scorecardresearch
 

टोक्यो ओलंपिक चीफ को देना पड़ा इस्तीफा, इस वजह से हुई थी आलोचना

टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने महिलाओं को लेकर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी अपने पद से त्यागपत्र दे दिया.

Yoshiro Mori (Getty) Yoshiro Mori (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महिलाओं को लेकर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी
  • इसके खिलाफ ऑन-लाइन अभियान चला था
  • लैंगिक समानता को लेकर सार्वजनिक बहस छिड़ी

टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने महिलाओं को लेकर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी अपने पद से त्यागपत्र दे दिया.

उन्होंने पिछले दिनों कहा था कि महिलाएं बहुत अधिक बोलती हैं, क्योंकि उनमें आपस में प्रतिस्पर्धा की भावना होती है. 83 साल के पूर्व प्रधानमंत्री के इस बयान के बाद जापान में लैंगिक समानता को लेकर सार्वजनिक बहस छिड़ी है.

उन्होंने आयोजन समिति की कार्यकारी बोर्ड की बैठक में कहा, ‘मैं आज से अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं.’ उम्मीद है कि बोर्ड उनके उत्तराधिकारी का चयन जल्द ही करेगा.

मोरी ने हालांकि बाद में अपने बयान पर खेद जताया था, लेकिन टेलीविजन विशेषज्ञों, प्रायोजकों के दबाव और इसके खिलाफ चले ऑन-लाइन अभियान के बाद उन्होंने यह फैसला किया.

शुरुआती रिपोर्टों के मुताबिक मोरी ने 84 साल के साबुरो काबाबुची को अपना उत्तराधिकारी चुना है. काबाबुची पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी और जापान में इस खेल के संचालन समिति के अध्यक्ष रहे है. उन्होंने 1964 ओलंपिक में जापान का प्रतिनिधित्व किया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें