक फीचर खत्म कर देगा. इस फीचर के जरिए आपकी गैलरी की फोटो को फेसबुक पर सिंक करने का ऑप्शन मिलता है.

अपने नए एप को प्रमोट करने के लिए फेसबुक अपने एप से हटाता है कई फीचर
इस फीचर को खत्म करने के पीछे फेसबुक का अपना हित है, क्योंकि कंपनी अब लोगों को अपना 'Moments' एप यूज कराना चाहती है. इस साल की शुरुआत में फेसबुक ने एक खास फोटो शेयरिंग और सिंक एप 'Moments' लॉन्च की है जिसे यूजर्स ने खास तवज्जो नहीं दी.

फेसबुक ने इसके लिए यूजर्स को यह बताना शुरू किया है कि 10 जनवरी के बाद से जिन्हें अपने फोन से प्राइवेटली फोटो शेयर करना है, वे फेसबुक के खास एप Moments यूज कर सकते हैं.

इसस पहले फेसबुक ने मैसेंजर एप लॉन्च की थी, पर यूजर्स तब फेसबुक एप से ही एक-दूसरे को मैसेज करते थे. इस वजह से मैसेंजर एप में लोगों ने दिलचस्पी नहीं ली. पर फेसबुक ने अपने मोबाइल एप से मैसेज फीचर हटा लिया जिससे यूजर्स को ना चाहते हुए भी मैसेंजर एप डाउनलोड करना पड़ा.

इसके अलावा ऐसे कई उदाहरण है जब यह कंपनी अपने नए एप के लिए फेसबुक एप से फीचर हटा देती है. इनमें फेसबुक ने अपने पेज के लिए खास एप लॉन्च किया है जिसे लोग ना चाह कर भी यूज कर रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें