scorecardresearch
 

Galaxy S22 Ultra Review: 'लगभग हर पैमाने पर खरा उतरता है सैमसंग का सबसे पावरफुल स्मार्टफोन'

Galaxy S22 Ultra Review: सैमसंग का सबसे पावरफुल स्मार्टफोन, लेकिन क्या ये iPhone 13 Pro Max पर भारी पड़ता है? रिव्यू में हम ये तो जानेंगे ही, लेकिन साथ ये भी जानेंगे कि डेली यूज में ये फोन कैसा परफॉर्म करता है.

X
Samsung Galaxy S22 Ultra Samsung Galaxy S22 Ultra
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Galaxy S22 Ultra: क्या Note सीरीज का रिप्लेसमेंट?
  • Galaxy S22 Ultra: पावरफुल लेकिन, सभी के लिए नहीं.

सैमसंग ने हाल ही में अपनी फ्लैगशिप सीरीज लॉन्च की है. Galaxy S22 सीरीज के तहत टॉप मॉडल Galaxy S22 Ultra है. हां, Galaxy Note सीरीज जैसा ही दिखता है, लेकिन अब ये Galaxy S22 Ultra ही कहा जाएगा, क्योंकि Galaxy Note सीरीज अब बंद की जा चुकी है. 

Galaxy S22 Ultra को एक हाईब्रिड स्मार्टफोन कहा जा सकता है. लगभग महीने भर यूज करने के बाद मुझे तो कम से कम ऐसा ही महसूस होता है कि ये हाईब्रिड है.

Galaxy Note और Galaxy S सीरीज के फ्लैगशिप को मिला कर कंपनी ने Galaxy S22 Ultra पेश किया है. लेकिन क्या ये Galaxy Note की कमी को पूरा करेगा? क्या ये गैप फिल करेगा? क्या ये फोन Galaxy Note सीरीज फैंस को पसंद आएगा? 

इस रिव्यू में Galaxy S22 Ultra के हर पहलूओं पर नजर डालेंगे. कंपनी के दावों पर ये फोन कितना खरा उतरता है. इस फोन का फ्यूचर क्या है और आखिर में ये भी जानेंगे कि क्या ये फोन खरीदना आपके लिए वाइज डिसिजन होगा या नहीं. 

Galaxy S22 Ultra और Galaxy Note 20 Ultra को एक साथ रखें तो ऐसा लगता है कि ये फोन Galaxy Note 20 Ultra का टॉप मॉडल है.

डिजाइन में ज्यादा फर्क नहीं है. हालांकि S22 Ultra का कैमरा मॉड्यूल नया है और काफी  अलग है. कैमरा बंप नहीं है, इसकी जगह पर सेपरेट लेंस के लिए स्पेस दिया गया है.

डिजाइन को और बेहतर किया जा सकता था अगर कंपनी कैमरा लेंसों को बैक पैनल के अंदर ही रखती और बाहर कुछ नहीं होता. बहरहाल ओवरऑल ये फोन एक सॉलिड प्रीमियम स्मार्टफोन लगता है जो इसकी कीमत को जस्टिफाई भी करता है. 

फोन यूज करने में बड़ा लगता है और ये है भी. फोन थोड़ा स्लीक है, लेकिन ज्यादा पतला नहीं कहा जा सकता है. अगर आपके हाथ छोटे हैं तो आपको ज्यादातर काम के लिए दोनों हाथों का इस्तेमाल करना प़ड़ेगा. मेरे हाथ थोड़े  बड़े हैं, इसलिए मैं ज्यादातर समय इसे एक हाथ से यूज कर लेता हूं. लेकिन टाइपिंग के वक्त आपको दोनों हाथ यूज करने ही होते हैं. 

Galaxy S22 Ultra की स्क्रीन 6.8 इंच की है और ये 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट करती है. पीक ब्राइटनेस 1,750 निट्स है. डिस्प्ले बेस्ट इन क्लास है और ये आप पहली नजर में ही नोटिस कर लेंगे. 

इसमें QHD+ डायनैमिक AMOLED 2X पैनल का इस्तेमाल किया गया है. Galaxy S22 Ultra में Android 12 बेस्ड OneUI 4.1 दिया गया है. यूजर इंटरफेस में नोट सीरीज वाले कई फीचर्स ऐड कर दिए गए हैं. एस पेन के लिए भी कई खास फीचर्स हैं. 

आर्ट वर्क से लेकर प्रेजेंटेशन तक के लिए आप एस पेन को यूज कर सकते हैं. पिछले बार के मुकाबले इस बार का एस पेन ज्यादा बेहतर और सटीक है.

एस पेन से स्क्रीन पर कोई आर्ट वर्क बना रहे हैं या लिख रहे हैं तो रेस्पॉन्स टाइम काफी सही. ऐसा नहीं लगता कि आप स्क्रीन पर लिख रहे हैं, आपको पेन पेपर पर लिखने वाली फील मिलेगी. 

फोन पूरी तरह से वॉटर और डस्ट प्रूफ है और एस पेन भी इसके साथ वॉटर प्रूफ है. मतलब ये है कि आप इसे बारिश में भी आराम से बिना किसी रूकावट के यूज कर सकते हैं. एस पेन को आप किसी प्रेजेंटेशन के लिए रिमोट के तौर पर यूज कर सकते हैं और इससे आफ नेक्स्ट स्लाइड भी आसानी से कर सकेंगे. 

सैमसंग ने इस बार अच्छा ये किया है कि इस फोन के साथ 5 साल तक के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट देने का दावा किया है. आम तौर पर शाओमी जैसी दूसरी चीनी कंपनियां लंबे समय तक सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं देती हैं, ऐसे में कंपनी का फैसला लोगों को लूभाएगा. 

गौरतलब है कि सैमसंग को पहले लेट से सॉफ्टवेयर अपडेट देने के लिए जाना जाता था, लेकिन अब ये छवि बदली है. ये भी कहा जा सकता है कि सॉफ्टवेयर अपडेट के लिहाज से कंपनी iPhone से थोड़ा ही पीछे है, क्योंकि ऐपल अपने आईफोन में 6 साल तक का अपडेट देता है. 

एस पेन के कुछ खास फीचर्स के अलावा सॉफ्टवेयर सैमसंग के फ्लैगशिप सीरीज की तरह ही है. OneUI में इस बार छोटे बड़े बदलाव किए गए हैं जो इसे कॉम्प्लिमेंट करते हैं और मल्टी टास्किंग के लिहाज से काफी बेहतर भी हैं. 

Galaxy S22 Ultra में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. मेन कैमरा 108 मेगापिक्सल का है. इसके अलावा दो टेलीफोटो लेंस दिए गए हैं. 108 मेगापिक्सल वाला कैमरा 12 मेगापिक्सल की तस्वीरें रिजल्ट के तौर पर देता है. 

प्राइमरी लेंस से क्लिक की गई तस्वीरें बेहद शार्प होती हैं और कलर्स काफी सटीक होते हैं. ओवर सैचुरेटेड फोटोज सैमसंग के फोन से आती हैं और ये सही बात है, लेकिन यहां ऐसा नहीं है और बैलेंस्ड फोटोज आती हैं. 

अच्छी बात ये भी है कि इस फोन का कैमरा कम रौशनी में भी अच्छा परफॉर्म करता है. मार्केट में चंद स्मार्टफोन्स ही हैं जो लो लाइट फोटॉग्रफी इस लेवल की कर सकते हैं.  

जूम के तो क्या ही कहने, 100x स्पेस जूम का सपोर्ट है. चांद की फोटो क्लिक कर सकते हैं. इससे पहले भी सैमसंग के फ्लैगशिप में इस तरह के स्पेस जूम दिए जा चुके हैं, लेकिन इस  फोन में ये ये हले से ज्यादा स्टेबल है. अगर आप ट्राइपॉड पर लगा कर क्लिक करेंगे तो बेहतरीन जूम इमेज आएगी. 

10-10 मेगापिक्सल के डुअल टेलीफोटो लेंस मिल कर 10X तक ऑप्टिकल जूम देते हैं, जबकि 100x स्पेस जूम भी है जिसका डेली लाइफ में ज्यादा यूज नहीं है. 10X ऑप्टिकल जूम शानदार है और इसकी क्वॉलिटी इस सेग्मेंट के किसी भी दूसरे स्मार्टफोन से बेहतर होती है. 

Galaxy S22 Ultra में दिया गया कैमरा कई मायनों में iPhone 13 Pro Max से भी बेहतर है. पोर्ट्रेट मोड में भी ये iPhone 13 Pro Max बेटर रिजल्ट देता है.

प्राइमरी कैमरे से क्लिक की गई तस्वीरें फोन में स्पेस भी काफी लेती हैं. कैमरा इंटरफेस स्टैंडर्ड है और यहां कई फीचर्स दिए गए हैं. कई अलग अलग मोड्स भी दिए गए हैं जिनमें से एक आप यूज कर सकते हैं. इनमें प्रो, प्रो वीडियो, सिंगल टेक, नाइट, फूड, पैनारॉमा, सुपर स्लो मोशन, हाइपर लैप्स, पोर्ट्रेट मोड और डायरेक्टर्स व्यू शामिल हैं. 

वैसे तो इनमें से कुछ फीचर्स आप ज्यादा यूज नहीं करेंगे, लेकिन डायरेक्टर्स व्यू और सिंगल टेक ऐसे फीचर्स हैं जिसे आप अगर यूज करेंगे तो इनकी आदत पड़ सकती है. ये फीचर्स काफी अच्छे हैं और इससे आप अपनी फोटॉग्रफी और वीडियोग्रफी को अलग एंगल दे सकते हैं. 
सेल्फी कैमरा कुछ ज्यादा ही बेहतरीन है. उम्मीद से ज्यादा. फ्रंट कैमरे से क्लिक की गईं तस्वीरें शानदार आती हैं और इनमे डिटेल्स भी मिलते हैं. फोटोज ज्यादा बनावटी नहीं लगती हैं, लेकिन पूरी तरह नैचुरल भी नहीं लगती हैं. कलर्स भी सही दिखते हैं और तस्वीरें शार्प भी होती हैं. 

ओवरऑल Galaxy S22 Ultra का कैमरा इंप्रेसिव है और इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्टफोन्स इसके मुकाबले फीके लगते हैं. 

Galaxy S22 Ultra में 5,000mAh की बैटरी दी गई है इतने पावरपैक्ड स्मार्टफोन के लिए थोड़ा कम पावर है. बैकअप की बात करें तो एवरेज यूज में ये पूरे दिन आराम से चलता है. अगर WQHD+ के साथ हाई रिफ्रेश रेट और ऑलवेज ऑन डिस्प्ले यूज करते हैं और साथ ही गेमिंग भी करेंगे तो भी आप शाम तक इसे चला सकते हैं. 

चार्जिंग के लिए 45W फास्ट चार्ज सपोर्ट दिया गया है. आधे घंटे से कम में फोन 50% ज्यादा चार्ज हो जाता है. बैटरी बैकअप नॉर्मल यूज में ऐसा है कि ये पूरे दिन आराम से चला सकेंगे. फोन को फुल फोर्स यानी परफॉर्मेंस मोड यानी सेटिंग्स को हाई करके चलाएंगे तो आधे दिन में बैटरी जवाब दे देगी. 

Galaxy S22 Ultra: बॉटम लाइन 

Galaxy S22 Ultra को मैं एक हाईब्रिड डिवाइस कहूंगा. Galaxy Note के तमाम फीचर्स हैं, देखने में भी नोट सीरीज जैसा लगता है और एस पेन भी है. ओवरऑल परफॉर्मेंस और कैमरा फ्रंट पर ये फोन शानदार है और सेग्मेंट का बेस्ट भी है. फोन बड़ा है सिंगल हैंड यूज मुश्किल है. बैटरी बैकअप में भी इंप्रूवमेंट की जरूरत थी. बजट इजाजत देता है तो ये फोन खरीद सकते हैं. चूंकि 5 साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट भी मिलता रहेगा, इसलिए इसमें इन्वेस्ट करना ठीक रहेगा. 

आज तक रेटिंग – 9/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें