scorecardresearch
 

Realme X7 Max 5G Review: 26,999 रुपये में खरीदने के लिए कैसा है ये फोन?

Realme X7 Max 5G को कंपनी ने कुछ समय पहले भारत में लॉन्च किया था. इस स्मार्टफोन को 120Hz AMOLED डिस्प्ले और MediaTek Dimensity 1200 जैसे स्पेसिफिकेशन्स के साथ उतारा गया है.

Realme X7 Max 5G Realme X7 Max 5G
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इसके 8GB + 128GB वेरिएंट की कीमत 26,999 रुपये है
  • इसमें 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ AMOLED डिस्प्ले मिलता है
  • Realme X7 Max में 4,500mAh की बैटरी दी गई है

Realme X7 Max 5G को कंपनी ने कुछ समय पहले भारत में लॉन्च किया था. इस स्मार्टफोन को 120Hz AMOLED डिस्प्ले और MediaTek Dimensity 1200 जैसे स्पेसिफिकेशन्स के साथ उतारा गया है. हमने इसे कुछ समय तक इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आप तक पहुंचाने जा रहे हैं.   

Realme X7 Max 5G की कीमत भारत में 8GB + 128GB वेरिएंट के लिए 26,999 रुपये और 12GB + 256GB वेरिएंट के लिए 29,999 रुपये रखी गई है. इस फोन को एस्टेरॉयड ब्लैक, मर्करी सिल्वर और मिल्की वे कलर ऑप्शन में पेश किया गया है. हमने इसके 12GB और ब्लैक वेरिएंट का रिव्यू किया है.

डिजाइन, बिल्ड क्वालिटी एंड डिस्प्ले:

इस फोन के रियर पैनल में डुअल-टोन पैनल दिया गया है. राइट साइड में यहां मैट फिनिशिंग और लेफ्ट में एक ग्लॉसी स्ट्रिप दी गई है. इसी स्ट्रिप में कैमरा मॉड्यूल और Realme की ब्रांडिंग मौजूद है. मुझे लगता है कि Realme के लोगों को और भी सोबर तरीके से प्लेस किया जा सकता था. हालांकि, इसका डिजाइन काफी अच्छा है और इसकी बॉडी प्लास्टिक की है. फोन में कहीं भी रफ एजेज नहीं है और इसमें ग्रिप अच्छा मिलता है. इसमें लेफ्ट साइड में वॉल्यूम रॉकर्स और सिम ट्रे दिए गए हैं. वहीं, राइट में पावर बटन दिया गया है. दोनों ही प्लेसमेंट सही है. यहां एडिशनल मेमोरी कार्ड के लिए स्लॉट यूजर्स को नहीं मिलेगा. इसी तरह बॉटम में स्पीकर ग्रिल, USB टाइप-सी पोर्ट और 3.5mm हेडफोन जैक दिया गया है.

ये स्मार्टफोन काफी ज्यादा लाइटवेट, स्लिक और कॉम्पैक्ट है. ऐसे में इसे सिंगल हैंड से यूज में दिक्कत नहीं आती. डिस्प्ले की बात करें तो 1,000 nits पीक ब्राइटनेस, 360Hz टच सैंपलिंग रेट और 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.43-इंच फुल-HD+ (1,080x2,400 पिक्सल) सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है. कलर्स और ब्राइनटेस काफी अच्छे हैं. इसे लेकर आपको कोई शिकायत नहीं आएगी. साथ ही अच्छे वाइब्रेशन रिस्पॉन्स और हाई रिफ्रेश रेट की वजह से फोन स्मूद भी लगता है. सेल्फी कैमरे के लिए पंच होल कटआउट डिस्प्ले के टॉप लेफ्ट में दिया गया है. फिंगरप्रिंट सेंसर डिस्प्ले में ही है और ये भी काफी फास्ट है. ओवरऑल तरीके से बात करें तो ये फोन लुक, डिजाइन और कैरी करने के मामले में अच्छा है. हालांकि, बिल्ट-क्वालिटी को कीमत के हिसाब से थोड़ा और प्रीमियम किया जा सकता था.

परफॉर्मेंस:

इस फोन में 12GB तक रैम, Arm Mali-G77 MC9 GPU और 3.0GHz तक स्पीड के साथ 6nm प्रोसेसर बेस्ड ऑक्टा-कोर MediaTek Dimensity 1200 प्रोसेसर दिया गया है.ये स्नैपड्रैगन 870/865 से ज्यादा पावर एफिशिएंट है. इसका GPU 168Hz रिफ्रेश रेट तक डिस्प्ले को सपोर्ट करता है. इसके परफॉर्मेंस की बात करें तो आपको डेली डे यूसेज में कोई शिकायत नहीं आएगी. आप ब्राउजिंग करें, वीडियो देखें, एक साथ कई ऐप्स चलाएं या ऐप स्विचिंग करें, आपको कहीं लैग फील नहीं होगा. डिस्प्ले में हाई रिफ्रेश रेट होने की वजह से फोन और स्मूद लगता है.

गेमिंग की बात करें तो हमने इसमें Call of Duty और Asphalt 9 जैसे कई गेम खेले. हमें यहां कहीं फ्रेम ड्रॉप या लैग देखने को नहीं मिला. पैनल में 120Hz रिफ्रेश रेट और 360Hz टच सैंपलिंग की वजह से गेम प्ले और भी स्मूद लगता है. हालांकि, सभी गेम्स में हाई रिफ्रेश रेट का सपोर्ट नहीं मिलता है. ओवरऑल गेमिंग परफॉर्मेंस भी काफी अच्छा है. लंबे समय तक गेम खेलने पर ये फोन ज्यादा गर्म नहीं होता. कंपनी ने इसमें स्टेनलेस स्टील वेपर कूलिंग सिस्टम दिया है.

Realme X7 Max 5G में Dolby Atmos सपोर्ट के साथ स्टीरियो स्पीकर्स दिए गए हैं. इन स्पीकर्स का परफॉर्मेंस काफी अच्छा है. साथ ही इसमें 7 से 5G बैंड्स, 4G LTE, Wi-Fi 6, ब्लूटूथ v5.1, GPS/ A-GPS और NFC का भी सपोर्ट दिया गया है.

बैटरी की बात करें तो कंपनी ने इसमें 4,500mAh की बैटरी दी है. नॉर्मल यूसेज में इसे आप आराम इसे 1 दिन तक चला लेंगे. हालांकि, बहुत ज्यादा हेवी यूज में बैटरी जल्द खत्म हो सकती है. इसमें मौजूद प्रोसेसर और कई सॉफ्टवेयर सेटिंग बैटरी बचान में मदद करते हैं. साथ ही इसमें कंपनी ने 50W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया है. कंपनी का दावा 16 मिनट में फोन को 50 प्रतिशत चार्ज करने का है. हालांकि हमें इतने समय में 30 प्रतिशत तक ही बैटरी चार्ज मिली. फोन को पूरी तरह चार्ज करने में लगभग 50-55 मिनट का समय लगता है. चार्ज होते समय ये थोड़ा सा गर्म जरूर होता है.

सॉफ्टवेयर:

इस स्मार्टफोन में Android 11 बेस्ड Realme UI 2.0 दिया गया है.  इस OS में आपको कुछ प्री-लोडेड ऐप्स देखने को मिलेंगे. जो गैरजरूरी नोटिफिकेशन्स भेजते हैं. हालांकि, इनमें से ज्यादातर ऐप्स को आप डिलीट कर सकते हैं और नोटिफिकेशन्स को बंद कर सकते हैं. साथ ही ये UI कुछ दूसरी कंपनियों के कस्टम UI से फिर भी बेहतर है. आप इसे नियर स्टॉक एंड्रॉयड कह सकते हैं. खास बात ये है कि इस  नए UI में यूजर्स को सिक्योरिटी, प्राइवेसी और एज लाइटिंग समेत पर्सनलाइजेशन के लिए कई ऑप्शन मिलेंगे. साथ ही बैटरी ऑप्टिमाइजेशन के लिए भी.

कैमरा:

Realme X7 Max के रियर में 64MP प्राइमरी कैमरा, 8MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और 2MP मैक्रो कैमरा दिया गया है. वहीं, सेल्फी के लिए इसके फ्रंट में 16MP का कैमरा मौजूद है. 64MP कैमरा मोड का इस्तेमाल यूजर्स केवल तब ही करें जब हायर रेजोल्यूशन इमेज की जरूरत हो. बाकी प्राइमरी कैमरे, अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरे और मौक्रो कैमरे से दिन में क्लिक की गई फोटोज अच्छी आती हैं. प्राइमरी कैमरे के साथ दिन में 3x जूम तक में क्लिक की गई फोटोज अच्छी आती हैं.  हालांकि, फोकस लॉक में जरूर थोड़ी दिक्कत होती है. रात में या लो-लाइट में मैक्रो कैमरा आपके काम नहीं आएगा. सुपर नाइट मोड की बात करें तो यहां आपको अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस के लिए भी आपको सपोर्ट मिलता है. हालांकि, इस लेंस से रात के रिजल्ट आपको शायद पसंद ना आएं.

प्राइमरी कैमरे का लो-लाइट रिजल्ट वैसे अच्छा है. लेकिन, यहां ट्राइपॉड मोड की कमी है. जो रियलमी के कई फोन्स में मिलता है. साथ ही कई बार नाइट मोड की तस्वीरों में आपको ज्यादा नॉयज भी देखने को मिलेंगे. जबकि, इतना Realme 8 Pro के रिव्यू के दौरान भी देखने को नहीं मिले थे. अच्छी बात ये है कि यूजर्स को यहां नाइट-मोड के कुछ कूल फिल्टर्स देखने को मिलेंगे. लेकिन, रियल के कुछ नए कैमरा मोड जैसे स्टारी मोड और टिल्ट शिफ्ट नहीं मिलेंगे. पोट्रेट मोड में आपको ब्लर और एज डिटेक्शन काफी अच्छा देखने को मिलेगा.

वीडियो की बात करें तो यहां यूजर्स 4K, अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस, अल्ट्रा स्टीडी मोड और सुपर नाइट मोड का सपोर्ट मिलेगा. इसी तरह सेल्फी कैमरे का रिस्पॉन्स डे लाइट में अच्छा है. साथ ही ये पोर्ट्रेट मोड में भी अच्छी फोटो क्लिक करता है. सेल्फी में भी नाइट मोड और अल्ट्रा स्टीडी वीडियो मोड का सपोर्ट यहां दिया गया है. ओवरऑल तरीके से बात करें तो कैमरा अच्छा परफॉर्म करता है. केवल लो-लाइट परफॉर्मेंस को इंप्रूव किया जा सकता था. ज्यादातर बेहतर रिजल्ट के यूजर्स AI मोड का इस्तेमाल करें.

फोटो सैंपल:

 

बॉटम लाइन:

Realme X7 Max 5G 26,999 रुपये की शुरुआती कीमत में 120Hz AMOLED डिस्प्ले, अच्छी बैटरी लाइफ और फास्ट प्रोसेसर के साथ आने वाला एक बढ़िया फोन है. साथ ही यहां लेटेस्ट एंड्रॉयड OS भी मिलता है. केवल इसकी बिल्ड क्वालिटी और कैमरे का लो-लाइट परफॉर्मेंस आपको थोड़ा निराश कर सकता है. ओवरऑल हम इसे 25 से 30 हजार रुपये की रेंज में एक वैल्यू-फॉर-मनी फोन कह सकते हैं.

रेटिंग- 8.5/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें