scorecardresearch
 

Facebook कर रहा है TikTok जैसे एक ऐप 'Collab' की टेस्टिंग

फेसबुक शॉर्ट म्यूजिक वीडियोज बनाने के लिए एक TikTok से इंस्पायर्ड ऐप Collab की टेस्टिंग कर रहा है.

Credit- Facebook Credit- Facebook

फेसबुक की न्यू प्रोडक्ट एक्सपेरिमेंटेशन (NPE) टीम शॉर्ट म्यूजिक वीडियोज बनाने के लिए एक TikTok से इंस्पायर्ड ऐप Collab की टेस्टिंग कर रही है. फिलहाल ये ऐप iOS पर बतौर इनवाइट-ओनली बिटा उपलब्ध है. इस Collab ऐप के जरिए यूजर्स दूसरे आर्टिस्ट के साथ मिलकर शॉर्ट म्यूजिक वीडियोज बना सकते हैं.

Collab ऐप में यूजर्स वीडियोज बना सकते हैं और इसे दूसरे यूजर्स के पहले से मौजूद वीडियोज के साथ बेहतर कॉम्बिनेशन के लिए सिंक कर सकते हैं. हालांकि, यहां यूजर्स एक के बाद एक लैंडस्केप मोड में तीन वीडियो सिंक कर सकते हैं. जबकि, टिकटॉक में दो वर्टिकल वीडियोज होते हैं, ये उससे अलग होगा. लेकिन इसका फाइनल वीडियो वर्टिकल ही होगा.

यूजर्स इसके बाद वीडियो को Collab समेत दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर सकते हैं. कंपनी ने जानकारी दी है कि, जैसे कि आपने एक Collab क्रिएट किया, आप इसे दूसरों के देखने और आगे मिक्स और मैच करने के लिए पब्लिश कर सकते हैं. साथ ही आप अपने या दूसरों के क्रिएशन्स को इंस्टाग्राम या फेसबुक स्टोरीज समेत दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर शेयर भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 1,500 रुपये तक टॉकटाइम के साथ BSNL ने लॉन्च किए दो प्रीपेड प्लान्स

फिलहाल ये साफ नहीं है कि इस ऐप में दूसरे यूजर्स के वीडियो देखने के लिए एक अकाउंट की जरूरत पड़ेगी या टिकटॉक की ही तरह बिना अकाउंट वीडियोज देखे जा सकेंगे.

कैसे करें ऐक्सेस?

फिलहाल ये ऐप iOS में बतौर इनवाइट-ओनली बिटा मौजूद है. हालांकि, यूजर्स ऐप के बिटा वर्जन में हाथ आजमाने के लिए NPE वेबसाइट पर साइन अप कर सकते हैं. ध्यान रखने वाली बात है कि फेसबुक द्वारा इनवाइट अलग-अलग बैच में ओपन किया जा रहा है. इसकी शुरुआत US और कनाडा से की गई है.

साथ ही आपको बता दें Collab ऐप के बारे में लेटेस्ट इंफॉर्मेशन पाने के लिए यूजर्स Collab बिटा प्राइवेट फेसबुक ग्रुप भी ज्वॉइन कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस एरिया में Collab कंपनी का पहला प्रयास नहीं है. इससे पहले साल 2018 में कंपनी ने इसी तरह का एक ऐप Lasso लॉन्च किया था. इसके जरिए यूजर्स टिकटॉक की तरह शॉर्ट वीडियोज क्रिएट कर सकते हैं. हाल ही में ये जानकारी भी सामने आई थी कि इस ऐप को इस साल भारत में लॉन्च किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें