scorecardresearch
 

iQoo Z3 5G Review: मिड रेंज सेग्मेंट में खरीदने लायक 'गेमिंग' स्मार्टफोन

iQoo Z3 Review: धीरे धीरे iQoo के स्मार्टफोन्स भारत में अपनी छाप छोड़ रहे हैं. इस स्मार्टफोन के साथ कंपनी ने काफी कुछ बदला है और इस कीमत पर ये फोन कैसा एक्स्पीरिएंस देता है. इस रिव्यू में पढ़ें.

iQOO Z3 5G iQOO Z3 5G
स्टोरी हाइलाइट्स
  • iQoo Z3 में 120Hz रिफ्रेश रेट, 180Hz टच सैंपलिंग है.
  • इस स्मार्टफोन में एलसीडी पैनल है, 55W फास्ट चार्ज सपोर्ट है.

iQOO भारत में अब खुद को गेमिंग स्मार्टफोन ब्रांड के तौर पर स्थापित कर चुका है. हालांकि ये कंपनी Vivo के तहत ही आती है. iQoo  के नए स्मार्टफोन का पूरा कच्छा चिट्ठा—इस रिव्यू में... 

हाल ही में iQOO ने iqoo Z3 स्मार्टफोन लॉन्च किया है. ये स्मार्टफोन 5G सपोर्ट करता है और इसकी कीमत भी कंपनी ने आक्रामक रखी है. 

इस रिव्यू में हम जानेंगे  कि ये स्मार्टफोन कंपनी के दावों पर कितना खरा उतरता है. इसके साथ ही ये भी जानेंगे कि परफॉर्मेंस, कैमरा से लेकर बैटरी और ओवरऑल एक्सपीरिएंस में ये फोन कैसा है. 

प्रीमियम टच... 

iQOO Z3 लुक एंड फुल के मामले में प्रीमियम स्मार्टफोन लगता है इसमें कोई दो राय नहीं है. फोन की बॉडी डस्ट अट्रैक्ट करती है, लेकिन फिंगरप्रिंट मैग्नेट नहीं है. 

फोन ज्यादा मोटा या पतला नहीं है, होल्ड करने में ग्रिप अच्छी रहती है. फिंगरप्रिंट स्कैनर पावर बटन में ही है जो यूज करने में आसान है. बिल्ड क्वॉलिटी और बेहतर की जा सकती थी, लेकिन ये ठीक है. 

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस...

इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले 6.5 इंच की है, फुल एचडी प्लस है, लेकिन ये एलसीडी पैनल है. अच्छी बात ये है कि यहां आपको 120Hz रिफ्रेश रेट का सपोर्ट मिलता है जिससे फोन फास्ट फील होता है और गेमिंग एक्स्पीरिएंस में भी थोड़ा इंप्रूवमेंट होता है. 

टच सैंपलिंग खास तौर पर 180Hz का है. गेमिंग के दौरान इसका असर आपको देखने को मिलेगा. डिस्प्ले ब्राइट है और कलर्स अच्छे दिखते हैं. एचडीआर 10 सपोर्ट भी है इसलिए एचडीआर वाले कंटेंट देखने में मजा आएगा. 

इस स्मार्टफोन में Qualcomm Snapdragin 768G प्रोसेसर दिया गया है. बेंचमार्क टेस्टिंग को अलग रख कर बात करें तो ये एक ऐसा प्रोसेसर है जो आपको अच्छी गेमिंग एक्सपीरिएंस देगा. 

COD: Mobile या बैटलफील्ड शानदार काम करेंगे और अच्छी बात ये है कि हाई ग्राफिक्स और हाई फ्रेम रेट्स में खेलने में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी. हालांकि लगातार गेमिंग और बैकग्राउंड ऐप्स की वजह से फोन थोड़ा गर्म जरूर होता है. 

गेमिंग के अलावा नॉर्मल यूज के लिहाज से भी इस फोन में हमे कोई ऐसी कमी महसूस नहीं हुई. इस फोन में Android 11 बेस्ड FunTouch OS मिलता है. ये कंपनी का कस्टम मोबाइल ओएस है. 

वीवो के स्मार्टफोन्स आपने यूज किए हैं तो ये वही है. सॉफ्टवेयर फ्रंट पर iQOO में कुछ नया नहीं है. अगर आप इस सॉफ्टवेयर से फैमिलियर हैं तो आपको पता होगा. हालांकि आने वाले समय में इसमें Android 12 बेस्ड सॉफ्टवेयर मिलना ही चाहिए. 

अच्छी बात ये है कि FunTouch अब पहले जैसा नहीं है, पहले ये iOS का कॉपी लगता था, लेकिन अब ये अलग है और इसमें आपको स्टॉक एंड्रॉयड वाली फील आएगी. वो बात अलग है कि इस फोन में प्री लोडेड ऐप्स यानी ब्लोटवेयर भी मिलेंगे. 

सॉफ्टवेयर में मल्टी टास्किंग, कस्टमाइजेशन और ट्रांजिशन के कई अलग अलग फीचर्स मिल जाएंगे. इसके अलावा सॉफ्टवेयर बेस्ड फेशियल रिकॉग्निशन भी है, लेकिन मेरी सलाह है कि इसे आप न यूज करें, क्योंकि ये सिक्योर नहीं है. 

मल्टी टास्किंग और ओवरऑल डेली यूज में ये फोन दिक्कत नहीं देता है. फोन इस सेग्मेंट के लिहाज से अच्छा परफॉर्मेंस देता है. हालांकि आपको इसमें AMOLED न होने से शिकायत हो सकती है. 

डायरेक्ट सनलाइट में भी डिस्प्ले के कंटेंट देख सकते हैं.

iQoo Z3 - क्या कमाल दिखाता है कैमरा?

इस स्मार्टफोन में तीन रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी लेंस 64 मेगापिक्सल का है, दूसरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है. सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. 

कैमरा इंटरफेस वीवो स्मार्टफोन जैसा ही है यहां कई मोड्स मिलेंगे, लेकिन नॉर्मल फोटो के लिए आपको किसी सेटिंग्स में कुछ भी बदलाव करने की जरूरत नहीं होगी. 

आउटडोर में अच्छी रौशनी में क्लिक की गई तस्वीरें अच्छी लगती हैं. कलर्स भी अच्छे दिखते हैं, लेकिन थोड़ा सैचुरेशन ज्यादा है. तस्वीरों में डीटेल्स भी पर्याप्त मिलती हैं. बात करें इनडोर एक्स्पीरिएंस की तो हैरानी हुई ये देख कर कि ये इनडोर में भी अच्छा परफॉर्म करता है. 

आम तौर पर इस सेग्मेंट के स्मार्टफोन इनडोर में काफी खराब रिजल्ट देते हैं. लेकिन ये ठीक है. अल्ट्रा वाइड एंगल से क्लिक की गई तस्वीरों में डीटेलिंग की कमी होती है, लेकिन एरिया पूरा कवर हो जाता है. 

पोर्ट्रेट और क्लोज अप शॉट्स भी अच्छे आते हैं. नाइट मोड को बेटर किया जा सकता था, नाइट मोड काम चलाउ है. हालांकि ऑबजेक्ट ब्राइट हो जाते हैं, लेकिन फोटो क्वॉलिटी सही नहीं होती है. 

मैक्रो लेंस कभी अच्छी तस्वीरें क्लिक करता है तो कभी नहीं. ऐसा क्यों होता है, ये नहीं पता. लेकिन इस फोन के साथ मैक्रो लेंस थोड़ा अजीब है. अगर आपमें सब्र है तो फिर आप थोड़ा ठहर कर कुछ अच्छे मैक्रो शॉट्स ले सकते हैं. 

ओवरॉल इस फोन का कैमरा एक्स्पीरिएंस अच्छा है और इस कीमत पर ये जस्टिफाइड भी है. 

iQoo Z3 बैटरी बैकअप और चार्जिंग...

iQOO Z3 में 4,400mAh की बैटरी दी गई है और अच्छी बात ये है कि इसके साथ आपको 55W फास्ट चार्ज सपोर्ट मिलता है. मार्केट में इस सेग्मेंट में 55W फास्ट चार्ज सपोर्ट करने वाले फोन मेरे ख्याल से नहीं हैं, होंगे भी कम ही. 

बहरहाल, फोन को आप आधे घंटे में लगभग 70% तक चार्ज कर सकेंगे जो बड़ी बात है इस सेग्मेंट के लिहाज से है. फोन का बैकअप भी शानदार है. गेमिंग के साथ यूज करने पर भी दिन भर का बैकअप आराम से निकलता है. 

नॉर्मल यूज में एक दिन से ज्यादा आराम से इस फोन को चला सकते हैं. बैटरी बैकअप के लिहाज से भी ये फोन अच्छा है. 

iQoo Z3 - क्या आपको खरीदना चाहिए? 

120Hz रिफ्रेश रेट, प्रीमियम लुक,डिसेंट कैमरा और बढ़िया बैटरी बैअकप इस फोन को इस सेग्मेंट में खरीदने लायक बनाता है. हालांकि AMOLED डिस्पले का न होना लोगों को खल सकता है. रही बात 5G की तो आपके पास एक फ्यूचर प्रूफ स्मार्टफोन होगा, भले ही 5G कई साल के बाद लॉन्च हो. 

आज तक रेटिंग - 8/10 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें