scorecardresearch
 

OnePlus Nord CE 5G Review: वन प्लस 'इकोसिस्टम' में एंट्री के लिए बढ़िया फोन

OnePlus Nord CE 5G Review: इस स्मार्टफोन में काफी कुछ है जो इसे खरीदने की वजह बन सकता है. लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो शायद आपको पसंद न आएं. इस रिव्यू में पढ़ें इस फोन का पूरा हिसाब किताब.

OnePlus Nord CE 5G OnePlus Nord CE 5G
स्टोरी हाइलाइट्स
  • OnePlus Nord CE 5G Review: एमोलेड डिस्प्ले और शानदार कैमरा
  • OnePlus Nord CE 5G Review: सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस के लिहाज से भी अच्छा

OnePlus ने Nord सीरीज का दूसरा स्मार्टफोन Nord CE 5G हाल ही में लॉन्च किया है. इसे भारत में पेश किया गया है. Nord सीरीज कंपनी का अफोर्डेबल सेग्मेंट है. ये स्मार्टफोन 5G से लैस है यानी फ्यूचर फ्रूफ है. भले ही अभी 5G नहीं है, लेकिन अगले साल तक शायद देश में 5G सर्विस शुरू हो जाएगी.

Nord CE 5G में क्या है खूबियां और कमियां, यूज करने में कैसा है, कैमरा से लेकर परफॉर्मेंस और बैटरी का हाल. सबकुछ इस रिव्यू में जानेंगे. कुछ हफ्ते यूज करने के बाद आपको इसका पूरा कच्चा चिठ्ठा बताता हूं. 

OnePlus Nord CE 5G – डिजाइन बोरिंग या शानदार? 

OnePlus Nord CE 5G एक शानदार बिल्ड क्वॉलिटी वाला स्मार्टफोन है. हालांकि डिजाइन में कुछ नयापन देखने को नहीं मिलेगा. इसमें कोई दो राय नहीं है कि फोन हाथ में लेने में प्रीमियम फील देता है. फोन के रियर में तीन लेंस का मॉड्यूल है और यहां एक एलईडी फ्लैश है. 

इसमें आपको OnePlus के दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह इसमें अलर्ट स्लाइडर नहीं मिलेगा. OnePlus Nord में ये स्लाइडर था, लेकिन कंपनी ने इसमें से इसे हटा लिया है. बैड मूव OnePlus. 

फोन के बॉटम में हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप सी पोर्ट और हेडफोन जैक दिया गया है. फ्रंट में ऑल डिस्प्ले है, लेकिन पतले बेजल्स मिलेंगे और टॉप पर सेल्फी के लिए कटाउट दिया गया है. 

फोन एक हाथ से यूज आराम से किया जा सकता है. ये फोन कॉम्पैक्ट फोन की तरह ही है और इसकी एक खूबी भी है. क्योंकि काफी कम ही ऐसे मौके आएंगे जब आपको दोनों हाथ से फोन यूज करना होगा. गेमिंग कर रहे हैं तो बात अलग है. 

OnePlus Nord CE 5G – डिस्प्ले तो खूबसूरत है... 

OnePlus Nord को 22,999 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदा जा सकता है. 


OnePlus Nord CE 5G में 6.3 इंच की AMOLED डिस्प्ले गई है. ये फुल एचडी प्लस है और इसके साथ 90Hz रिफ्रेश रेट का सपोर्ट दिया गया है. फोन में इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है जो फास्ट और स्मूद है. ये तेजी से आपको फोन को अनलॉक करता है. 

फोन की डिस्प्ले खूबसूरत है और इसे यूज करने का हमारा अनुभव शानदार रहा है. बात चाहे मल्टीमीडिया कॉन्टेंट का हो या फिर गेमिंग का -- हर पैमाने पर इसकी डिस्प्ले अच्छी साबित होती है. 

कलर्स सटीक हैं, पर्याप्त ब्राइट है, व्यूइंग एंगल अच्छा है और आउटडोर में भी डिस्प्ले पर कंटेंट पढ़ने या देखने में कोई समस्या नहीं होती है. 

सॉफ्टवेयर में अभी भी OnePlus दूसरे कस्टम एंड्रॉयड से आगे है...  

OnePlus का सॉफ्टवेयर एक्सपीरिएंस शुरुआत से ही अलग और स्मूद रहा है. Android 11 बेस्ड OxygenOS मक्खन की तरह स्मूद है. अगर आपने वन प्लस के स्मार्टफोन्स यूज किए हैं तो बस वैसा ही सॉफ्टवेयर. इसमें कोई खास अंतर देखने को नहीं मिलेगा. 

दो साल तक इसमें अपडेट मिलेंगे ऐसा कंपनी ने दावा किया है. एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच भी मिलते रहेंगे. इसमें गूगल के कुछ पहले से इंस्टॉल्ड ऐप्स मिलेंगे जिन्हें आप हटा भी सकते हैं. स्टॉक एंड्रॉयड की भी फील मिलती है और OnePlus का कस्टमाइजेशन ऑप्शन तो है ही. 

सॉफ्टवेयर फ्रंट पर ये फोन शानदार है और आप इससे निराशन नहीं होंगे. फोन के दो वेरिएंट मार्केट में हैं जिनमें 128GB और 256GB की इंटर्नल स्टोरेज मिलती है. 

Snapdragon 750G प्रोसेसर... गेमिंग और ओवरऑल यूज में कैसा ? 

OnePlus Nord CE 5G में क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 750G प्रोसेसर दिया गया है. इस प्रोसेसर वाले दूसरे स्मार्टफोन्स भी मैने यूज किए हैं, इसलिए ये समझने में ज्यादा वक्त नहीं लगा कि फोन कैसा रिस्पॉन्ड करेगा. Galaxy m42 या फिर Mi 10i इनमें भी यही प्रोसेसर दिए गए हैं. 


क्लीन सॉफ्टवेयर होने की वजह से फोन का परफॉर्मेंस बेटर जरूर होता है, लेकिन Snapdragon 750G इस सेग्मेंट का बेस्ट प्रोसेसर नहीं है. लेकिन आप इस पर काफी कुछ कर सकते हैं. गेमिंग के दौरान लगातार यूज करते रहने पर थोड़ा गर्म होगा फोन. 

Call of Duty Mobile जैसे गेम्स आप हाई सेटिंग्स में खेल सकते हैं. बैटरी यहां तेजी से ड्रेन होगी. लेकिन गेमिंग में असर नहीं होगा और आप अच्छे से खेल पाएंगे. 90Hz डिफॉल्ट है, इसलिए भी बैटरी ड्रेनेज में तेजी हो सकती है. 

बहरहाल, फोन का परफॉर्मेंस डेली यूज के हिसाब से अच्छा है. फोन हैंग आम तौर पर नहीं होता और न ही लैग की कोई समस्या है. एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना भी फास्ट और आसान है. 

OnePlus Nord CE 5G – क्या आपको दीवाना बना पाएगा कैमरा? 

OnePlus Nord CE 5G में ट्रिपल रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी लेंस 64 मेगापिक्सल का है, दूसरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है, जबकि 2 मेगापिक्सल ब्लैक एंड व्हाइट कैमरा दिया गया है. सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है. 

अच्छी बात ये है कि यहां आपको प्राइमरी कैमरे में इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेब्लाइजेशन यानी EIS दिया गया है जो काफी काम आता है. खास तौर पर वीडियो अगर आप रिकॉर्ड कर रहे हैं तो इससे ज्यादा बेटर रिजल्ट्स मिलते हैं,

अगर आप मूव कर रहे हैं. इस फोन से आप अच्छी फोटोज क्लिक कर सकेंगे. हमने इससे कई अलग अलग लाइटिंग कंडीशन्स में फोटो क्लक किए हैं. डेलाइट में ये शानदार है और क्लिक की गई तस्वीरों में डीटेल्स भी पर्याप्त होते हैं. 

कम रौशनी हो फिर भी इनडोर लाइटिंग कंडीशन में भी इस फोन का कैमरा अच्छे शॉट्स निकालता है. अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस ज्यादा ज्यादा से एरिया कवर करता है, लेकिन क्वॉलिटी में कमी आप खुद नोटिस कर लेंगे. 

क्लोज अप और पोर्ट्रेट की बात करें तो यहां भी ये अच्छा परफॉर्म करता है. तस्वीरों में जो कलर निकल कर आते हैं वो नकली नहीं लगते हैं. हालांकि AMOLED पैनल पर ये ज्यादा अच्छे लगेंगे, लेकिन दूसरे एलसीडी या फिर कम ब्राइटनेस वाली स्क्रीन पर उतने अच्छे नहीं लगेंगे. 

नाइटस्केप का भी ऑप्शन जिसे आप रात में यूज कर सकते हैं. यहां आपको फोटो निकालने में कुछ सेकंड्स का इंतजार करना होगा, क्योंकि इमेज प्रोसेस होने में समय लगता है. रिजल्ट अच्छे आते हैं. अच्छी बात ये भी है कि आप इस मोड पर अल्ट्रा वाइड भी स्टार्ट कर सकते हैं. 

सेल्फी में से मुझे खास तौर पर उतना लगाव तो नहीं है. लेकिन जितना मैं समझ पाता हूं उसके आधार पर ये फोन डिसेंट सेल्फी क्लिक करता है. आउटडोर में क्लिक की गई सेल्फी काफी ब्राइट और शानदार आती हैं, लेकिन कम रौशनी में भी सेल्फी फीकी नहीं पड़ती है. 

यानी इतना है कि अगर आप इस फोन को सोशल मीडिया पर सेल्फी डालने के लिए ही खरीद रहे हैं तो भी कोई दिक्कत वाली बात नहीं है आप निराश नहीं होंगे. 

ओवरऑल इस स्मार्टफोन का कैमरा इसकी खासियतों में से एक है. इस सेग्मेंट में हालांकि अब अच्छे कैमरे वाले स्मार्टफोन्स मार्केट में हैं, इसलिए अब कंपटीशन पहले से काफी ज्यादा है.

OnePlus Nord CE 5G – चार्जिंग और बैटरी का हिसाब किताब... 

OnePlus Nord CE 5G में  4,500mAh की बैटरी दी गई है. ये फोन 30W फास्ट चार्जिंग भी सपोर्ट करता है. फोन के साथ बॉक्स में एक क्लियर केस और Warp Charge 30T दिया जाएगा. 

बैटरी बैकअप प्रभावित करती है. 90Hz रिफ्रेश रेट डिफॉल्ट है और ऐसे में मोडेरेट यूज में आप इसे एक दिन आराम से चला सकेंगे. इसे मैने 90Hz पर ही यूज किया है, लेकिन आप इसे 6OHz पर करके बैटरी बचा सकते हैं. लेकिन मेरी सलाह है कि हाई रिफ्रेश रेट में यूज करके भी आप बैटरी बैकअप अच्छी निकाल लेंगे.

ये फोन आधे घंटे में 60% से ज्यादा चार्ज हो जाएगा. हालांकि कंपटीशन इस कीमत पर 55W फास्ट चार्जर भी दे रहे हैं. इसलिए इसे इस सेग्मेंट का सबसे तेज चार्ज होने वाला फोन नहीं कहा जाएगा. 

ये OnePlus का कवर आपको अलग से खरीदना होगा, इसके साथ क्लियर केस दिया जाता है.

OnePlus Nord CE 5G – इतना पढ़ने के बाद क्या फैसला करें? 

परफॉर्मेंस, कैमरा और ओवरऑल एक्सपीरिएंस में ये स्मार्टफोन अच्छा है. लेकिन डिजाइन थोड़ा बोरिंग है. वॉटर और डस्ट प्रूफ फोन होना चाहिए था जो नहीं है. कम से कम वॉटर प्रूफ इस कीमत के स्मार्टफोन में होना अब जरूरी है. डिस्प्ले शानदार है. बैटरी बैकअप भी ठीक है. 

OnePlus के कथिक इकोसिस्टम में प्रवेश करना चाहते हैं तो मेरे ख्याल से ये आपके लिए अच्छा रहेगा. क्योंकि OnePlus 9 सीरीज अभी भी काफी महंगा स्मार्टफोन है, इसलिए इसे लेकर आप OnePlus को अजमा सकते हैं.

आज तक रेटिंग - 8/10 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें