scorecardresearch
 

साउथम्पटन टेस्ट: चौथे दिन का खेल खत्म, हार टालने के लिए भारत को चाहिए 333 रन

साउथम्पटन टेस्ट में चौथे दिन का खेल खत्म हो चुका है. लेकिन टीम इंडिया पर मंडरा रहा हार का संकट टला नहीं है. भारतीय बल्लेबाजों ने बड़े स्कोर के दबाव में घुटने टेक दिए हैं. दूसरी पारी में भारत का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 112 रन हैं और वह इंग्लैंड से 333 रन पीछे है.

इन्हीं धुरंधरों पर होगी मैच बचाने की जिम्मेदारी इन्हीं धुरंधरों पर होगी मैच बचाने की जिम्मेदारी

साउथम्पटन टेस्ट में चौथे दिन का खेल खत्म हो चुका है. लेकिन टीम इंडिया पर मंडरा रहा हार का संकट टला नहीं है. भारतीय बल्लेबाजों ने बड़े स्कोर के दबाव में घुटने टेक दिए हैं. दूसरी पारी में भारत का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 112 रन हैं और वह इंग्लैंड से 333 रन पीछे है.

बल्लेबाजों के गैर जिम्मेदाराना प्रदर्शन के कारण भारत इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट में शर्मनाक हार की कगार पर पहुंच गया है जब 445 रन के लक्ष्य के जवाब में उसने चार विकेट सिर्फ 112 रन पर गंवा दिये. चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर अजिंक्य रहाणे 18 और रोहित शर्मा छह रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत को आखिरी दिन 333 रन और बनाने है जबकि उसके सिर्फ छह ही विकेट शेष है.

मुरली विजय (12), शिखर धवन (37) चेतेश्वर पुजारा (2) और विराट कोहली (28) पवेलियन लौट चुके हैं. पहली पारी में 330 रन पर आउट होने के बाद भारत 269 रन से पिछड़ गया था लेकिन इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक ने फालोआन देने की बजाय दोबारा बल्लेबाजी का फैसला किया ताकि उनके गेंदबाजों को आराम मिल सके. भारत ने 445 रन के मुश्किल लक्ष्य क जवाब में दूसरी पारी की खराब शुरूआत की. स्टुअर्ट ब्रॉड के थ्रो पर विजय रन आउट हो गए. पुजारा का खराब फॉर्म जारी रहा जो स्पिनर मोईन अली की गेंद पर पहली स्लिप में क्रिस जॉर्डन को कैच दे बैठे. कोहली और धवन ने तीसरे विकेट के लिये 51 रन जोड़े लेकिन धवन को जो रूट ने बेहतरीन ऑफ ब्रेक गेंद पर स्लिप में जॉर्डन के हाथों लपकवाया. वहीं अली ने विराट कोहली को बोल्ड किया.

इससे पहले इंग्लैंड ने दूसरी पारी चार विकेट पर 205 के स्कोर पर घोषित कर दी. पारी घोषित करने के समय कप्तान एलेस्टेयर कुक 70 रन बनाकर खेल रहे थे जो मैच में उनका दूसरा अर्धशतक है. कुक ने 114 गेंद में सात चौकों की मदद से यह रन बनाये. जो रूट (56) को रविंद्र जडेजा द्वारा बोल्ड किये जाने के साथ ही इंग्लैंड ने पारी समाप्ति की घोषणा की. जडेजा ने 52 रन देकर तीन विकेट लिये. इससे पहले भारतीय टीम तीसरे दिन के अपने स्कोर आठ विकेट पर 323 रन में सिर्फ सात रन का इजाफा करके आउट हो गई.

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (50) कल के स्कोर में एक भी रन नहीं जोड़ सके. जेम्स एंडरसन ने 53 रन देकर पांच विकेट लिये और टेस्ट क्रिकेट में एक पारी के पांच विकेट लेने का कमाल उन्होंने 16वीं बार किया. कुक ने भारत को फालोआन नहीं देने का फैसला किया. कुक और सैम राबसन (13) ने इंग्लैंड की पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया. भुवनेश्वर कुमार ने पारी के सातवें ओवर में रॉबसन को पहली स्लिप में शिखर धवन के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा.

पहली पारी के शतकवीर गैरी बैलेंस 38 रन बनाकर आउट हुए. वह दुर्भाग्यशाली रहे कि अंपायर मराइस इरास्मस ने जडेजा की गेंद पर शॉर्ट लेग पर उन्हें कैच आउट करार दिया. लंच के बाद कुक और इयान बेल (23) ने तेजी से रन बनाने शुरू दिये. वे इसमें कामयाब भी रहे क्योंकि ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम पारी समाप्ति की घोषणा का इंतजार कर रही है. इससे बल्लेबाजों को आसानी से रन बनाने का मौका मिला.

जडेजा ने 27वें ओवर में बेल को आउट किया. रूट ने इसके बाद आक्रामक खेल दिखाते हुए 38 गेंद में आठ चौकों की मदद से 50 रन बनाये. उन्होंने कुक के साथ 49 गेंद में 50 रन जोड़े. रूट के विकेट के बाद इंग्लैंड ने पारी समाप्ति की घोषणा कर दी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें