scorecardresearch
 

एंड्रॉयड में ऐसे वापस लेकर आएं डिलीटेड नोटिफिकेशन

एंड्रॉयड में कई हिडन फीचर्स दिए गए हैं जो आपके काफी काम आ सकते हैं. उनमें से एक नोटिफिकेशन रिकवर करने वाला फीचर भी है, जिसके जरिए आप डिलीट किए गए जरूरी नोटिफिकेशन वापस पा सकते हैं.

एंड्रॉयड में नोटिफिकेशन रिकवर करके आप जरूरी नोटिफिकेशन वापस ला सकते हैं एंड्रॉयड में नोटिफिकेशन रिकवर करके आप जरूरी नोटिफिकेशन वापस ला सकते हैं

कई बार ऐसा होता है जब हम किसी गैर जरूरी नोटिफिकेशन के साथ कोई जरूरी नोटिफिकेशन भी हटा देते हैं. ऐसे में कोई खास जानकारी हमारे हाथ से निकल जाती है और उस नोटिफिकेशन को ढूंढने में काफी मुश्किल होती है. कई यूजर्स इसलिए भी मायूस हो जाते हैं क्योंकि उनको लगता है एक बार नोटिफिकेशन खत्म होने के बाद उसे दोबारा वापस नहीं पाया जा सकता.

लेकिन ऐसा नहीं है. हम आपको वो तरीका बताते हैं जिससे आप जरूरी नोटिफिकेशन क्लियर होने के बाद दोबारा देख सकते हैं. इसके लिए ना तो आपको अपने स्मार्टफोन को रूट करने की जरुरत होगी ना ही कोई थर्ड पार्टी एप डाउनलोड करना होगा.


हालांकि इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एंड्रॉयड Jelly Bean 4.3 से ऊपर का वर्जन होना जरूरी है. अगर आपके पास ऐसा फोन है तो इन स्टेप्स को फॉलो करें :

- होम स्क्रीन पर खाली जगह पर लॉन्ग टैप करें. इसके बाद नीचे तीन ऑप्शन आएंगे जिनमें से Widget को सेलेक्ट करें

- Widget ऑप्शन में 'Settings' को सेलेक्ट करें

- Settings को लॉन्ग टैप करने पर आपको होम स्क्रीन दिखने लगेगी. इसके बाद सेटिंग्स के आइकन को ड्रैग करके होम स्क्रीन पर लाएं.

- होम स्क्रीन के 'Settings' पर टैप करके 'Notification log' पर क्लिक करें

- अब आपके एंड्रॉयड होम स्क्रीन पर एक 'Notification log' का आइकन दिखेगा. इस पर क्लिक करते ही आपको नोटिफिकेशन हिस्ट्री दिखेगी.

यहां आपको डिलीट किए हुए नोटिफिकेशन नजर आने लगेंगे.

यह भी पढ़ें:

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एंटी वायरस कितना जरूरी?

ऐसे बचाएं अपनी ईमेल आईडी को हैकर्स की नजर से


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें