scorecardresearch
 

‘शूटर दादी’ चंद्रो तोमर कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में कराया गया एडमिट

‘शूटर दादी’ के नाम से मशहूर निशानेबाज चंद्रो तोमर को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है. सांस लेने में परेशानी के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया.

Veteran sharpshooter Chandro Tomar (Twitter) Veteran sharpshooter Chandro Tomar (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 89 साल की निशानेबाज के ट्विटर पेज पर यह जानकारी दी गई है
  • उन्हें विश्व की सबसे उम्रदराज निशानेबाज माना जाता है

‘शूटर दादी’ के नाम से मशहूर निशानेबाज चंद्रो तोमर को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है. सांस लेने में परेशानी के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. उत्तर प्रदेश के बागपत की रहने वाली 89 साल की निशानेबाज के ट्विटर पेज पर यह जानकारी दी गई है.

उनके ट्विटर पेज पर लिखा गया है, ‘दादी चंद्रो तोमर कोरोना पॉजिटिव हैं और सांस की परेशानी के चलते हॉस्पिटल में भर्ती हैं. ईश्वर सबकी रक्षा करे - परिवार.’

चंद्रो तोमर ने जब निशानेबाजी को अपनाया, तब उनकी उम्र 60 साल से अधिक थी, लेकिन इसके बाद उन्होंने कई राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं जीतीं और यहां तक उन पर एक फिल्म भी बनाई गई है. उन्हें विश्व की सबसे उम्रदराज निशानेबाज माना जाता है.

...कई रुढ़ियों को भी समाप्त किया

उन्होंने अपनी बहन प्रकाशी तोमर के साथ कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया. प्रकाशी भी दुनिया की उम्रदराज महिला निशानेबाजों में शामिल हैं. इन दोनों बहनों की जिंदगी पर फिल्म भी बनी हैं. अपने जीवन में उन्होंने पुरुष प्रधान समाज में कई रुढ़ियों को भी समाप्त किया.

घर के पुरुषों ने उनकी निशानेबाजी पर आपत्ति जताई, लेकिन उनके बेटों, बहुओं और पोते-पोतियों ने उनका पूरा साथ दिया. इससे वे घर से निकलकर पास के रेंज में अभ्यास करने के लिये जा पाईं. एक बार खेल अपनाने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा तथा उन्होंने कई प्रतियोगिताओं में पदक जीते.

‘शूटर दादी’ ने वरिष्ठ नागरिक वर्ग में कई पुरस्कार भी हासिल किए, जिनमें स्त्री शक्ति सम्मान भी शामिल है जिसे स्वयं राष्ट्रपति ने भेंट किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें