scorecardresearch
 

Galaxy M42 5G Review: अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन, क्या खरीदना चाहिए?

Galaxy M42 5G Review: सैमसंग के सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन में क्या कुछ है खास. फोन की खूबियां क्या हैं और इसकी कमियां क्या हैं. जानेंगे सबकुछ, इस रिव्यू में.

Samsung Galaxy M42 5G Samsung Galaxy M42 5G
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Galaxy M42 5G में चार रियर कैमरे और AMOLED डिस्प्ले है.
  • Galaxy M42 5G में हाई रिफ्रेश रेट का सपोर्ट नहीं है, 5G सपोर्ट है.

भारत में भले ही 5G नहीं है, लेकिन कंपनियां लगातार 5G स्मार्टफोन्स लॉन्च कर रही हैं. साउथ कोरियन कंपनी Samsung ने हाल ही में भारत में Galaxy M42 5G लॉन्च किया है. ये M सीरीज का पहला 5G स्मार्टफोन है. 

पहले 5G स्मार्टफोन्स महंगे होते थे, लेकिन अब ये मिड रेंज हो गए हैं. यानी 20 हजार रुपये तक आप भारत में 5G स्मार्टफोन खरीद सकते हैं. Galaxy M42 भी एक 5G स्मार्टफोन है. 

Galaxy M42 5G की कीमत 21,999 रुपये है. इसके दो वेरिएंट हैं. बेस वेरिएंट में 6GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज दी गई है. टॉप वेरिएंट में 8GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज है और इस वेरिएंट की कीमत 23,999 रुपये है. 

Galaxy M42: डिजाइन... 

Galaxy M42 5G के डिजाइन की बात करें तो बैक पैनल पर आपको थोड़ा अलग टेक्स्चर मिलेगा. दरअसल फोन का बैक चार हिस्सों में बंटा है. सबसे ऊपर वाला हिस्सा पूरा ब्लैक है, जबकि नीचे के तीन हिस्से ग्रेडिएंट फिनिश में हैं. 

फोन ज्यादा भारी नहीं है और न ही ज्यादा हल्का है. इसी तरह फोन स्लिम भी नहीं है और न ही ज्यादा मोटा. बॉटम में हेडफोन जैक और यूएसबी टाइप सी पोर्ट मिलेंगे. साइड में होम बटन और वॉल्यूम रॉकर कीज हैं. 

Galaxy M42: डिस्प्ले... 

Galaxy M42 5G में 6.6 इंच की डिस्प्ले दी गई है. ये सुपर AMOLED पैनल है, लेकिन रिज्योलुशन 720X1600p है. डिस्प्ले यूज करने में अच्छी लगती है. हालांकि कंपनी को यहां और बेहतर रिज्योलुशन देना चाहिए था. 

AMOLED डिस्प्ले अच्छी बात है, लेकिन इसके साथ ही 20 हजार के सेग्मेंट के स्मार्टफोन को कम से कम फुल एचडी प्लस होना चाहिए. लेकिन यहां आपको एचडी प्लस ही डिस्प्ले मिलती है. 

एमोलेड पैनल की वजह से ब्लैक तो अच्छे दिखते हैं, लेकिन गेमिंग या वीडियो के दौरान आपको उतना मजा नहीं आएगा. आम तौर पर सैमसंग बेहतरीन डिस्प्ले देने के लिए जाना जाता है, लेकिन इस फोन को यूज करके ऐसा लगा कि ये सैमसंग के डिस्प्ले लेवल का नहीं है. 

डिस्प्ले खराब नहीं कही जा सकती, लेकिन ये सैमसंग के लेवल की नहीं है, क्योंकि रिज्योलुशन कम है. 

Galaxy M42 5G: परफॉर्मेंस... 

Galaxy M42 5G में Qualcomm Snapdragon 750G प्रोसेसर दिया गया है. इस प्रोसेसर के दूसरे स्मार्टफोन्स जैसे Moto G 5G और Mi 10i का रिव्यू मैने किया है. ये प्रोसेसर डिसेंट है और ये अच्छा काम करता है. 

ये स्मार्टफोन डेली टास्क अच्छे तरीके से परफॉर्म कर लेता है. मल्टी टास्किंग में भी ये फोन अच्छा है. एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना आसान है. फास्ट भी है, हालांकि लोडिंग टाइम थोड़ा महसूस होता है. 

फोन में हाई रिफ्रेश रेट नहीं है यानी आपको 60Hz से ही संतोष करना होगा. इन दिनों इस सेग्मेंट में कंपनियां 90Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले दे रहे हैं. 

गेमिंग का जहां तक सवाल है तो इस फोन से आप नॉर्मल गेम्स जैसे कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल, फ्री फायर जैसे गेम्स खेल सकते हैं. गेमिंग में लैग या ऐसी कोई समस्या नहीं दिखेगी. हालांकि ये गेमिंग फोन नहीं है, इसलिए आप घंटों घंटों गेमिंग करेंगे तो बैटरी तेजी से ड्रेन होगी और फोन गर्म होगा. 

Galaxy M42 5G में Android 11 बेस्ड OneUI 3.1 दिया गया है जो कंपनी का कस्टम मोबाइल ओएस है. अगर आप पहली बार सैमसंग का फोन ले रहे हैं तो आपको OneUI 3.1 समझने में परेशानी नहीं होगी. 

पहले से सैमसंग के स्मार्टफोन्स यूज करते आए हैं तो ये यूजर इंटरफेस आपके लिए नया नहीं है और यहां आपको कुछ खास बदलाव भी देखने को नहीं मिलेंगे. ओवरऑल परफॉर्मेंस के मामले में ये स्मार्टफोन अच्छा है और इस कीमत पर ये एक बेटर परफॉर्मर है. 

Galaxy M42: कैमरा रिव्यू 

Galaxy M42 5G में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी लेंस 48 मेगापिक्सल का है. दूसरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है, जबकि तीसरा 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है. इसके अलावा इसमें 5 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस भी दिया गया है. सेल्फी के लिए 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. 

कैमरा इंटरफेस की बात करें तो यहां से आपको 48 मेगापिक्सल सेलेक्ट होगा, क्योंकि ये डिफॉल्ट नहीं है. कई तरह के मोड्स हैं जो दूसरे सैमसंग स्मार्टफोन्स में मिलेंगे. इनमें सिंगल टेक फीचर भी शामिल है जो शुरू में फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में ही दिया जाता था. 

फोन के प्राइमरी कैमरे से क्लिक की गई आउटडोर तस्वीरें काफी शानदार हैं. हालांकि ये इनडोर में वैसा परफॉर्म नहीं करता है. फोटोज अच्छी आती हैं, लेकिन इनडोर या फिर कम रौशनी में ग्रेन्स दिखते हैं. 

अच्छी रौशनी या आउडोर में क्लिक करने पर फोटोज में डीटेल्स काफी मिलती हैं. अल्ट्रा वाइड लेंस की बात करें तो ये अपना काम करता है, लेकिन इसे शानदार नहीं कहा जा सकता है. डेप्थ इफेक्ट ठीक है, लेकिन इसे और बेहतर होना चाहिए था. 

मैक्रो लेंस आपके काम आ सकता है अगर आप मैक्रो फोटॉग्रफी में दिलचस्पी रखते हैं वर्ना इसका कोई खास काम नहीं है. क्लोज अप अच्छे आते हैं. अच्छी बात ये है कि तस्वीरें में जो कलर दिखते हैं वो नकली जैसे नहीं लगते हैं. 

 नाइट मोड का फीचर दिया गया है और ये अच्छा काम करता है. रात में आप कम रौशनी में तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. ये तस्वीरें शानदार तो नहीं होंगी, लेकिन जरूरत पड़ने पर ये काम आएंगी. क्योंकि जो ऑब्जेक्ट है या फिर बैकग्राउंड्स हैं उन्हें ये अच्छे से कैप्चर कर लेता है. 

वीडियो की बात करें तो इसमें आप अलग अलग रेज्योलुशन कैमरा इंटरफेस के ऊपर से सेलेक्ट कर सकेंगे. यहां से  सुपर स्टीडी मोड ऑन करके स्टेबल वीडियोज रिकॉर्ड कर सकेंगे, लेकिन फिर आपको मनचाहा रेज्योलुशन नहीं मिलेगा. 

ओवरऑल इस फोन का कैमरा आपके निराश नहीं करेगा.  लेकिन फिर से याद दिला दूं कि ये कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन नहीं तो उसी हिसाब से डिसेंट काम करता है. ऐसा नहीं है कि इससे आप प्रो ग्रेड फोटॉग्रफी कर सकेंगे. 

Galaxy M42: बैटरी बैकअप 

Galaxy M42 में 5,000mAh की बैटरी दी गई है. इसके साथ 15W का फास्ट चार्जर तो है, लेकिन सेग्मेंट के हिसाब से इसे ज्यादा फास्ट नहीं कहा जाएगा. फोन को फुल चार्ज करने में लगभग 2 घंटे का समय लग जाएगा. 

बैटरी बैकअप की बात करें तो एक दिन का बैकअप तो ये फोन आराम से देगा. लेकिन आप फोन कम यूज करते हैं तो इससे ज्यादा भी बैकअप मिल सकता है. 

Galaxy M42 5G: बॉटम लाइन 

5G टेस्ट हमने नहीं किया है, क्योंकि 5G उपलब्ध नहीं है. फोन एक अलग डिजाइन में आता है. डिस्प्ले ने थोड़ा निराश किया है. परफॉर्मेंस अच्छा है. कैमरा डिसेंट है. बैटरी बैकअप भी ठीक है. हाई रिफ्रेश रेट की कमी खलती है और डिस्प्ले रिज्योलुशन का काम होना भी खलता है. लेकिन अगर आपको सैमसंग का अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन खरीदना है तो ये आपके लिए है. 

आज तक रेटिंग - 7.5/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें