scorecardresearch
 

Apple iPhone 13 Pro Max Review: अपग्रेड के लिए अच्छा ऑप्शन

फिर से सितंबर का महीना आ चुका है और ये वक्त है नए iPhones का. इस साल iPhone 13 Pro, iPhone 13 Pro Max, iPhone 13 और iPhone 13 mini को लॉन्च किया गया है. आप आने वाले दिनों में हमारे प्लेटफॉर्म पर iPhone 13 डिवाइसेज के बारे में पढ़ पाएंगे. फिलहाल हम यहां आपको iPhone 13 Pro Max के बारे में बताने जा रहे हैं.

iPhone 13 Pro Max iPhone 13 Pro Max
स्टोरी हाइलाइट्स
  • iPhone 13 Pro Max ऐपल की नई सीरीज का टॉप मॉडल है
  • भारत में इसकी शुरुआती कीमत 129,900 रुपये रखी गई है
  • रिव्यू में हमने पाया है कि इस कीमत पर ये स्मार्टफोन ठीक ठाक है

फिर से सितंबर का महीना आ चुका है और ये वक्त है नए iPhones का. इस साल iPhone 13 Pro, iPhone 13 Pro Max, iPhone 13 और iPhone 13 mini को लॉन्च किया गया है. आप आने वाले दिनों में आज तक पर iPhone 13 डिवाइसेज के बारे में पढ़ पाएंगे. फिलहाल हम यहां आपको iPhone 13 Pro Max के बारे में बताने जा रहे हैं.

डिजाइन की बात करें तो नए iPhone 13 Pro Max का लुक और फील iPhone 12 Pro Max जैसा ही है. पर यहां कुछ बदलाव भी हैं, लेकिन पहली नजर में तुरंत नहीं दिखते. फीचर्स के मामले में भी ये iPhone 12 जैसा ही है. लेकिन कुछ नए फीचर्स भी हैं जिनके बारे में हम बताएंगे.

ऐसे में आपको नए iPhone 13 Pro Max में क्या मिलेगा? ये इस पर निर्भर करता है सवाल कौन पूछ रहा है. यानी अगर आप पहले से iPhone 12 Pro Max यूज कर रहे हैं. तो नया फोन आपके लिए नहीं है. लेकिन, अगर आप अब भी पुराने iPhone मॉडल्स इस्तेमाल कर रहे हैं तो जाहिर तौर पर ये नया फोन आपको पसंद आएगा. डिस्प्ले और कैमरे में आपको अंतर देखने को मिलेंगे.

डिस्प्ले एंड डिजाइन:

डिजाइन की बात करें तो iPhone 13 Pro Max का ये वो पहलू है जिसमें कुछ नया नहीं है. एस्थेटिकली ये शानदार है. दिखने में ये तो काफी शानदार है, सुंदर लगता है. इसकी फिनिशिंग किसी जवाहरात की तरह है. इस पर जब रौशनी पड़ती है तो स्टील फ्रेम निखर कर आता है. पीछे का ग्लास फ्रॉस्टेट फिनिश वाला है और उस पर उंगलियों के निशान ज्यादा नहीं पड़ते.

आगे की स्क्रीन पर ऐपल ने सेरेमिक शील्ड की प्रोटेक्शन दी है. लेकिन यूज करने के लिहाज से ये और बेहतर हो सकता था. दिखने में ये  iPhone 12 Pro Max जैसा ही है. लेकिन, इसका वजन करीब 10 ग्राम तक ज्यादा है.कह सकते हैं कि एक वजनी फोन का वजन थोड़ा और बढ़ गया है. ऐसे में ये फोन उन यूजर्स के लिए नहीं है जो लाइटवेट फोन पसंद करते हैं. फोन का कैमरा मॉड्यूल भी जरा बड़ा है.

आपको बता दें एक बड़ा बदलाव यहां आपको देखने को मिलेगा वो है नॉच. नए फोन में नॉच iPhone 12 Pro Max की तुलना में छोटा है. आप भले ही सोचेंगे कि इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा. लेकिन, इससे पड़ेगा. छोटा नॉच नोटिस होता है और अच्छा भी लगता है. खासतौर पर जब आप फोन में कोई वीडियो या इमेज देखेंगे.

ओवरऑल डिजाइन के मामले में ये फोन कई एंड्रॉयड फोन्स की तुलना में शानदार है. डस्ट और वाटरप्रूफ रेसिस्टेंट के लिए ये IP68 सर्टिफाइड है. चार्जिंग के लिए इसमें लाइटनिंग कनेक्टर दिया गया है. बेहतर होता अगर कंपनी iPad की तरह इसमें USB-C देती. इसमें MagSafe वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है.

डिस्प्ले की बात करें तो iPhone 13 Pro Max में इसे काफी अपग्रेड किया गया है.  अब इसमें ProMotion दिया गया है. दरअसल ये हाई रिफ्रेश रेट ही है. इस नए फोन में 120Hz रिफ्रेश रेट के  साथ 6.7-इंच डिस्प्ले दिया गया है. बाकी के अच्छे फोन्स की तरह इसमें भी वेरिएबल रिफ्रेश रेट दिया गया है. उसका मतलब क्या हुआ? हम समझाते हैं.

डिस्प्ले रिफ्रेश रेट फोन की और आपकी जरूरतों की हिसाब से 10Hz से 120Hz के बीच  खुद से चेंज होगा. जैसे की अगर आप गेम खेल रहे हैं तो डिस्प्ले रिफ्रेश रेट 120Hz हो जाएगा. अगर कोई आर्टिकल पढ़ रहे हैं  तो रिफ्रेश रेट कम हो जाएगा. वेरिएबल रिफ्रेश रेट की वजह से यूजर्स को फोन में अच्छा डिस्प्ले और अच्छी बैटरी लाइफ मिलती है. iPhone 13 Pro Max भी बिल्कुल मक्खन की तरह काम करता है.  iPhone 13 Pro Max का डिस्प्ले हमें iPhone 12 Pro Max की तुलना में ब्राइट और पंची भी लगा. ऐपल भी कहता है कि पुराने आईफोन के मुकाबले iPhone 13 Pro Max का डिस्प्ले 20% ज्यादा ब्राइट है.

परफॉर्मेंस एंड बैटरी:

सभी लेटेस्ट iPhones फास्ट फोन्स हैं. क्योंकि, इनमें Apple A15 Bionic प्रोसेसर मिलता है और क्योंकि ऐपल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों को कंट्रोल करता है. ऐसे में यहां एंड्रॉयड फोन्स की तुलना में ज्यादा अच्छा अनुभव मिलता है. ये प्रोसेसर इतने फास्ट है कि ऐपल का खुद का मुकाबला अब खुद से है.

iPhone 13 Pro Max काफी फास्ट फोन है. साथ ही गेमिंग  के दौरान भी ये कूल ही रहता है और यहां कोई लैग देखने को नहीं मिलता. हालांकि, iPhone 12 Pro Max की तुलना में नए फोन में परफॉर्मेंस को लेकर ज्यादा अंतर आपको देखने को नहीं मिलेगा. ये अंतर केवल बेंचमार्क तक ही सीमित है.

जहां तक iPhone 13 Pro Max को इस्तेमाल करने की बात है तो इसमें कुछ चीजों को बेहतर किया जा सकता था. जैसे कि इसमें USB-C पोर्ट को शामिल किया जा सकता था. ऐसा करने से यूजर्स की लाइफ थोड़ी आसान हो जाती. साथ ही इसमें पावर बटन में Touch ID को भी दिया जा सकता था. क्योंकि, जब तक हाथ में Apple Watch ना हो मास्क पहनकर फेस ID को इस्तेमाल करना बहुत मुश्किल होता है.

इन कुछ बातों को छोड़ दिया जाए तो बाकी iPhone 13 Pro को इस्तेमाल करना काफी मजेदार है. iOS 15 की बात करें तो iPhone यूजर्स के लिए बस ये एक नए OS वर्जन की तरह है. हालांकि, एंड्रॉयड यूजर्स अगर इसे पहली बार इस्तेमाल करेंगे तो उन्हें इसकी आदत लगने में थोड़ा समय लगेगा. हालांकि, एक बार आदत लगने के बाद उन्हें इसका सबकुछ काफी पसंद आएगा. ओवरऑल ये फोन इस्तेमाल करने में काफी स्मूद है.

iPhone 13 Pro में फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है. हालांकि, यूजर्स को बॉक्स में चार्जर नहीं मिलेगा. यहां आपको एक केबल मिलेगा. अगर आपके पास रेगुलर 20W iPhone चार्जर है तो आप फोन को 0 से 100 प्रतिशत तक करीब एक घंटे में चार्ज कर पाएंगे. जहां तक बैटरी की बात है तो  iPhone 12 Pro Max और iPhone 13 Pro Max में खास अंतर नहीं है. दोनों इस्तेमाल के दौरान 14 से 16 घंटे तक चलते हैं. अगर कैमरा इस्तेमाल नहीं करेंगे तो इससे ज्यादा भी चला पाएंगे. यानी सीधे शब्दों में ये फोन पूरे दिन आराम से चल जाता है.

कैमरा:

नए iPhone 13 Pro Max में नया कैमरा हार्डवेयर दिया गया है. इसमें नया एक्स्ट्रा-लार्ज मेन इमेज सेंसर दिया गया है. इसमें नया और बड़ा मेन इमेज सेंसर दिया गया है. लेकिन हार्डवेयर वगैरह की बातें छोड़ देते हैं. काम की बात करते हैं, कैमरे की परफॉर्मेंस कैसी है.

आपको कैमरा के बारे में पूरी तरह से बताने से पहले नए फोकस मोड के बारे में बता देते हैं.  नए फोन में सिनेमैटिक मोड दिया गया है. ये फोकस मोड वीडियो रिकॉर्डिंग के वक्त इस्तेमाल किया जा सकता है. ये ऑटोमैटिकली फोकस को एक से दूसरे पर्सन में शिफ्ट कर देता है. अगर आप दो लोगों का वीडियो रिकॉर्ड कर रहे हैं तो एक ब्लर हो जाएगा और दूसरा फोकस में रहेगा. ये खुद से होगा और आपको कुछ खास करने की जरूरत नहीं होगी. फोन ये चेक करता है कि कौन बोल रहा है और उस हिसाब से फोकस उसकी तरफ शिफ्ट हो जाता है. रियल यूज में बात करें तो ये मोड अच्छा काम करता है लेकिन, लो लाइट में नहीं. प्रोफेशनल्स इसे काफी अच्छी तरह से उपयोग में ला सकते हैं.

यूजर्स को फोन का मेन रियर कैमरा काफी पसंद आएगा. ये किसी भी स्मार्टफोन में दिया गया अब तक का बेस्ट कैमरा है. आप यहां कुछ सैंपल देख सकते हैं. और भी सैंपल्स के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. अच्छी लाइटिंग कंडीशन में iPhone 13 Pro Max शानदार फोटोज क्लिक करता है. यहां यूजर्स को बेहतर कलर्स, अच्छा डायनैमिक रेंज और काफी डिटेल देखने को मिलती है.

फोन के पोर्ट्रेट मोड की बात करें या लो-लाइट मोड की, दोनों में ही ये कमाल का रिजल्ट देता है. iPhone 13 Pro Max में नया मैक्रो मोड भी दिया गया है. ये कुछ क्लोजअप शॉर्ट्स अच्छे लेता है. हालांकि, आप इससे मधुमक्खी के आंख की तस्वीर नहीं ले सकते. यानी ये प्रोफेशनल मैक्रो लेंस की तरह काम नहीं करता. लेकिन फूल के या कुत्ते-बिल्ली के चेहरों का क्लोज अप आप आराम से ले सकते हैं. अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा की बात करें तो इसमें एज में बेहतर शार्पनेस देखने को मिलती है.


पुराने आईफोन के मुकाबले इस फोन के तीनों रियर कैमरे नाइट मोड सपोर्ट करते हैं. ये एक नई चीज है. जूम कैमरे की बात करें तो ये अब 3X जूम ऑफर करता है. आपको याद होगा कि iPhone 12 Pro Max में 2.5x जूम दिया गया था. हालांकि, इसकी परफॉर्मेंस और बेहतर हो सकती थी. कम रौशनी में जूम कैमरा थोड़ा और बेहतर हो सकता था, क्योंकि हमने पाया कि लो लाइट फोटोज में नॉयज दिखती है और कलर्स कम सटीक दिखते हैं.

iPhone 13 Pro Max 4K वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट करता है और ये काफी बेहतर तरीके से रिस्पॉन्स भी करता है. वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए iPhone 13 Pro Max में एचडीआर डॉल्बी विजन, 240fps स्लो मोशन और ProRes का सपोर्ट दिया गया है. ये यूनिक फीचर्स हैं. ये युनिक फीचर्स फोटोग्राफर्स और कॉन्टेंट क्रिएटर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे.

ओवरऑल तरीके से बात की जाए तो iPhone 13 Pro Max का कैमरा काफी अच्छा है. iPhone 13 Pro Max का रियर मेन कैमरा नियर परफेक्ट है.

बॉटम लाइन:

जैसा की हमने शुरुआत में बताया था कि iPhone 13 Pro Max, iPhone 12 Pro Max की तुलना में एक इंक्रीमेंटल अपडेट है. यहां बड़ा अंतर केवल कैमरा परफॉर्मेंस का है. लेकिन, अगर आप अपने दो तीन साल पुराने iPhone के अपडेट के तौर पर एक नया iPhone लेने की सोच रहे हैं तो ये बेहतरीन चॉइस है. हालांकि, ये फोन काफी महंगा. इसकी शुरुआती कीमत भारत में 129,900 रुपये है.

लेकिन अगर आप इतने पैसे खर्च कर सकते हैं तो  आपके लिए iPhone 13 Pro Max से उम्दा और कोई फोन नहीं है. केवल एक दिक्कत वेट और साइज की हो सकती है.इसलिए अपनी सहूलियत के हिसाब से आप एक बार इसे खरीदने से पहले ऐपल स्टोर में जाकर चेक कर सकते हैं. बाकी हर मायने में भारत में एक ये बेस्ट फोन है.
 

रेटिंग- 8.5/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें