scorecardresearch
 

आज से शुरू होगा फुटबॉल का मेला, ISL में होगी गांगुली और रणबीर की टीमों में टक्कर

भारतीय फुटबॉल के इतिहास में अब तक की सबसे ज्यादा चमक-धमक और सितारों से भरी इंडियन सुपर लीग की शुरुआत आज से हाने वाली है. इस सुपर लीग का लक्ष्य भारत में फुटबॉल में एक नई जान फूंकने का होगा.

ISL के कार्यक्रम में लीग से जुड़ी हस्तियां ISL के कार्यक्रम में लीग से जुड़ी हस्तियां

भारतीय फुटबॉल के इतिहास में अब तक की सबसे ज्यादा चमक-धमक और सितारों से भरी इंडियन सुपर लीग की शुरुआत आज से होने वाली है. इस सुपर लीग का लक्ष्य भारत में फुटबॉल में एक नई जान फूंकने का होगा. कोलकाता शहर की फ्रेंचाइजी एटलेटिको डि कोलकाता और मुंबई सिटी एफसी के बीच आज यहां होने वाले टूर्नामेंट के पहले मैच से पहले बॉलीवुड शैली के भव्य उद्घाटन समारोह की तैयारी है.

दुनिया की 158वें नंबर की टीम वाले भारत में फुटबॉल की हालत काफी अच्छी नहीं है. लेकिन खेल और बॉलीवुड से जुड़े कई मशहूर हस्तियों ने इस खेल में एक नई जान फूंकने की कोशिश सुपर लीग के माध्यम से की है.

टूर्नामेंट में पांच पूर्व विश्व विजेता खेलते हुए नजर आएंगे जबकि ब्राजील के महान खिलाड़ी जिको कोच की भूमिका में दिखेंगे. टूर्नामेंट के सभी मार्की खिलाड़ी बड़े स्तर पर खेल चुके हैं और यूरोपीय लीगों ने इनकी अनदेखी की है लेकिन इसके बावजूद टूर्नामेंट पर सबकी नजर टिकी हैं. केरल ब्लास्टर्स के 44 वर्षीय डेविड जेम्स इस टूर्नामेंट के सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी हैं.

कई बॉलीवुड सितारे, महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर सहित कई क्रिकेटर और मशहूर उद्योगपति विभिन्न टीमों से सह मालिक के रूप में जुड़े हैं. पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली कोलकाता जबकि रणबीर कपूर मुंबई की टीम के सह मालिक हैं. हालांकि सुपर लीग से फुटबॉल को कितना फायदा होगा ये तो आने वाला वक्त बताएगा.

टूर्नामेंट का फाइनल 20 दिसंबर को खेला जाएगा. सुपर लीग के मैच गुवाहाटी, कोच्चि. फटोर्डा, पुणे, चेन्नई, मुंबई और दिल्ली में भी होंगे.

टूर्नामेंट की अन्य टीमें एफसी गोवा, नार्थ ईस्ट यूनाईटेड एफसी, दिल्ली डाइनामोज एफसी, एफसी पुणे सिटी, चेन्नईयिन एफसी और केरल ब्लास्टर्स हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें