scorecardresearch
 

आपके इशारों पर चलेगा यह अनोखा सूटकेस, मोबाइल से होगा कनेक्ट

इजराइल के रोबोटिक्स फर्म एनयूए ने एक ऐसा सूटकेस डेवलप किया है जो अपने मालिक के साथ चलता है. इसे स्मार्टफोन से कनेक्ट कर के निर्देश दिए जा सकते हैं.

स्मार्ट सूटकेस स्मार्ट सूटकेस

सफर के दौरान भारी-भरकम सूटकेस लोगों को थका देता हो, तो इस स्मार्ट सूटकेस का इस्तेमाल करना अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इस सूटकेस को पकड़ने की जरूरत नहीं है, बस एक इशारे पर यह आपके साथ-साथ चलेगा. इस अनोखे सूटकेस का निर्माण इजरायल के एनयूए रोबोटिक्स वैज्ञानिकों ने किया है.

एनयूए रोबोटिक्स संस्थान के मुताबिक, 'इस सूटकेस में कैमरा, सेंसर और ब्लूटुथ लगा है. यह यूजर्स के स्मार्टफोन से कनेक्ट होकर उसके निर्देशों का पालन भी करता है. यह ही नहीं, यह सूटकेस इतना स्मार्ट है कि इसे अगर किसी अनजान शख्स ने टच किया तो इसका अलार्म बजना शुरू हो जाता है. इसके अलावा इसमें खास अलार्म किसी के छीनने या चोरी करने की स्थिति में भी जोर-जोर से बजने लगता है.

इस सूटकेस को लेकर सफर कर रहे हैं तो आपको अपने मोबाइल या टैबलेट डिस्चार्ज होने की भी समस्या नहीं होगी, क्योंकि इसमें यूएसबी सॉकेट फिट किया गया है. इसके जरिए आराम से गैजेट्स चार्ज किए जा सकते हैं.

खास बात यह है कि इसमें फिट सभी तकनीक सिर्फ 1.5 किलो की हैं जिसे यात्री आसानी से उठा सकते हैं. फिलहाल यह सूटकेस प्लेन सर्फेस पर ही चल सकता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसे सीढ़ियों और दूसरी जगह भी चलने लायक बनाया जाना चाहिए.

एनयूए रोबोटिक्स संस्थान का कहना है कि अभी इस पर शोध जारी है, वह इसमें नए फीचर जोड़कर इसे और भी बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं. उम्मीद है कि एक साल के भीतर यह अनोखा सूटकेस लोगों के बीच पहुंच जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें