scorecardresearch
 

Tokyo Olympics: 6 बार की मेडलिस्ट सिमोन बाइल्स फाइनल से हटीं, रवि शास्त्री बोले- आपको सफाई देने की जरूरत नहीं

छह बार की ओलंपिक मेडलिस्ट और अमेरिका की जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स ऑलराउंड फाइनल से हट गई हैं. सिमोन बाइल्स ने अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए टोक्यो ओलंपिक खेलों में महिला टीम के फाइनल से नाम वापस ले लिया. 

X
Simon Biles
Simon Biles
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अमेरिका की दिग्गज जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स फाइनल मुकाबले से हटीं
  • मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देंगी 6 बार की मेडलिस्ट सिमोन बाइल्स

छह बार की ओलंपिक मेडलिस्ट और अमेरिका की जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स ऑलराउंड फाइनल से हट गईं. सिमोन बाइल्स ने अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए टोक्यो ओलंपिक खेलों में महिला टीम के फाइनल से भी नाम वापस ले लिया था. 

सिमोन बाइल्स मंगलवार को एरिएके जिम्नास्टिक्स सेंटर में महिला टीम के फाइनल मुकाबले से पहले अभ्यास कर रही थीं और ट्विस्ट वॉल्ट करने के दौरान अस्वस्थ नजर आईं. इसके बाद वह अपने कोच के साथ मैदान से बाहर चली गईं. बाद में अमेरिकी जिम्नास्टिक की तरफ से उनके बाहर होने की पुष्टि की गई.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Simone Biles (@simonebiles)

सिमोन ने खेल के मुकाबले मानसिक सेहत को तरजीह दी है और उनके इस कदम की तारीफ हो रही है. टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने सिमोन बाइल्स को टैग करते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा कि सिमोन बाइल्स आप अपना समय लो. चाहे वो 48 घंटे हों या 48 दिन. आपको किसी को कोई स्पष्टीकरण देने की जरूरत नहीं है. 

अमेरिकी ओलंपिक और पैरालंपिक समिति की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सारा हर्शलैंड ने कहा कि हमें आप पर गर्व है. हम हर दूसरी चीज पर अपनी मानसिक सेहत को सबसे अधिक महत्व देने के आपके फ़ैसले की सराहना करते हैं. 

... गोल्ड जीतने में नाकाम रहा अमेरिका

सिमोन बाइल्स के बाहर होने के कारण अमेरिकी महिलाओं की टीम लगातार चौथा स्वर्ण नहीं जीत पाईं. बाइल्स के हटने के बाद रूस की टीम ने इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. अमेरिका की महिला टीम के एक बार फिर से चैम्पियन बनने की उम्मीद थी, लेकिन सिमोन बाइल्स के नाम वापस लेने के कारण उसका सपना टूट गया. 

अपने खिताब का बचाव नहीं करेंगी बाइल्स

सिमोन बाइल्स ओलंपिक में अपने खिताब का बचाव नहीं करेंगी. अमेरिका की यह सुपरस्टार जिम्नास्ट अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए गुरुवार को आल-राउंड स्पर्धा से हट गईं.

अमेरिकी जिम्नास्टिक्स ने बुधवार को बयान में कहा कि 24 साल की बाइल्स ने प्रतिस्पर्धा नहीं पेश करने का फैसला किया है. इससे पहले बाइल्स टीम फाइनल से भी हट गई थीं, क्योंकि उन्होंने महसूस किया कि वह मानसिक रूप से तैयार नहीं हैं.

क्वालिफाइंग में नौवें स्थान पर रहीं जेड कैरी ऑलराउंड स्पर्धा में बाइल्स की जगह लेंगी. कैरी शुरुआत में क्वालिफाई नहीं कर पाई थीं, क्योंकि वह अमेरिकी खिलाड़ियों की रैंकिंग में बाइल्स और सुनीसा ली के बाद थीं.

अंतरराष्ट्रीय जिम्नास्टिक्स महासंघ के नियम के अनुसार फाइनल में एक देश के अधिकतम दो खिलाड़ी ही उतर सकते हैं. बाइल्स अपनी स्थिति का आकलन करने के बाद फैसला करेंगी कि वह अगले हफ्ते होने वाली व्यक्तिगत स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगी या नहीं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें