scorecardresearch
 

अगले आईफोन में मिल सकता है लाई-फाई, नहीं होगा इयरफोन जैक!

एप्पल अपने आने वाले आईफोन में कनेक्टिविटी के लिए लाईफाई टेक्नॉलोजी यूज कर सकता है. खबरों के मुताबिक एक सॉफ्टवेयर डेवलपर ने iOS में लाईफाई से जुड़ा कोड देखा है.

iPhone Concept iPhone Concept

पिछले दिनों खबर आई थी कि iPhone 7 में कंपनी इयरफोन जैक को खत्म कर सकती है. इसके लिए कंपनी वायरलेस इयरफोन दे सकती है. हालांकि हर साल आईफोन लॉन्च होने से पहले किसी नई तकनीक या फीचर को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म रहता है.

लेकिन इस बार एक सॉफ्टवेयर डेवलपर ने एक ट्वीट किया है, जिसमें iOS के सॉफ्टवेयर कोड में लाईफाई टेक्नॉलोजी के जिक्र की बात कही है. उसने एक स्क्रीनशॉट भी पोस्ट किया है जिसमें लाईफाई से जुड़े कोड लिखे हैं. हालांकि यह स्क्रीनशॉट कहां लिया गया है, इसकी कोई जानकारी नहीं है.

इस ट्वीट के साथ शेयर किए सॉफ्टवेयर कोड में "Headphones.have.%sinput.NO." लिखा हुआ है. इससे लग रहा है कि शायद कंपनी अपने अगले स्मार्टफोन में हेडफोन जैक न दे. फिलहाल इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है.

वाईफाई से सौ गुना तेज कनेक्टिविटी वाला होगा Li-Fi
Wi-Fi से सौ गुना तेज कनेक्टिविटी वाली तकनीक जल्द ही दस्तक देने वाली है. फिलहाल यह तकनीक अपने शुरुआती दौर में है. अगले कुछ सालों में यह वाईफाई को रिप्लेस कर सकती है.

इस तकनीक में इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए विजिबल लाइट कम्यूनिकेशन (VLC) का यूज किया गया है जिसके जरिए इसकी कनेक्टिविटी स्पीड लैब में 1Gbps दर्ज की गई है, जो आम वाईफाई से 100 गुना ज्यादा है. पिछले दो वर्ष तक इस तकनीक पर कई वैज्ञानिक काम कर रहे थे. अब इस तकनीक को पहली बार टेस्टिंग लैब से बाहर प्रयोग किया है जहां इसकी कनेक्टिविटी स्पीड 1Gbps टेस्ट की गई. गौरतलब है कि ज्यादातर आम वाईफाई राउटर्स में 100Mbps की कनेक्टिविटी स्पीड होती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें