scorecardresearch
 

Dyson Purifier Hot+Cool रिव्यू: हवा की सफाई के साथ होगा टेंप्रेचर भी मेंटेन

Dyson Purifier Hot+Cool Review: हाल ही में डायसन ने भारत में नए एयर प्योरिफायर लॉन्च किए हैं. इस रिव्यू में हम आपको बताएंगे कि कंपनी का नया एयर प्योरिफायर कैसा परफॉर्म करता है.

Dyson Purifier Hot+Cool Dyson Purifier Hot+Cool
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Dyson Purifier Hot+Cool हाल ही में भारत में लॉन्च हुआ है
  • Dyson Purifier Hot+Cool ढंठी और गर्म हवा भी देता है.

Dyson ने हाल ही में भारत में Air Purifier लॉन्च किया है. विंटर की शुरुआत हो चुकी है और एयर पॉल्यूशन का लेवल डरावना हो चुका है. ऐसे में Air Purifier खरीदना आपके लिए फायदे का सौदा होगा. 

अब सवाल ये है कि कौन सा Air Purifier खरीदें कौन सा नहीं खरीदें. आप Air Purifier खरीदने की तैयारी में हैं तो इस रिव्यू को पढ़ कर आप तय कर सकते हैं कि क्या Dyson का ये नया Air Purifier आपको खरीदना चाहिए. 

Dyson Purifier Hot+Cool कंपनी के सिग्नेचर डिजाइन के साथ ही आता है. इससे पहले भी हमने Dyson के इस डिजाइन वाले Air Purifier देखे हैं. ये Air Purifier मार्केट के दूसरे प्योरिफायर से काफी अलग दिखते हैं. 

बॉडी मजबूत प्लास्टिक की है और ये प्रीमियम लगता है. इसके अलग अलग कलर वेरिएंट हैं. मैने व्हाइट सिल्वर रिव्यू किया है. देखने में अच्छा लगता है. 

ये डिवाइस लगभग 5 किलो का है, हालांकि इसे मूव करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता. एयर फ्लो डायरेक्शन फॉरवर्ड/बैकवर्ड है. इसमें 10 स्पीड सेटिंग्स का ऑप्शन मिल जाता है. 

निचले हिस्से में HEPA H13 फिल्टर्स लगे हैं. इन्हें फिट करना काफी आसान है. आसानी से ओपन हो जाता है और आप यहां फिल्टर्स लगा कर बंद कर सकते हैं. लॉक सिस्टम बिल्कुल आसान है जो हमें पंसद आया. 

फ्रंट में एक पावर बटन और एलसीडी स्क्रीन दी गई है जहां से आपको जरूरी इनफॉर्मेशन मिलती रहेगी. इस प्योरिफायर के साथ एक रिमोट दिया गया है जो सॉलिड लगता है. रिमोट छोटा है और इसे यूज करना भी आसान है. 

अच्छी बात ये है कि ये मैग्नेटिक रिमोट है. इसे आप प्योरिफायर के ऊपर रखेंगे तो गिरेगा नहीं यानी स्लिप नहीं होगा, मैग्नेटिक होने की वजह से ये चिपक जाएगा. 

इसे आप चारों रोटेट कर  सकते हैं. मैनुअली भी रोटेट कर सकते हैं और अगर आप चाहें तो इसे रोटेशन मोड में सेट कर दें ये खुद से रोटेट होता रहेगा. 

इसे Dyson Link ऐप के साथ कनेक्ट कर सकते हैं. ऐप का इंटरफेस आसान है. यहां आपको कमरे का AQI लेवल और बाहर का AQI लेवल दिखता है. ऐप से आप इसे कहीं से भी ऑन या ऑफ कर सकते हैं. एयर फ्लो चेंज कर सकते हैं और हॉट या कूल एयर सेलेक्ट कर सकते हैं. 

गर्मी के समय आप इसे यूज कर रहे हैं तो इससे आप ढंठी हवा ले सकते हैं, विंटर में इसे यूज कर रहे हैं तो इससे गर्म हवा भी ले सकते हैं. इसे सेट करने के लिए आप रिमोट या फिर मोबाइल ऐप का सहारा ले सकते हैं. 

हालांकि ऐसा नहीं है कि ये आपके घर का एसी और कूलर को रिप्लेस कर देगा. लेकिन अगर आपको गर्मी लग रही है और आपने कूल एयर को हाई पर किया तो ये माहौल को थोड़ा ठंढा जरूर कर सकता है. 

विंटर में आप इसे यूज कर  रहे हैं तो शायद आपको रूम हीटर की जरूरत न हो. क्योंकि यहां आपको काफी गर्म हवा मिलती है जो कमरे को गर्म कर रखेगी. 

भारत में एक एवरेज साइज के कमरे के लिहाज से ये Air Purifier हवा को शानदार तरीके से साफ करता है. कंपनी का दावा है कि ये कमरे के हर कोने की हवा को साफ कर  देता है. अच्छी बात ये है कि इसे आप थोड़ा टिल्ट भी कर सकते हैं. इसकी वजह से एडजस्ट अच्छे तरीके से हो जाता है. 

ये ज्यादा लाउड नहीं है, लेकिन पूरी तरह से साइलेंट भी नहीं है. एक हल्क आवाज आपको मिलती रहेगी. ऐप या रिमोट से आप फैन की स्पीड कम या ज्यादा कर सकते हैं. 

रिव्यू के दौरान एयर प्योरिफिकेशन को लेकर अच्छा अनुभव रहा है. दिल्ली का पॉल्यूशन इंसान फील कर सकता है, लेकिन कमरे में इसे ऑन करके रखा है तो आपको अच्छा फील होगा और आप ये नोटिस भी कर पाएंगे. 

कई बार सर दर्द या आंखों में जलन भी एयर प्ल्यूशन की वजह  से होता है. मैने भी ये फील किया है और कम से कम Air Purifier कमरे का पॉल्यूशन और कई तरह  के टॉक्सिक पार्टिकल को कम करता है. ऐसे में आपको हेल्थ बेनिफिट्स देखने को मिलेंगे. 

यहां आप टेंप्रेचर भी सेट कर  सकते हैं मैक्सिमम 37 डिग्री तक का ये मेंटेन करके रख सकता है. आम तौर पर बजट Air Purifier पूरे कमरे की हवा ठीक से साफ नहीं करते हैं, लेकिन मैने पाया है कि ये Air Purifier पूरे कमरे की हवा साफ करता है. 

फिल्टर लाइफ का जहां तक सवाल है तो महीने भर में 5% फिल्टर लाइफ  कम हो गई है. पॉल्यूशन जैसे जैसे बढ़ेगा वैसे ही इसकी फिल्टर लाइफ भी कम होगी. आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं इसकी फिल्टर लाइफ क्या है. 

Dyson Purifier Hot+Cool – बॉटम लाइन 

सिलिंडर शेप में आने वाला ये Air Purifier आपके कमरे की हवा बेहतर तरीके से साफ करेगा. इसका डिजाइन भी अच्छा है और एक फ्यूचरिस्टिक गैजेट की तरह दिखता है. कई स्मार्ट फीचर्स इसे खास बनाता हैं. अलेक्सा का सपोर्ट भी है. मूव करना आसान है. ऐप के साथ कनेक्टिविटी अच्छी है. दिया गया रिमोट भी बेहतरीन है. 

फिल्टर्स इंस्टॉल करने काफी आसान हैं. रोटेट होने वाला फीचर भी पसंद आएगा. हालांकि ये बिजली की खपत आम Air Purifier के मुकाबले थोड़ा ज्यादा करेगा और ये महंगा भी है. ये प्रीमियम Air Purifier है जो मार्केट में बिक रहे दूसरे बजट प्योरफायर के मुकाबले महंगा है. मार्केट में ये आपको लगभग 48 हजार रुपये में मिल जाएगा. अगर आपका बजट इजाजत देता है तो आप इस Air Purifier को खरीद सकते हैं. 

आज तक रेटिंग – 8/10
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें