scorecardresearch
 

2007 विश्‍व कप में बॉब वूल्‍मर की मौत बनी रहस्‍य

2007 विश्‍व कप को छोटे-छोटे देशों की द्वीपमाला वेस्टइंडीज में आयोजित किया गया. इस बार इस विश्‍व कप में 16 टीमों ने हिस्‍सा लिया. जिनमें बरमुडा, कनाडा, हॉलैंड, आयरलैंड, केन्‍या और स्‍कॉटलैंड की टीमें शामिल थी.

2007 नौवां विश्व कप

रोचक तथ्‍य: इस विश्‍व कप में पाकिस्‍तान के कोच बॉब वूल्‍मर की संदिग्‍ध हालातों में मौत आज भी रहस्‍य बनी हुई है.

2007 विश्‍व कप को छोटे-छोटे देशों की द्वीपमाला वेस्टइंडीज में आयोजित किया गया. इस बार इस विश्‍व कप में 16 टीमों ने हिस्‍सा लिया. जिनमें बरमुडा, कनाडा, हॉलैंड, आयरलैंड, केन्‍या और स्‍कॉटलैंड की टीमें शामिल थी. इस बार टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया जिसमें से शीर्ष दो टीमों को सुपर आठ में शामिल किया गया. भारत और पाकिस्‍तान की टीम इस बार सुपर आठ में भी प्रवेश नहीं कर सकी क्‍योंकि भारत को बांग्‍लादेश और पाकिस्‍तान को आयरलैंड ने हराकर सभी को चौंका दिया था. भारत और पाकिस्‍तान दोनों को अपने-अपने 3 मैचों से में एक में जीत मिली जिसके कारण उन्‍हें पहले दौर से ही बाहर होना पड़ा.

सुपर आठ में हर ग्रुप से आठ टीमें पहुंची जिनमें ग्रुप ए से ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका, ग्रुप बी से श्रीलंका और बांग्‍लादेश, ग्रुप सी से न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड जबकि ग्रुप डी से वेस्‍टइंडीज और ऑयरलैंड की टीमें पहुंची. सेमीफाइनल में शीर्ष न्‍यूजीलैंड, श्रीलंका, ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टीमों ने प्रवेश किया. पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्‍यूजीलैंड की भिड़ंत श्रीलंका से हुई. श्रीलंका ने पहले खेलते हुए पांच विकेट पर 289 रन बनाए जबकि न्‍यूजीलैंड की टीम 41.4 ओवर में 208 रन पर ढेर हो गई. वहीं दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों ने द. अफ्रीका की मजबूत टीम को 149 रन पर ढेर करके अपने इरादों को दर्शा दिया था. कंगारुओं ने इस लक्ष्‍य को 31.3 ओवर में तीन विकेट खोकर आसानी से हासिल करते फिर से फाइनल में जगह बनाई.

फाइनल में इस बार ऑस्‍ट्रेलिया के सामने श्रीलंका की टीम थी. कंगारुओं ने टॉस जीता पहले बल्‍लेबाजी की. बारिश के कारण मैच को घटाकर 38 ओवर का कर दिया गया था जिसमें ऑस्‍ट्रेलिया ने 281 रन बनाए. एडम गिलक्रिस्‍ट ने एक बार फिर अहम भूमिका निभाते हुए 104गेंदों पर 13 चौके और 8 छक्‍कों की मदद से 149 रनों की बेजोड़ पारी खेली. जवाब में श्रीलंका ने आठ विकेट खोकर 36 ओवर में मात्र 215 रन ही बनाए थे कि फिर से बारिश पड़ने के कारण डकवर्थ लुईस के हिसाब से ऑस्‍ट्रेलिया को 53 रनों से जीता घोषित कर दिया. इसी के साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने लगातार तीसरे बार और अभी तक चौथी बार विश्‍व कप पर कब्‍जा किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें