scorecardresearch
 

Jio ला रहा है 1Gbps की स्पीड वाला ब्रॉडबैंड, पिटारे में ये भी होगा

खबर है कि जियो जून तक अपनी फाइबर (FTTH) ब्रॉडबैंड सेवा को मार्केट में उतार सकता है.

X
जियो
जियो

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी रिलायंस जियो ने टेलीकॉम सेक्टर में पिछले साल जो तूफान पैदा किया था वो आज भी थमने का नाम नहीं ले रही है. कंपनी अब 2017 में नई सेवाएं पेश करने जा रही है, जिससे ग्राहकों को फिर से जियो से बड़ी उम्मीदें होंगी.

खबर है कि जियो जून तक अपनी फाइबर (FTTH) ब्रॉडबैंड सेवा को मार्केट में उतार सकता है. जियो फाइबर कंपनी की फाइबर-टू-दी-होम (FTTH) ब्रॉडबैंड सर्विस होगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जियो इसके लिए सफल ट्रायल भी कर चुका है. इस सेवा के लिए जियो की मोबाइल सर्विस की तरह कम कीमत वाले प्लान पेश करेगी. इसमें यूजर्स को मिनिमम 100Mbps वाले प्लान मिलेंगे वहीं कंपनी के दावे के मुताबिक बड़े प्लान में 1Gbps की स्पीड दी जाएगी. कंपनी इस सेवा की शुरुआत मुंबई से कर सकती है.

ये रिपोर्ट्स अगर सच निकलती हैं तो देखना होगा कि क्या जियो वाकई इतनी स्पीड वाला ब्रॉडबैंड भारत में मुहैया करा पाता है. क्योंकि भारत में फिलहाल इतनी स्पीड देने के केवल दावे ही किए जाते हैं. जो भी फायदा तो ग्राहकों को ही होगा.

आपको याद दिला दें कि केवल ब्रॉडबैंड सेवा ही नहीं कंपनी DTH (डायरेक्ट टू होम) सेवा भी तैयार कर रही है. इसकी कथित तस्वीरें पहले भी लीक हो चुकी हैं. हालांकि इसके बाजार में लॉन्च की तारीख के बारे में कोई पुख्ता जानकारी अब तक सामने नहीं आई है.

मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला था कि जियो अपने DTH सेवा के तहत 50HD चैनल के साथ कुल 360 चैनल देगा. इसके लिए ग्राहकों को भी ज्यादा पैसे खर्च भी नहीं करने होंगे. कहा ये भी जा रहा है कि कंपनी इसमें भी वेलकम ऑफर दे सकती है, जिसमें 3 महीनों के लिए ग्राहकों को फ्री सेवा दी जा सकती है. इस सेवा की शुरुआत भी कंपनी मुंबई से ही कर सकती है.

इसके अलावा रिलायंस जियो 4G से लैस सस्ते फीचर फोन भी लॉन्च कर सकती है. इसकी तस्वीर भी पहले ही लीक हो चुकी थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी कीमत 1500 से कम हो सकती है. इस फीचर फोन से अब तक जियो की 4G का लाभ नहीं ले पा रहे ग्राहक भी आसानी से इस सेवा का लाभ ले पाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें