scorecardresearch
 

1999 विश्‍व कप में श्रीलंका की हुई दुर्गति

1999 यह चौथी बार था कि क्रिकेट विश्व कप इंग्लैंड में आयोजित किया गया. 1999 के विश्व कप के कुछ मैच स्कॉटलैंड, आयरलैंड, वेल्स और नीदरलैंड्स में भी आयोजित किए गए.

1999 सातवां विश्व कप

रोचक तथ्‍य: गज विजेता श्रीलंका इस बार सुपर सिक्‍स में भी जगह नहीं बना पाई, जबकि भारत रॉउंड-रोबिन मैचों में कम अंक मिलने के कारण सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया.

1999 यह चौथी बार था कि क्रिकेट विश्व कप इंग्लैंड में आयोजित किया गया. 1999 के विश्व कप के कुछ मैच स्कॉटलैंड, आयरलैंड, वेल्स और नीदरलैंड्स में भी आयोजित किए गए. यह वही विश्व कप था जिसमें ऑस्ट्रलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेमीफाइनल मुकाबला ड्रा रहा लेकिन बेहतर रनगति के कारण ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर दूसरी बार विश्व कप पर कब्‍जा किया. इस बार भी 12 टीमों को छह-छह के दो ग्रुपों में बांटा गया. लेकिन अगले दौर में जाने का मौका मिला सिर्फ छह टीमों को यानि हर ग्रुप की शीर्ष तीन टीमें.

अगला दौर कहलाया सुपर सिक्स और इस दौर में एक ग्रुप की सभी तीन टीमों को दूसरे ग्रुप की सभी तीन टीमों से मैच खेलना पड़ा. फिर अंक के आधार पर चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंची. ग्रुप ए से दक्षिण अफ्रीका, भारत और जिम्‍बाब्‍वे की टीम सुपर सिक्स में पहुंची, तो ग्रुप बी से मौका मिला- पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को.

सुपर सिक्स में भारत का मुकाबला एक बार फिर पाकिस्तान से हुआ और वह उसे जीत भी गया लेकिन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने उसे हरा दिया. भारतीय टीम सेमी फाइनल में नहीं पहुंच पाई. ग्रुप स्तर के मैचों में प्रदर्शन से अलग सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई करने वाली टीम के खिलाफ प्रदर्शन के आधार पर अंक आगे ले जाने के नियम का भारत को नुकसान हुआ. जबकि पाकिस्तान को लाभ. पाकिस्तान ने भी सुपर सिक्स में एक ही मैच जीता लेकिन चुंकि क्वालीफाई करने वाली टीमों को उसने ग्रुप मैचों में हराया था इसलिए सुपरसिक्स में वे अंक उसके खाते में जुड़ गए.

पाकिस्तान के अलावा न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल में जगह बनाई. सईद अनवर के शानदार शतक की बदौलत पाकिस्तान ने न्‍यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई. ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा सेमीफाइनल अति रोमांचक रहा. सांस रोक देने वाले इस मैच में नतीजा तो टाई रहा. लेकिन सुपर सिक्स में रन गति के आधार पर दक्षिण अफ्रीका से आगे रहने के कारण ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में जगह मिली.

लॉर्ड्स में हुआ फाइनल मैच एकतरफा रहा. पाकिस्‍तान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाती करने का निर्णय किया और वह 39 ओवर में सभी विकेट खोकर मात्र 132 रन ही बना सका. जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट खोकर इस लक्ष्‍य को हासिल कर लिया. ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से एडम गिलक्रिस्‍ट ने ताबड़तोड़ खेलते हुए 36 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्‍के की मदद से 54 और रिकी पोंटिंग ने 24 रन बनाए. पाकिस्तान को इस मुकाबले में आठ विकेट से हार झेलनी पड़ी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें