scorecardresearch
 

Facebook और Reliance मिल कर ला सकते हैं सुपर ऐप, ये होगी खासियत

फेसबुक और रिलायंस मिल कर We Chat जैसा ऐप ला सकते हैं. इस ऐप में एक साथ कई सर्विस मिलेंगी. फिलहाल दोनों कंपनियों ने इस बारे में कुछ भी ऑफिशियल नहीं कहा है.

Representational Image Representational Image

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज और अमेरिकी टेक कंपनी फेसबुक मिल कर एक नया ऐप लॉन्च कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक और रिलायंस एक ऐसा ऐप डेवेल करने की तैयारी में हैं जिससे कई काम हो सकें.

चीनी ऐप WeChat के तर्ज पर इसे तैयार किया जा सकता है. ये ऐप मैसेजिंग के साथ कई सर्विस देता है. रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक और रिलायंस के ऐप में मैसेजिंग के अलावा ग्रॉसरी शॉपिंग, रीचार्ज और पेमेंट जैसी सर्विस दी जा सकती हैं.

बताया जा रहा है कि इस सुपर ऐप में गेमिंग, होटेल बुकिंग और सोशल मीडिया की सुविधा मिलेगी. भारत में WhatsApp और Facebook का बड़ा यूजरबेस है और इसका भी फायदा इस ऐप को मिल सकता है.

रिलायंस की बात करें तो भारत में रिलायंस जियो के यूजर्स काफी हैं और इन यूजर्स में से ज्यादातर लोग जियो के ऐप्स यूज करते हैं. रिलायंस के पास अलग अलग नेटवर्क है - जैसे रिलायंस रिटेल स्टोर्स, ई-कॉमर्स, फिल्म ऐप और पेमेंट ऐप हैं.

अगर ये फेसबुक और रिलायंस का सुपर ऐप बनता है तो मुमकिन है इसमें रिलायंस अपनी अलग अलग सर्विस जोड़ेगा. फेसबुक की बात करें तो फेसबुक की रीच से दोनों कंपनियों को फायदा मिलेगा.

फेसबुक टेक्नॉलजी और सोशल मीडिया, इंस्टैंट मैसेजिंग फ्रंट पर इस ऐप में यूजर्स को सुविधा देगा. इसी तरह का ऐप चीन में है WeChat जहां से मैसेजिंग और शॉपिंग से लेकर पेमेंट तक किया जाता है.

ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस टीम के एक शख्स ने कहा है कि एक नई कंपनी बनाई जा सकती है जहां दोनों कंपनियां इन्वेस्ट करेंगी या फेसबुक रिलायंस जियो और रिलायंस रीटेल में निवेश कर सकता है. दोनों की पार्टनर्शिप के साथ एक नए वेंचर की शुरुआत की जा सकती है.

हाल ही में ये खबर आई थी कि अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक जियो में निवेश करने वाली है 10% तक स्टेक्स खरीदने वाली है. हालांकि अब तक दोनों में से किसी कंपनी इस बारे में आधिकारिक ऐलान नहीं किया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें