scorecardresearch
 

मिल गया प्लास्टिक खाने वाला जीव, क्या खत्म हो जाएगा प्रदूषण?

वैज्ञानिकों ने एक ऐसे जीव को खोज निकाला है जो प्लास्टिक में मौजूद केमिकल बॉन्ड को तोड़ सकता है.

X
फोटो क्रेडिट- HAARETZ.CO.IL
फोटो क्रेडिट- HAARETZ.CO.IL

हो सकता है पूरी दुनिया के लोगों को एक दिन प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण से छुटकारा मिल जाया. प्लास्टिक एक ऐसा कचरा है जिससे सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलता है. इसे खत्म करने के लिए आज भी वैज्ञानिकों के पास कोई सफल फॉर्मूला नहीं है. अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसे जीव को खोज निकाला है जो प्लास्टिक में मौजूद केमिकल बॉन्ड को तोड़ सकता है.

वैज्ञानिकों ने जानकारी दी है कि, एक कमर्शियल रुप से विकसित कैटरपिलर पॉलिथिन बैग्स को जल्दी से तोड़ सकता है, जिससे मिट्टी और समुद्रों में जमा हो रहे प्लास्टिक से छुटकारा पाया जा सकता है. इस स्टडी को करेंट बायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित किया गया था.

यूके के कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे जीव की पहचान की जो मधुमक्खी का छत्ता खा सकता है और यही जीव प्लास्टिक को भी खा सकता है. जब वैज्ञानिकों ने इस जीव को एक प्लास्टिक बैग पर कुछ देर के लिए छोड़ के देखा तो पाया कि 40 मिनट बाद बैग में छेद दिखने लगे थे और 12 घंटे बाद प्लास्टिक के मास में 92 मिलिग्राम कम भी हो गए थे.

वैज्ञानकों ने एक स्पेकट्रोस्कोपिक एनालिसिस जरिए दिखाया कि ये जीव किस तरह प्लास्टिक में मौजूद केमिकल बॉन्ड को तोड़ रहे हैं. इस एनालिसिस में बताया गया कि इन जीवों ने polyethylene को ethylene glycol में ट्रांसफॉर्म कर दिया. इससे इस बात को साबित किया गया कि ये जीव केवल प्लास्टिक को खाते नहीं है बल्कि उन्हें ट्रांसफॉर्म कर देते हैं.

शोध से जुड़े एक वैज्ञानिक बॉम्बेली का कहना है कि इन जीवों द्वारा प्लास्टिक को डिग्रेड करनी की गति हाल ही में खोजे गए एक बैक्टिरीया से काफी तेज है, जो 0.13 mg प्रतिदिन की गति से प्लास्टिक को नष्ट करता था. बॉम्बेली का ये भी मानना है कि इस केमिकल प्रक्रिया में यदि एक ही जीव शामिल है तो इसका रिप्रोडक्शन बायोटेक्नोलॉजिकल मेथड के जरिए बड़े पैमाने पर किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें