scorecardresearch
 

Realme Buds Air 3 Review: सेग्मेंट के बेहतरीन ईयरबड्स, क्या खरीदना चाहिए?

Realme Buds Air 3 Review: रिलयमी के इन ईयरबड्स में क्या है खास और कैसी है इनकी परफॉर्मेंस. जानेंगे सबकुछ इस रिव्यू में.

X
Realme Buds Air 3 Realme Buds Air 3
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Realme Buds Air 3 क्या खरीदने लायक है?
  • Realme Buds Air 3 का परफॉर्मेंस कैसा है?

चीनी स्मार्टफ़ोन मेकर Realme ने भारत में हाल ही में Realme Buds Air 2 लॉन्च किए हैं. इन ईयरबड्स को कुछ समय तक यूज करने के बाद हमारा इसके साथ एक्सापिरएंस कैसा रहा, आप इस रिव्यू में जानेंगे.

Realme Buds Air 3 का डिज़ाइन इसके पुराने वेरिएंट से मिलता जुलता ही है, हालाँकि यहाँ थोड़े बदलाव ज़रूर हैं. Realme का लोगो बड्स के केस के टॉप पर दिखेगा जहां ट्रांसपेरेंट प्लास्टिक है, ये देखने में अच्छा लगता है और इसे थोड़ा यूनीक भी बनाता है.

मैंने इसका ब्लू कलर वेरिएंट रिव्यू किया है और कंपनी ने इस युनिट पर मेरा नाम लिख कर भिजवाया है. केस ना ज़्यादा भारी है और ना ही ज़्यादा हल्का. केस के नीचे की तरफ यूएसबी टाइप सी पोर्ट है जहां से आप इसे चार्ज कर सकते हैं.

केस को ओपन और क्लोज़ आप एक ही हाथ से कर सकते हैं ये पॉप ओपन हो जाता है. सेंटर में एलईडी लाइट है जो पेयरिंग्स के दौरान काम आती है. केस की दाईं तरफ़ पेयरिंग बटन दिया गया है.

बात करें बड्स की तो ये कानों में लगाने पर आरामदेह हैं और चुभते नहीं. सिलिकॉन टिप को बदला भी जा सकता है.  साइज़ और शेप अच्छा है और इसका स्टेम ज़्यादा बेहतरीन लगता है. बड्स को केस में रखना और निकालना आसान है और ये मैग्नेटिक टिप के ज़रिए आसानी से बॉक्स में फ़िट हो जाता है.

रियलमी के इन ईयरबड्स को फ़ोन के साथ कनेक्ट करना काफ़ी आसान है. पेयरिंग बटन का यूज करके आप इसे अपने फ़ोन या दूसरे ब्लूटूथ डिवाइस के साथ कनेक्ट कर सकते हैं.

फ़ीचर्स की बात करें तो दोनों ईयरब्डस में डुएल माइक्रोफोन्स लगाए गए हैं और इनमें ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन का भी सपोर्ट है. अच्छी बात ये है कि आप इन ईयरबड्स को एक साथ दो डिवाइस के साथ भी कनेक्ट कर सकते हैं.

बड्स में टच कंट्रोल भी दिए गए हैं जहां से आप वॉल्यूम कम या ज़्यादा कर सकते हैं, ट्रैक प्ले पॉज़ कर सकते हैं या फिर ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन ऑन या ऑफ कर सकते हैं. रियलमी लिंक ऐप के ज़रिए आप टच कंट्रोल को कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं. कह सकते हैं कि इसका टच कंट्रोल रेस्पॉन्सिव है और डे टुडे लाइफ में इन्हें यूज करना आसान है.

कानों में ईयरबड्स अच्छे से फ़िट होते हैं, लेकिन मेरे साथ ऐसा हुआ है कि दौड़ने पर ये गिर जाते हैं. ज़्यादा देर तक कानों में लगाने से भी कोई परेशानी नहीं होती है, लेकिन अगर आपने सिलिकॉन टिप का सही चुनाव नहीं किया है तो कानों में दर्द हो सकता है.

ऑडियो क्वॉलिटी की बात करें तो इनमें कंपनी ने 10mm डायनैमिक ड्राइवर्स लगाए हैं. इस सेग्मेंट के लिहाज़ से ये स्पीकर्स शानदार हैं और अच्छी साउंड क्वॉलिटी डिलिवर करते हैं. लाउडनेस में कोई कमी महसूस नहीं होगी, हालाँकि बेस टॉप नॉच नहीं है.

बेस जितना भी है वो ऐसा है कि ऑडियो को डिस्टॉर्ट नहीं करेगा. मिड्स भी अच्छे हैं और साउंड बैलेंस्ड मिलता है. रियलमी लिंक ऐप से आप इन बड्स का साउंड प्रोफ़ाइल भी चेंज कर सकते हैं. इनमें बैलेंस्ड, बेस बूस्ट प्लस और ब्राइट ऑप्शन शामिल है. इनमें बेस्ट मोड हमें डिफ़ॉल्ट ही लगा. हालाँकि आपको ज़्यादा बेस पसंद हैं तो बेस बूस्ट ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं.

अगर थोड़ा एक्स्पेरिमेंट करने का मन है तो ऐप से आप कस्टम ऑडियो ट्यूनिंग ऑप्शन का भी चुनाव कर सकते हैं. कनेक्टिविटी के लिहाज़ से भी ये सीमलेस है और  एरिया कवरेज भी ठीक है यानी एक कमरे से दूसरे कमरे तक भी ईयरबड्स कनेक्ट रहते हैं, लेकिन बीच में कोई रास्ता नहीं है तो फिर कनेक्टिविटी में इश्यू आ सकती है.

इन ईयरबड्स की बैटरी लाइफ़ की बात करें तो ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन के ऐक्टिवेट करके लगभग 20 घंटे चला सकते हैं, जबकि इसे ऑफ करके 25 घंटे से ज़्यादा चला पाएँगे. कंपनी का दावा भी कुछ ऐसा ही है, लेकिन ये केस के साथ है.

लगभग हफ़्ते भर के मॉडरेट यूज में इसे एक बार भी चार्ज करने की ज़रूरत नहीं हुई है. डिपेंड करता है आप कितने देर तक इससे गाने सुनते हैं और कॉलिंग करते हैं. चार्ज करना आसान है और लगभग 15 मिनट इसे चार्ज करके आप घंटों चला सकते हैं. इसे आप वायरलेसली भी चार्ज कर सकते हैं.

Realme Buds Air 3: बॉटम लाइन

Relame Buds Air 3 की क़ीमत 4,000 रुपये है. बड्स के लिए ये मिड रेंज कैटिगरी कही जा सकती है. ऐक्टिव नॉयज कैंसिलेशन से लेकर वायरलेस चार्जिंग जैसे अच्छे फ़ीचर्स दिए गए हैं और साथ ही आपको 10mm डायनैमिक ड्राइवर्स भी मिलते हैं.

इसे आईफ़ोन और एंड्रॉयड के साथ आराम से कनेक्ट किया जा सकता है, क्योंकि ऐप दोनों ही प्लैटफ़ॉर्म सपोर्ट करता है. देखने में ठीक ठाक ही लगता है, डिज़ाइन वाइज़ ज़्यादा बेहतर नहीं है. बिल्ड क्वॉलिटी अच्छी है. ऑडियो क्वॉलिटी और बैटरी लाइफ़ भी अच्छी है. इसलिए इस क़ीमत पर आप इसे ख़रीद सकते हैं.

अगर आप ऑडियोफाइल हैं तो ये आपको उतना पसंद नहीं आएगा, फिर आपको थोड़ा और पैसे लगा कर दूसरे ईयरबड्स ख़रीदने की ज़रूरत होगा. ऐवरेज यूज़र्स के लिए ये एक अच्छा ऑप्शन है.

आज तक रेटिंग - 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें